भारतीय क्रिकेटर प्रज्ञान ओझा बायोग्राफी | Pragyan Ojha Biography

भारत का 19 साल के निचे की टीम में प्रतिनिधित्व करनेवाले भारतीय क्रिकेटर प्रज्ञान ओझा – Pragyan Ojha ऑर्थोडॉक्स गेंदबाज है। वो घरेलु क्रिकेट में हैदराबाद के लिए खेलते है और आई पी एल में मुंबई इंडियन्स की तरफ़ से खेलते है।

Pragyan Ojha भारतीय क्रिकेटर प्रज्ञान ओझा बायोग्राफी – Pragyan Ojha Biography

प्रज्ञान ओझा का जन्म 5 सितम्बर 1986 में भुवनेश्वर (ओडिशा) में हुआ। उनकी पढाई डी ए व्ही स्कूल मेड हुई। वो स्कूल चंद्रसेखरपुर में है। बाद में उन्होने भवन के श्रीरामकृष्ण विद्यालय, सैनिकपूरी हैदराबाद में पढाई की। उन्होने क्रिकेट की कोचिंग विजय पॉल के क्रिकेट अकादमी में की।

प्रज्ञान ओझा का करियर – Pragyan Ojha Career

प्रज्ञान ओझा ने 10 साल की उम्र से ही क्रिकेट खेलना शुरू कर दिया था। उस समय वो ससंग दास के मार्गदर्शन में सहीद स्पोर्टिंग क्लब में खेला करते थे।

उसके ठीक तीन साल बाद वो भवन के श्री रामकृष्ण विद्यालय, सैनिकपुरी में पढाई करने लगे। वहीपर इन्होने क्रिकेट को अपना करियर बनाने का फ़ैसला लिया और कोच टी विजय पॉल के मार्गदर्शन में क्रिकेट खेलने की असली शुरुवात की।

ओझा 2004 से 2015 तक हैदराबाद क्रिकेट एसोसिएशन के लिए खेलते रहे। उसके बाद कुछ सीजन के लिए वो बंगाल क्रिकेट एसोसिएशन की तरफ़ से खेलते हुए नजर आये।

आई पी एल में वो डेक्कन चार्जर्स और मुंबई इंडियन्स के लिए खेल चुके है। इनके आई पी एल और घरेलु क्रिकेट में शानदार प्रदर्शन के आधार पर इन्हें बांग्लादेश में खेले गए 2008 के एशिया कप में भारतीय टीम में लिया गया था

28 जून 2008 को इन्होने पहला ओडीआई कराची में बांग्लादेश के खिलाफ खेला था।

24 नवम्बर 2009 को ओझा ने उनका पहला टेस्ट मैच श्रीलंका के खिलाफ कानपूर में खेला था। वो उस वक्त अमित मिश्रा के जगह पर खेल रहे थे।

ओझा ने तीसरे टेस्ट मैच में पाच विकेट चटकाए जिसकी मदत से भारत को एक और जीत मिली। उस मैच में और भी इतिहास बना वो यह था की मुथैया मुरलीधरन ने सबसे ज्यादा 800 विकेट लेने का रिकॉर्ड बनाया। और वो 800 वी विकेट ओझा की ही थी।

6 जून 2009 को इन्होने पहले टी20 मैच में बांग्लादेश के खिलाफ वाले मैच में प्रभावी प्रदर्शन के लिए उन्हें मेन ऑफ़ द मैच से सम्मानित किया गया क्यु की इनके इस प्रदर्शन के कारण भारत उस मैच में जीता था।

आई पी एल के तीन विजयी टीम के वो हिस्सा थे। इनमेसे 1 जीत डेक्कन चार्जर्स के नाम पर और 2 मुंबई इंडियन्स के नाम पर शामिल है।

Read More: 

If you like these “Pragyan Ojha Biography” then please like our Facebook page & share on Whatsapp. and for latest update download: Gyani Pandit free Android app.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *