गर्मियों के मौसम में भारत की इन जगहों में जा सकते हैं आप घूमने – Places to Visit in Summer in India

Places to Visit in Summer in India

गर्मियों के मौसम में हर इंसान कुछ समय के लिए फ्री होता है और ऐसे में उसकी चाहत होती है की वो किसी ख़ास जगह में घूमने जाए। ऐसी जगह जहाँ उसे सुकून मिले और वो सुख से रह सके। गर्मियों में वैसे तो भारत में कई सारी जगहें हैं जहाँ आप घूमने जा सकते हैं लेकिन कुछ जगहें ये है। इन जगहों में जाकर आपको सुकून मिलेगा क्योकि यहाँ तापमान बहुत कम होता है।

Places to Visit in Summer in India

गर्मियों के मौसम में भारत की इन जगहों में जा सकते हैं आप घूमने – Places to Visit in Summer in India

  • नैनीताल, उत्तराखंड

उत्तराखंड में स्थित यहाँ जगह गर्मियों में सैलानियों के लिए बहुत अच्छी है। गर्मी के मौसम में यहाँ का तापमान लगभग 15 डिग्री होता है जो की बहुत अच्छा है। इस मौसम में आप इस जगह जाकर एक बेहतर वीकेंड या छुट्टी स्पेंड कर सकते हैं।

यहाँ पहाड़, झीले आदि है जिनका मजा आप ले सकते हैं। अगर आप गर्मियों में घूमने का प्लान बना रहे हैं तो नैनीताल की ओर रुख करें।

  • कुन्नूर, तमिलनाडु

गर्मियों के मौसम में घूमने लायक सबसे बेहतर जगहों में से एक है कुन्नूर। यह पहाड़ियों से घिरा हुआ है और यहाँ चाय के बाग़ बहुत अधिक है। कुन्नूर में जाएँ तो आप टॉय ट्रेन का मजा जरूर लें क्योकि यह वादियों के बीच से चलती है जिस्म आपको कई सारे अद्भुत नजारे देखने को मिलते है।

इसके अलावा टाइगर हिल सीमेट्री, डूग फोर्ट भी यहाँ का मुख्य आकर्षण केंद्र है। यह का मौसम भी गर्मियों में ठंडा रहता है जो की आपको अलग ही मजा देता है।

  • घूम, दार्जलिंग

वैसे दार्जलिंग में हर एक जगह गर्मियों में घूमने लायक है लेकिन घूम नाम की जगह का अपना अलग ही मजा है। यह जगह दार्जलिंग से छ किलोमीटर दूर है जहाँ पहाड़ियों और प्रकृति का अनोखा संगम है। यह एक ऐसा जंक्शन है जहाँ से कई सारे अलग अलग जगहों के लिए रास्ते निकलते हैं जिनमे सोनादा, तुंग और कुर्सियोंग शामिल है।

  • रानीखेत, उत्तराखंड

गर्मियों के मौसम में घूमने और एडवेंचर के लिए सबसे बेहतर जगहों में से एक है रानीखेत जहाँ आपको प्रकृति का नजारा देखने को मिलता है। यह एक शानदार जगह है जहाँ की कुमाऊ पहाड़ियों में आप पैरग्लाइडिंग का मजा ले सकते हैं।

इसके अलावा गर्मियों के मौसम में यहाँ कई सारे एडवेंचर स्पोर्ट्स आयोजित किये जाते है। ठंडे वातावरण और पहाड़ियों से घिरे होने के चलते यह जगह गर्मियों के मौसम में सैलानियों की सबसे पहली पसंद बनी है।

  • तवांग, अरुणाचल

यह जगह बहुत ही खूबसूरत है। यहाँ से कुछ दूरी के बाद चाइना बॉर्डर शुरू हो जाता है। गर्मियों के मौसम में घूमने के लिए सबसे अच्छी टूरिस्ट डेस्टिनेशन में इसे शामिल किया गया है।

यहाँ के खूबसूरत वाटरफाल्स के अलावा गर्म पानी के सोते, सेला पास, जसवंतगढ़, माधुरी लेक, बुमला पास आदि जगहें हैं जहाँ आप जमकर मजे कर सकते हैं। इन जगहों में आप सुकून महसूस करेंगे और आपको जाकर बहुत अच्छा लगेगा।

  • शिलांग, मेघालय

इस जगह अगर आप गर्मियों में घूमने जा रहे हैं तो समझिये की आपको बहुत अधिक मजा आने वाला है। गर्मियों के मौसम में यहाँ का तापमान कम रहता है। इस ईस्ट का स्कॉटलैंड भी कहा जाता है। यह एक बहुत अच्छा हिल स्टेशन है।

यहाँ की ऊँची ऊँची चोटियों में कई सारे स्थान है जिनका मजा आप ले सकते है। यहाँ हैप्पी वैली, गुन्नर फाल्स, स्वीट वाटरफाल्स, इगल फाल्स और लेडी हैदर पार्क जैसे खूबसूरत स्थान है।

  • मुन्नार, केरल

गर्मियों के मौसम में अधिकतर सैलानी इस जगह का रुख कर लेते हैं क्योकि यहाँ का तापमान बहुत कम रहता है। चाय के बागानों को देखने का अलग ही मजा आता है। मुनार में तीन पहाड़ियों का संगम होता है जो की आपका मन मोह लेता है।

यहाँ पर कई सारी खूबसूरत झीले, पिकनिक स्पॉट आदि है। यहाँ आप जा रहे हैं तो नेचर वाक्, टी म्यूसियम, टी टूर, टॉप स्टेशन, गणपति मंदिर, कोची फोर्ट आदि जगहों पर जरूर जाएँ। ये जगहें सबसे बेहतर घूमने के लिए है।

आप गर्मियों में इन जगहों में घूमने जा सकते हैं। यहाँ जाकर आपको एक अलग ही सुकून की अनुभूति होने वाली है।

Read More:

Hope you find this post about “Places to Visit in Summer in India” useful. if you like this article please share on Facebook & Whatsapp. and for latest update download: Gyani Pandit free Android app.

Loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.