Skip to content

आख़िर क्यों उत्तराखंड के इस नेशनल पार्क को राजाजी नेशनल पार्क कहा जाता हैं!

Rajaji National Park

उत्तराखंड का राजाजी नेशनल पार्क – Rajaji National Park कई सारे अभयारण्य से बना हुआ नेशनल पार्क है। इसे बनाने के लिए छोटे मोटे अभयारण्य को जोड़ा गया और फिर इस नेशनल पार्क को बनाया गया। इस पार्क का नाम देश के एक महान व्यक्ति के नाम पर रखा गया है। वे देश के स्वतंत्रता सेनानी थे। इसके अलावा वे भारत के पहले भारतीय गवर्नर भी थे। इसी नेशनल पार्क की सारी जानकारी निचे विस्तार से दी गयी है।

आख़िर क्यों उत्तराखंड के इस नेशनल पार्क को राजाजी नेशनल पार्क कहा जाता हैं – Rajaji National Park

Rajaji National Park

राजाजी नेशनल पार्क का इतिहास – Rajaji National Park History

सन 1983 में उत्तरांचल के राजाजी वन्यजीव अभयारण्य – Rajaji Wildlife Sanctuary को मोतीचूर और चिल्ला वन्यजीव अभयारण्य से जोड़कर इस राजाजी नेशनल पार्क को बनाया गया। इस नेशनल पार्क को स्वर्गीय श्री सी राजगोपालाचारी के नाम पर से दिया गया था क्यों की उन्हें लोग राजाजी नाम से जानते थे। वे भारत के एक प्रसिद्ध स्वतंत्रता सेनानी थे और पहले भारतीय गवर्नर जनरल थे। यह नेशनल पार्क 820.42 वर्ग किमी क्षेत्र में फैला हुआ है।

उत्तराखंड में स्थित राजाजी नेशनल पार्क में कई तरह के वनस्पित और जिव पाए जाते है जिनकी वजह से यह नेशनल पार्क काफी सुंदर और मनोहारी दीखता है। सभी पर्यावरण प्रेमी लोगो के लिए राजाजी नेशनल पार्क एक बहुत ही अच्छी जगह है।

इस राजाजी नेशनल पार्क  – Rajaji National Park में विविध जंगली प्राणी देखने को मिलते है जिसमे बड़े हाथी, पक्षी और शिवालिक की पहाड़िया भी दिखाई देती है। इस पार्क में हाथी पर बैठकर पुरे पार्क की सैर की जा सकती है।

राजाजी नेशनल पार्क को देखने का सही समय – Best Time to Visit Rajaji National Park

इस पार्क में भेट देने का सही समय नवम्बर से अप्रैल तक सबसे अच्छा माना जाता है।

इस राजाजी नेशनल पार्क में सभी तरह के पेड़ पौधे पाए जाते है जो दुनिया में बहुत ही कम जगह पर देखने को मिलते है। इस जंगल में कई तरह के पक्षियों की प्रजातिया पायी जाती है। इस नेशनल पार्क में पक्षी बड़ी संख्या में होने की वजह से हजारों पक्षीप्रेमी देखने को आते है।

इस नेशनल पार्क में शिवालिक की बड़ी लम्बी और उची पहाड़िया दिखाई देती है। इस पहाडियों की वजह से यह नेशनल पार्क बहुत ही खुबसूरत दिखाई देता है। जो लोग पर्यावरणप्रेमी है उन्होंने इस पार्क को देखने के लिए जरुर आना चाहिए।

Read More:

Hope you find this post about “Rajaji National Park” useful. if you like this article please share on Facebook & Whatsapp. and for latest update download: Gyani Pandit free Android app.