रणवीर सिंह की जीवनी | Ranveer Singh biography in Hindi

Ranveer Singh – रणवीर सिंह भावनानी हिंदी फिल्मो के भारतीय फिल्म अभिनेता है। इंडिआना यूनिवर्सिटी, ब्लूमिंगटन से बैचलर की डिग्री पूरी करने के बाद वे फिल्मो में अपना करियर बनाने के लिये भारत वापिस आए। सन 2010 में अनुष्का शर्मा के साथ यश राज फिल्म्स की रोमांटिक कॉमेडी फिल्म बैंड बाजा बारात से उन्होंने एक्टिंग में डेब्यू किया था। उनकी पहली ही फिल्म को आर्थिक सफलता मिली और आलोचकों ने भी उनके अभिनय की काफी प्रशंसा की थी, इस फिल्म के लिये उन्हें फिल्मफेयर का बेस्ट मेल डेब्यू अवार्ड भी मिला था।

Ranveer Singh biography in Hindi
रणवीर सिंह की जीवनी – Ranveer Singh biography in Hindi

इसके बाद रणवीर सिंह ने रोमांटिक ड्रामा फिल्म लूटेरा (2013), फिर दिपिका पादुकोण के साथ संजय लीला भंसाली की ट्रैजिक रोमांस फिल्म गोलियों की रासलीला राम-लीला (2013) की, और उस समय यह फिल्म उनके करियर की सफल सफल फिल्म रही और फिर इसके बाद उन्होंने एक और सफल फिल्म गुंडे (2014) की थी।

2015 में उन्होंने कॉमेडी-ड्रामा फिल्म दिल धडकने दो (2015) और बाजीराव पर आधारित फिल्म बाजीराव मस्तानी की, जो बॉलीवुड की सबसे सफलतम और सर्वाधिक कमाने वाली फिल्मो में से एक है। इस फिल्म में उनके अभिनय के लिये उन्हें फिल्मफेयर का बेस्ट एक्टर का अवार्ड भी मिला था।

प्रारंभिक जीवन:

सिंह का जन्म 6 जुलाई 1985 को एक सिन्धी परिवार में हुआ । उनके पिता का नाम जगजीत सिंह भावनानी और माता का नाम अंजू है। उनके दादा-दादी का नाम सुंदर सिंह भावनानी और चाँद बुर्के थे, जो विभाजन के बाद कराची, सिंध से मुंबई स्थानांतरित हुए थे। उन्हें एक बड़ी बहन रितिका भावनानी भी है।

सिंह बचपन से ही एक्टर बनना चाहते थे, इसके लिये वे स्कूल में आयोजित बहुत से नाटको और बहुत सी वक्तृत्व स्पर्धाओ में भी हिस्सा लेते थे।

फिर एच.आर. कॉलेज ऑफ़ कॉमर्स एंड इकोनॉमिक्स, मुंबई में दाखिल होने के बाद सिंह को अनुभव हुआ की फिल्मो में काम करना इतना भी आसान काम नही है। क्योकि उन्हें बहुत से लोगो ने यही बताया था की जिनका पारिवारिक इतिहास फिल्मो से जुड़ा हुआ होता है वही फिल्म क्षेत्र में आगे बढ़ सकते है। लेकिन जब सिंह को इस बात का अनुभव हुआ की वे एक्टिंग नहीं कर पाएंगे तो उन्होंने प्रभावशाली लेखन पर ज्यादा ध्यान दिया। यूनाइटेड स्टेट की इंडिआना यूनिवर्सिटी से उन्होंने बैचलर ऑफ़ आर्ट्स की डिग्री हासिल की है।

यूनिवर्सिटी में, उन्होंने एक्टिंग का प्रशिक्षण भी लिया था और किशोरावस्था में ही वे थिएटर में जाने लगे थे। पढाई पूरी करने के बाद और 2007 में मुंबई वापिस आ गए। इसके बाद सिंह कुछ सालो तक ओ & एम और जे. वाल्टर थोपसन जैसी एजेंसी के लिये एडवरटाईजमेंट करने लगे थे। इसके बाद उन्होंने असिस्टेंट डायरेक्टर का काम किया था, लेकिन फिर एक्टिंग में करियर बनाने के लिये उन्होंने इस काम को भी छोड़ दिया था।

इसके बाद वे एक्टिंग के लिये होने वाले सभी ऑडिशन में जाने लगे थे लेकिन उन सभी में उन्हें सफलता नही मिल सकी। ऑडिशन के बाद उन्हें फिल्मो में केवल छोटे-छोटे रोल ही मिलने लगे थे।

अवार्ड और नामनिर्देशन –

सिंह को अब तक 2 फिल्मफेयर अवार्ड मिल चुके है, जिनमे बैंड बाजा बारात (2010) के लिये बेस्ट मेल डेब्यू अवार्ड और प्रियंका चोपड़ा और दिपिका पादुकोण के साथ आयी फ़िल्म बाजीराव मस्तानी (2016) के लिये बेस्ट एक्टर का अवार्ड मिला था। इसके साथ-साथ 2013 में आयी फिल्म गोलियों की रासलीला राम-लीला के लिये उनका नामनिर्देशन बेस्ट एक्टर की सूचि में भी किया गया था।

तो यह है फिल्मो के बाजीराव की असल कहानी जो बॉलीवुड में उनके संघर्ष को बयाँ करती है। और बताती है की अगर इंसान के अंदर कुछ कर गुजरने की इच्छा हो तो जाहिर तौर पर हर इंसान अपने सपनो की पूरा करने की काबिलियत रखता है। हम सभी रणवीर सिंह के इस हौसले को सलाम करते है।

और अधिक लेख:

  1. ऐश्वर्या राय बच्चन की जीवनी
  2. एक्ट्रेस प्रियंका चोपड़ा की कहानी
  3. Madhuri Dixit Biography
  4. धर्मेन्द्र की जीवन कहानी

Note: आपके पास About Ranveer Singh biography in Hindi मैं और Information हैं। या दी गयी जानकारी मैं कुछ गलत लगे तो तुरंत हमें कमेंट और ईमेल मैं लिखे हम इस अपडेट करते रहेंगे।
अगर आपको Life history of Ranveer Singh in Hindi language अच्छी लगे तो जरुर हमें Whatsapp और facebook पर share कीजिये।

Loading...

5 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.