हिन्दी में प्रेरक कहानियाँ | Prerak Kahaniya In Hindi

Prerak Kahaniya In Hindi

हिन्दी में प्रेरक कहानियाँ / Prerak Kahaniya In Hindi

इस लेख में आपको कुछ सफल उद्योगपति की कहानियो के बारे में पढने मिलेगा. जिन्होंने संघर्ष के विरुद्ध लढकर सफलता हासिल की, दिन रात मेहनत कर सफलता हासिल की और हमेशा लोगो को प्रेरित करते रहे. उनमे कोशिश करने की चाह है, सफल होने का जूनून है. यहाँ मै आपको 3 बेहतरीन कहानिया बताने जा रहा हु, क्योकि सत्य घटना पर आधारित यह कहानी आपके दिल को छू लेगी.

1.स्टील के शक्तिशाली उद्योगपति जो झोपड़ी के एक ही कमरे में रहकर बड़े हुए : एंड्रू कार्नेगी

यह अमेरिकन उद्योगपति, जो कार्नेगी स्टील का संस्थापक है – उनकी कंपनी ग्रेट ब्रिटेन से भी ज्यादा स्टील का उत्पादन करती है. उनका जन्म स्कॉटलैंड में एक गरीब के घर में हुआ था.

गरीबी में ही वे बढे हुए, वे एक ही कमरे के घर में रहते थे और कभी-कभी उन्हें खाने के लिये खाना भी नही मिलता था. भूक से लड़ने के उद्देश से उनका परिवार US गया. उन्होंने 13 साल की उम्र में अपना पहला काम फिरकी वाला लड़का की तरह किया था बादमे वे दिन में 12 घंटे कॉटन मिल में काम करने लगे थे. अपने खाली समय में वे महान स्कॉटिश हीरो की कहानियो को पढ़ते थे. अपने अगले काम में वे एक टेलीग्राफ मैसेंजर बॉय की तरह काम करते थे. वे एक सच्चे, परिश्रमी उद्योगपति थे. कुछ समय बाद वे रेलरोड सम्बंधित काम करने लगे थे. धीरे धीरे उन्होंने स्टील और ओइल कंपनियों में निवेश करना शुरू किया जिसमे उन्हें काफी फायदा भी होने लगा था. 1889 से, कार्नेगी स्टील कारपोरेशन दुनिया में स्टील उत्पादन के क्षेत्र में सबसे बड़ी कंपनी है. वे दुनिया में सबसे अमीर व्यक्ति बनना चाहते है.

इसके साथ ही वे अपने देश अमेरिका के निर्माता भी कहते है. 1901 में उन्होंने कार्नेगी स्टील को जे.पी. मॉर्गन को 480 मिलियन डॉलर में बेच दी और लोकोपकारी बन गये. उन्होंने अपनी संपत्ति में से लाखो ये k पब्लिक लाईब्रेरी को दान में दिए. और कार्नेगी इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी की स्थापना पित्तुस्बुर्घ में की, जिसे कार्नेगी-मेल्लोन यूनिवर्सिटी के नाम से भी जाना जाता है.
याद रखे की इतने सफल हुए कार्नेगी ने अपने सफ़र की शुरुवात झोपडी के एक कमरे से की थी.

2.खुदरा मार्केट का किंग जिसके पास दूध देने वाली गाय है, वह पेपर बाटता था : सेमुएल वाल्टन

यह अमेरिकन उद्योगपति जिसने वालमार्ट की चैन में एक छोटी ग्रोसरी की दूकान खोली थी, जो मंदी के समय बढ़कर लगभग 23 बिलियन डॉलर से भी ज्यादा का व्यवसाय करने वाली दूकान बनी.

उन्होंने उस समय अपने पारिवारिक आर्थिक स्थिति को समृद्ध करने के लिये काफी प्रयास किये थे. वे गाय का दूध निकालते थे, उसे बोतल में भरते थे और ग्राहक के दरवाजे दे आते थे. बाद में वे कोलंबिया डेली ट्रिब्यून अखबार को लोगो के घर तक बाटने लगे. इसके साथ वे मासिक पत्रिकाओ को भी बेचा करते थे. उनके महाविद्यालयीन समय में, उन्होंने बहोत से काम किये, जिनमे खाने के बदले टेबल साफ़ करना भी शामिल है. ग्रेजुएशन के बाद, वे द्वितीय विश्व युद्ध के समय US सेना में शामिल हो गये. युद्ध के बाद, उन्होंने सेना को छोड़ दिया और 26 साल की उम्र में बहोत से स्टोर चलाने लगे थे.

