11+ सफलता के सूत्र – Safalta Ke Sutra

Safalta Ke SutraSafalta Ke Sutra in Hindi

“सफलता कर्म की नींव पर आधारित होती हैं।”

11+ सफलता के सूत्र – Safalta Ke Sutra in Hindi

हम सब अपनी ज़िन्दगी में कुछ न कुछ हासिल करना चाहते है। कोई doctor बनना चाहता है कोई actor, कोई dancer बनना चाहता है तो कोई engineer। सब का Goal एक ही है की वह successful बनना चाहते है। कितनी सारे किताबे कितनी सारी बाते कही जाती है पर सफलता पाने के कई रस्ते है और इसीलिए यह सभी रास्ते देख कर हम बौखला जाते है। डर जाते है।

आज ज्ञानी पण्डित में हम आपको सफलता के कुछ सूत्र बताएँगे। आप किसी भी क्षेत्र में हो यह सूत्र आपको अपने लक्ष्य तक पोहोचने में मदद करेंगे।

1) भूतकाल चला गया है। वह कभी दोबारा आपके जीवन में नहीं आयेगा। अपने भूतकाल के बारे में सोचकर चिंतित न रहे। उसे भूल जाए क्योकि भविष्य कभी निश्चित नही होता। अपने भविष्य के बारे में ज्यादा चिंतित न रहे। सिर्फ वर्तमान में जीते रहे।

2)दूसरो की कमियों को ढूंडना बंद करे। अपने दिल पर हात रखे और अपनी कमियों के बारे में जाने। अपने दिल में आपको बहोत सी नकारात्मकता और कमिया मिलेगी।

3) दूसरो के लिए हमेशा अच्छा करे। आपसे जितनी बन सके उतनी सबकी सहायता करे। मतलबी न बने। अपने मतलब को किसी की सहायता करते समय भूल जाये। आपकी ये आदत आपको भविष्य में सहायक साबित होगी और आपका जीवन आनंद और ख़ुशी से भर जायेगा।

4) सफलता पाने के लिए आपको कई चीज़ो का बलिदान करना पड़ता है। अगर आपको सफल होना है तो यह बलिदान करने के लिए आपको हर पल तैयार रहना होगा। कुछ पाने के लिए कुछ खोना पड़ता है। अगर आपको अपने जीवन में कुछ बड़ा हासिल करना है तोह अपने जीवन से आलस, नकारात्मक विचार, बुरी आदतें इन सभी को छोड़ने की तैयारी करनी होगी, तभी आप सफल हो सकते है।

5) समय के महत्त्व को समझे। गलत कामो में अपने कीमती समय को व्यर्थ न गवाये। आपके पास जितना भी समय बचा है, उसे अच्छे कामो में खर्च कीजिये और अच्छे लोगो के लिये खर्च कीजिये।

6) कोई भी काम शुरू करने से पहले उसके परिणाम के बारे में जरुर सोच ले और उसी के अनुसार क्रिया करे। ख़ुशी और शांति पाने के लिये अपने दिमाग में हमेशा किये जा रहे काम के परिणाम को रखिये।

7) कभी किसी को मायूस ना करे और सभी के लिये दयालु रहे। सभी की सहायता करे। इंसानों में ही भगवान् को देखने की कोशिश करे। अपने दिल से नफरत को निकाल दे, सभी के साथ अच्छा व्यवहार करे और धरती पर हर एक प्राणी से प्यार से रहे। आलोचनाओ से दूर ही रहे। कभी किसी का बुरा न चाहे। हमेशा अच्छे विचारो को ही दिमाग में आने दे, और अपने जीवन में भगवान् की प्रस्तुति को जाने।

8) अपने आप से प्रामाणिक (Honest ) रहे। आपको आपके जीवन में ऐसी चीज़ो का सामना करना होगा जो आपको गलत या अवैध चीज़े करने पे मज़बूर करने की कोशिश करेंगी। पर इन् सभी हालातो में खुद से Honest रहे और हर situation का पूरी प्रमाणिकता और निडरता से सामना करे। खुद पर विश्वास रखे और अपने आप पे भरोसा रखे।

