Skip to content

कोई भी मुशकिल १००% कैसे सुलझाएं | Problem solving techniques in Hindi

Problem solving techniques in HindiProblem solving techniques in Hindi

कोई भी मुशकिल १००% कैसे सुलझाएं | Problem solving techniques in Hindi

बचपन से लेके आज तक हमारे लाइफ में कई problems आये है। Exam का tension हो या job की चिंता, शादी का काम हो या paise का problem हमे हर मोड़ पर किसी न किसी problem को face करना ही पड़ता है। हम में से ऐसा कोई नयी है जिसे अब तक लाइफ में कोई problem नहीं आया हो।

पर वक़्त के साथ problems चली जाती है और हम life में आगे बढ़ जाते है। तो यह  ‘problem’ exactly है क्या?

हमारे आसपास बहुत सारे लोग ऐसे है जो difficult situation सामने आते ही डरके मारे भाग जाते है या पूरी हिम्मत हार जाते है। और कुछ लोग ऐसे भी होते है जो बिना हिचकिचाहट के निडर होके उस मुसीबत का सामना करते है और उस situation से पहले से ज्यादा strong होके निकलते है।

कुछ लोगोको problem solve करने का skill आता है तो कुछ लोगोके पास यह skill बिलकुल नहीं होता जिसके कारण वह हमेशा उलझे रहते है। इस skill को Problem Solving Skill या फिर Problem solving techniques कहते है।

यह skill हमे स्कुल या college में नहीं सिखाया जाता बल्कि खुद ही सीखना पड़ता है। आज हम आपको इस skill के बारे में बताएँगे।

Problem को solve करने के पहले problem को ठीक से समझना बहुत जरुरी है। अक्सर लोग main problem से अनजान रहते है और इसके कारण कुछ कर नहीं पाते। problem को solve करना दूर वह उसमे और उलझने लगते है।

Problem को सुलझाने का सबसे पहला कदम है Problem को exactly समझना। उसे accept कर लेना। जब तक problem को accept नहीं करोगे, स्वीकार नहीं करोगे तब तक problem को solve नहीं कर पाओगे।

7 tips problem solving ability in Hindi

१. Problem को ठीक से समझ लेना।

अक्सर कोई problem आने के बाद हम बौखला जाते है, panic होते है और उसपे अचानक से कोई reaction दे देते है। ऐसा करने से problem solve होने से ज्यादा बढ़ती है। इसीलिए पहले problem को ठीक से समझो। उसको बिना किसी पुराने विचारो से जोड़े हुए देखो और उसकी जटिलता को समझो। problem जब तक ठीक से समझ नहीं आता तब तक आप उसपे कुछ नहीं कर सकते। इसीलिए जरा रुक के problem की गेहेराई को समझो।

२ Problem को फ्रेश नज़र से देखना।

अक्सर हम किसी problem या difficult situation को देखकर मन में पहले से ही अपना मत बना लेते है । इस कारण आपको उस problem को solve करने के नए तरीके नज़र आना बंद हो जाता है । इसीलिए यह बहुत जरुरी है की आप हर problem को fresh mind से देखे और उसे नए नए तरीको से solve करने की कोशिश करे । आप जैसा दुनिया को देखोगे वैसा ही पाओगे और problem होने के अलावा और complex होने लगेगी।

३. Open Mind के साथ problem solve करना।

सामने आयी हुयी problem से लड़ते वक़्त आपके दिमाग में कई सारे ideas आएंगे जो शायद उस वक़्त आपको बेकार लगे पर ऐसी अजीब ideas को भी लिख लो या उसपे समय मिलते ही गेहेराई में सोचने के लिए park कर दो । कई बार ऐसे अजीब ideas ही उस problem का solution दे देता है जिसपे हम दिनभर सोच कर भी कुछ हासिल नहीं हो पाता ।

इसीलिए अपने दिमाग में आयी हर चीज़ पर गौर करो । अपने मन को नए नए ideas के लिए खोल दो। हर चीज़ को positive नज़र से देखना शुरू कर दो । सकारात्मक सोच का जादू ऐसा होता है की मुश्किल से मुश्किल situations में भी आप को रस्ते मिल जाते है । इसीलिए हमेशा सकारात्मक सोच बनाके चलो ।

४. सुनो सबकी करो मन की।

अपने problem पे या situation पे काम करके भी अगर कुछ solution न मिले तोह दुसरो की सलाह लेना बहुत जरुरी है। family, friends या फिर office में काम करनेवाले आपके colleagues किसी को भी आप सुझाव मांग सकते हे। पर इसका यह मतलब नहीं की उन्होंने जो कहा वह बिना सोचे समझे करो। लोगो के opinions और सलाह सुनने के बाद वही करो जो आप को ठीक लगे। इसे आपको खुद पे confidence आएगा और आप आगे आने वाले मुश्किल situations के लिए किसी और को blame नहीं करोगे।

इसे आपको खुद पे confidence आएगा और आप आगे आने वाले मुश्किल situations के लिए किसी और को blame नहीं करोगे।

५. नतीजों के बारे में सोचना।

अक्सर हम अपने ज़िन्दगी में decisions तो ले लेते है पर बाद में उसके नतीजों से परेशान हो जाते है। इसीलिए कोई भी decision लेने से पहले यह बहुत important है की आप अपने decision के सारे impact और नतीजों के बारे में पहले ही सोच लो। यह सब प्लानिंग करने से आगे आने वाले problems के लिए आप तैयार रहते है।

६. Faith –

यह सब में सब से ज्यादा जो चीज़ मायने रखती है वह है खुद पे विश्वास रखना और डटे रहना। आपको खुद पर Faith रखना बहुत जरुरी है। problems आती रहेंगी पर आपको खुद पर भरोसा होना बहुत जरुरी है। मुश्किल हालात में Self confidence develop करना बहुत जरुरी है। Consistency के साथ अगर आप काम करोगे तोह मुश्किल से मुश्किल प्रॉब्लम भी आसानी से solve हो जाएगी।

7. सबसे महत्त्वपूर्ण मतलब – दृढ़ता रखो।

कभी – कभी समस्या बहोत जटील होती है। हमें ध्यैर्य से उसकी जाच करना जरुरी होता है। जिद्द हो तो यह करना कोई मुश्किल बात नही!

Read Also:

Note: अगर आपको Problem solving techniques in Hindi अच्छी लगे तो जरुर Share कीजिये।
Note: E-MAIL Subscription करे और पायें Problem-solving techniques in Hindi and personality development in Hindi articles आपके ईमेल पर।
Search Term: Problem in Hindi, How to develop personality in Hindi, Personality development in Hindi, Problem solving ability in Hindi

6 thoughts on “कोई भी मुशकिल १००% कैसे सुलझाएं | Problem solving techniques in Hindi”

  1. pushpendra dwivedi

    bahut hi motivational gyaan hai is blog me jo humaare jeevan ko andhkaar se nikaal kar prakaash ki or marg prasast karta hai , i hope ki apke is blog ke sath humara ye rishta taumr bana rahega jeevan ke goodh rahshyon se humein awgat karata rahega dhanyawaad

    1. Pushpendra Dwivedi Ji,

      Apaka bahut-bahut dhanyawad, aap jaise logon se hi hame or prerana milati hain achha kaam karane ke liye, aap hamase jude rahe and hamara facebook page bhi like kare.

Leave a Reply

Your email address will not be published.