अपना पहला स्टोर खरीदने के लिये उन्होंने कर्जा लिया था, और अपने व्यवसाय में बढ़ोतरी करने लगे थे. बाद में अपने स्टोर की सफलता को देखते हुए उन्होंने एक और स्टोर खरीद लिया. और 3 साल के अंदर ही उन्होंने तक़रीबन 225, 000 डॉलर का माल बेचा था.उनका पहला वालमार्ट अर्कांसस, रोगेर्स में 2 जुलाई 1962 को शुरू हुआ था. और तभी से उन्होंने इतिहास रचना शुरू किया. फ़ोर्ब्स ने 1982 से 1988 तक वाल्टन को यूनाइटेड स्टेट का सबसे अमीर इंसान बताया था. 1992 में उनकी मृत्यु के समय, उनके पास 1960 वालमार्ट स्टोर थे जिनमे 380,000 से भी ज्यादा लोग काम करते थे और उनका वार्षिक विक्रय तक़रीबन 50 बिलियन डॉलर था.

3.मीडिया क्वीन जिसका 9 साल की उम्र में ही बलात्कार हुआ था : ओपरा विनफ्रे

मल्टी-अवार्ड-विंनिंग-शो दी ओपराह विनफ्रे शो के लिये प्रसिद्द ओपरा विनफ्रे को अधिकतर “मीडिया क्वीन” कहते है. और साथ ही वह 20 वी शताब्दी की सबसे अमीर अफ्रीकन-अमेरिकन महिला भी थी.

उनका जन्म एक अविवाहित माँ की बेटी के रूप में मिसिसिप्पी में हुआ था. बाद में अपने पडोसी शहर मिल्वौकी में उनका पालन पोषण हुआ था. उन्होंने कई बार अपने बचपन के कठिन परिश्रम और अत्याचारों के बारे में बताया है. उन्होंने बताया था की 9 और 13 साल की अल्पायु में ही उनका बलात्कार हुआ था, और उसी से डरकर वह घर से भागी थी. 14 साल की आयु में ही वह गर्भवती बनी, लेकिन कमजोरी के चलते उनका बेटा पेट में ही मारा गया था. जबकि हाई स्कूल उन्हें रेडियो पर बोलने का एक जॉब भी मिला जिसमे वह सह-एंकरिंग का काम करने लगी थी और 19 साल की आयु में वह स्थानिक समाचार चैनल पर भी समाचार देने लगी थी. लेकिन बाद में कुछ परेशानी के चलते विनफ्रे को स्थानांतरित कर दिया गया था. बाद में 32 साल की उम्र में अपने प्रसिद्ध शो की वजह से वह करोडपति बनी. अपनी योग्यता से उन्होंने पुरे मीडिया क्षेत्र को प्रभावित कर रखा था. फ़ोर्ब्स ने उनको 2004 से 2006 तक दुनिया की अकेली सबसे अमीर काली महिला बताया था और इतिहास में वह पहली काली महिला है जो इतनी अमीर है. 2014 तक, उनके पास तक़रीबन 2.9 बिलियन डॉलर से भी ज्यादा की संपत्ति थी. बाद में उनकी जगह को eBay की सीईओ मेग व्हीटमन में ले ली थी.

जरुर पढ़े और :-  सबसे सफल 4 उद्योगपतियों की प्रेरणादायक कहानिया

जरुर पढ़े :- Story On Hard Work – खुद का परिक्षण

जरुर पढ़े :-  Man Ki Shanti In Hindi Story – मन की शांति 

Note:-  अगर आपको Prerak Kahaniya In Hindi अच्छी लगे तो जरुर Share कीजिये.
Note:- E-MAIL Subscription करे और पायें More Article Like Short Stories of Prerak Kahaniya In Hindi And Moral Values story In Hindi आपके ईमेल पर.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.