9) कभी भी झूठ बोलकर अपने आप को महान बनाने की कोशिश न करे। झूठ बोलने की आदत आपको लम्बे समय के लिये अन्धकार में डाल सकती है। अपनी जुबान से हमेशा प्यार भरे, मीठे और सुन्दर वचन ही बोले।

10) अपने भरोसे पर एक फर्म स्थापित करे, फिर चाहे कुछ भी हो। किसी भी बलिदान के लिए हमेशा तैयार रहे। अपने द्वारा चुने हुए रास्ते को कभी न छोड़े।

11) बहाने बनाना बंद करे। अक्सर कहा जाता है की सफल या successful लोग बहाने नहीं देते वह results देते है। इसीलिए situation कितनी भी कठिन क्यों न हो बहाने देने से अच्छा उसके solution पर focus करे। जिस दिन आपके बहाने कम होते जायेंगे उस दिन आप को results दिखना शुरू होगा।

12) हमेशा याद रखे की एक दिन तभी आता है जब आप अपने पास का सबकुछ छोड़ने के लिये तैयार रहते हो। क्योकि आपके साथ कुछ नही जाने वाला है। ये कभी न भूले की आपका अंतिम दिन, दिन ब दिन नजदीक आता है।

13) हमेशा सीखते रहे। आप अपने क्षेत्र में कितने भी बड़े क्यों न हो जाये हर पल कुछ नया सिखने की कोशिश करे। हर एक क्षेत्र में रोज़ कुछ नए अविष्कार होते रहते है जिसका आपको अंदाजा भी नहीं होता इसीलिए आपको खुद को updated रखने के लिए नए नए लोगो से यह सारी चीज़े सीखनी होगी। सीखते रहना ही successful लोगो की निशानी है।

14) अपने कामो को ईमानदारी और निष्कपटता से करे। किसी भी काम को अधुरा ना छोड़े। जब तक सफलता नही मिलती तब तक कोशिश करते रहे। अपने सहकर्मियों पर निर्भर न रहे। धार्मिक ग्रंथो का यही सार है।

15) सफलता के मोती यूँ ही धुल में बिखरे हुए नहीं पड़े हैं। उन्हें पाने के लिए गहराई में उतरने की हिम्मत करनी होगी, बहुत ज्यादा कठोर परिश्रम करने और हमेशा करते रहने की शपथ लेनी होगी।

ज्ञानी पंडित के दिए गए यह सूत्र आपको आपके सफर में बहुत ही फायदेमंद साबित होंगे। पर इन्हे सिर्फ पढ़ना जरुरी नहीं बल्कि पढ़ने के साथ साथ अपने जीवन में इसका इस्तेमाल करना और इन्हे सच्चे दिल से अपनाना बहुत जरुरी है। यह सूत्र सभी को उनके मंजिल तक पोहोचाने में मदद करेंगे। इसीलिए इन सूत्रों को अपने दोस्तों और प्रियजनों के साथ share करे। सफलता के इस सफर में अपने साथ दुसरो को भी जोड़े और साथ में ले चले।

If you like Safalta Ke Sutra in Hindi then more article for you – 

  1. 5 बाते स्वयं का विकास करने के लिए
  2. सफल लोगो की 12 अच्छी आदते
  3. Success steps and tips

Note: अगर आपको Safalta Ke Sutra in Hindi for success अच्छी लगे तो जरुर share कीजिये।
Note: Email subscription करे और पायें Safalta Ke Sutra in Hindi and more article आपके ईमेल पर।

Loading...

33 COMMENTS

  1. sir namkar.mai deepa silai sikhkar apne aage ka bhavisya banana chahti hu likin sihk nahi pa rahi hu sir mai kya karu?

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.