सबसे बढ़िया प्रेसेंटेशन तैयार करना हैं, तो पहले जानिए ये टिप्स!

Presentation Tips in Hindi

ऑफिस और कालेज में आपको आये दिन अपने प्रोजेक्ट के सिलसिले में प्रेसेंटेशन देनी पड़ती है और यह बहुत आवश्यक है की आप इसे बेहतर बनाये। कई सारे लोग होते है जो की बहुत कोशिश करने के बाद भी प्रेसेंटेशन को बढ़िया नहीं बना पाते है और ना ही लोगो को प्रभावित कर पाते है क्योकि उन्हें प्रेसेंटेशन देने की कला मालूम नहीं होती है। प्रेजेंटेशन देते समय ऐसी कई सारी बातें है जो आपको ध्यान में रखनी चहिये और इससे आपकी प्रेसेंटेशन प्रभावी बनेगी।

Presentation Tips

सबसे बढ़िया प्रेसेंटेशन तैयार करना हैं, तो पहले जानिए ये टिप्स – Presentation Tips

  • सबकुछ पहले से तैयार

अक्सर देखने में आता है की लोग जब प्रेसेंटेशन स्टार्स करने वाले होते है तो कभी प्रोजेक्टर नहीं चलता, कभी उनकी पीपीटी (PPT) सही से नहीं बनी होती है तो कभी वो फोल्डर नहीं मिल रहा होता है जहाँ वो प्रेसेंटेशन को सेव करके रखते है। ये गलतियाँ ना करे बल्कि आप हर एक चीज जांच के रखे। प्रोजेक्टर एक बार चेक करले और ये देख ले की आपने कहा वो फाइल सेव करी है। इससे आपकी तैयारी साफ़ नजर आएगी और लोग प्रभावित होगे।

  • ड्रेसिंग सेन्स

ये सबसे महत्वपूर्ण है की आपकी ड्रेसिंग सेन्स बहुत अच्छी हो जब प्रेसेंटेशन दे रहे हों। कोई आपको बाद में सुनेगा लेकिन आपके सामने खड़े होते ही लोग पहले आपको आपके कपड़ो से जज करते है। इसके लिए आप फार्मल्स में हो तो बहुत अच्छा होगा। आपकी शर्ट प्रेस की हुई हो, जूते पोलिश हो, बेल्ट और टाई शानदार हो और इसके अलावा आपका ये ड्रेस भड़कीला ना हो। इस दौरान आप चटक रंग जैसे की लाल, पीला, हरा आदि ना पहने।

कोशिश करे की आप ब्लैक पैंट और सफ़ेद शर्ट के साथ ब्लू टाइ और ब्लैक फार्मल शूज पहने। तो सबसे पहले आप अच्छे दिखे प्रेसेंटेशन के दौरान यह बहुत आवश्यक है।

  • संबोधन में गलती नहीं

जब आप शुरू करते है तो आप सबसे पहले संबोधन ही करते है इसीलिए इसका ध्यान रखे। कई सारे लोग सबको सर बोल जाते है जबकि आपके सामने बैठी हुई है महिला। ऐसे में आप पहले से देखे ले की कौन कौन बैठा है और किसे किसे संबोधन देना है। आप डिअर सर या मैडम से शुरू करे और उसके बाद बाकी लोगो का भी नाम लेना ना भूले।

  • शुरुआत के एक मिनट महत्वपूर्ण

प्रेसेंटेशन में शुरू के एक मिनट बहुत महत्वपूर्ण होते है जिसमे आपको बताना होता है की आप किस बारे में प्रेसेंटेशन दे रहे है। ऐसे में कुछ लोग दुनियाभर की बातें करते है और मुद्दे में नहीं आते है। इसके लिए आप पहले से तैयारी करके रखे और अगर आप अपना उद्देश्य किसी उदाहरण के साथ बतायेगे तो वो अधिक प्रभावी होगा और जल्द से समझ आएगा। शुरुआत के एक मिनट में ये बात कह दे की आप किस विषय में प्रेसेंटेशन लेकर आये है और इसका उद्देश्य क्या है।

  • हाव भाव का ध्यान

प्रेसेंटेशन के दौरान आपके चेहरे का हाव भाव, आपके बात करने का तरीका और आपके समझाने का तरीका बता देता है की आप इस बात को लेकर खुद कितने कॉंफिडेंट है। आप इसमें विशेष काम करे। अपने हाथो को बहुत अधिक ना हिलाएं, ज्यादा चहलकदमी ना करे और ना ही ज्यादा तेज आवाज में अपनी बात कहे। ना आपकी आवाज धीरे और और ना ही आवाज डरी हुई लगे क्योकि इससे बहुत अधिक प्रभाव पड़ता है।

  • अंत में आकर्षण

आपने प्रेजेंटेशन में क्या बताया है ये किसी को याद रहे ना रहे लेकिन आपने अंत कैसे किया है ये सबको याद रहता है। इसीलिए अंत में कोई बेहतर तरीका या फिर अपने प्रेसेंटेशन की सबसे मूल बात डाले। किसी बढ़िया बात के साथ अंत करे और कोई लम्बा चौड़ा भाषण ना दे। इसके अलावा लास्ट में आप सबका धन्यवाद कहे और सबसे महत्वपूर्ण बात आप उस शख्स का धन्यवाद जरूर कहे जो आपके साथ इस प्रोजेक्ट में लगा है। जैसे की आपका कलीग या फिर आपका जूनियर।

प्रेसेंटेशन को प्रभावी बनाना बहुत आसान है बस हमे इसकी बारीकियां समझनी होगी। अगर आपने ऊपर बताये सभी स्टेप सही से फालो किये तो समझ लीजिए की आपके प्रेसेंटेशन को बेहतर बनाने से कोई नहीं रोक सकता है।

Read More:

Note: अगर आपको Presentation Tips अच्छा लगे तो जरुर Share कीजिये. Note: E-MAIL Subscription करे और पायें More Career Related Articles In Hindi आपके ईमेल पर.

3 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.