शम्स तबरीझी के अनमोल वचन

Shams Tabrizi Quotes in Hindi

शम्स तबरीझी पारसी कवी और सुफी पंथ के अनुयायी थे, जिनके अधिकतर काव्य रचनाओ मे सुफी पंथ का अनुपालन, सीख और संदेश साफ झलकता है। १३ वे सदी के महान कवी मे शम्स तबरीझी के काव्य मे दर्शन शास्त्र के साथ जीवन को वास्तविकता मे देखने का अद्भुत मिलाप नजर आता है।

शम्स तबरीझी के ऐसेही कुछ चुनिंदा कथन यहा आपके लिये लाये है, जिसे पढकर आपको मजेदार बाते पढने के साथ जीवन के लिये एक अच्छी सिख भी मिलेगी।

जीवन के जटील लगने वाले मुद्दो को सरल और सटीक भाषा मे काव्य के माध्यम से समाज के सामने रखने वाले अद्भुत विरले लोगो मे एक शम्स तबरीझी थे, यही विशेषता उन्हे औरो से अलग भी बनाती है।

शम्स तबरीझी के अनमोल वचन – Shams Tabrizi Quotes in Hindi

Shams Tabrizi Quotes in Hindi
Shams Tabrizi Quotes in Hindi

“यह जानने की कोशिश करना व्यर्थ है कि रास्ता कहां जाता है। केवल अपने पहले कदम के बारे में सोचें, बाकी चीजें आती रहेगी।”

“समर्पण कमजोरी नहीं है। इसके विपरीत यह ताकत है। समर्पण उबलते पानी में रहना बंद कर देता है और सुरक्षित स्थान पर रहना शुरू कर देता है।”

“खुद का नया जन्म होने के लिए कठिन परिस्थिति से गुजरना पड़ता ही है, जिस तरह मिटटी को मजबूत होने के लिए कड़क धुप से गुजरना पड़ता है, उसी तरह प्यार भी दर्द के बाद ही पूरा हो सकता है”

Shams Tabrizi Quotes

Shams Tabrizi Quotes
Shams Tabrizi Quotes

प्रेम एक यात्रा है, सभी यात्री चाहे तो बदल सकते है, कोई भी प्रेम में यात्रा नहीं कर सकता सिर्फ वो उसमे बना रह सकता है।”

“आप पढ़कर सीखते हैं लेकिन प्यार से समझते हैं।”

“बुद्धि आपको दरवाजे तक ले जाती है, लेकिन यह आपको घर में नहीं ले जाती।”

Shams Tabrizi Shayari in Hindi

जीवन मे पूर्णत्व की स्थिती हासिल करने के लिये काफी संघर्ष से होकर गुजरना पडता है, वैसे ही ईश्वर को डर के भाव से ना देखते हुये प्रेम करुणा और दया भाव से देखने की सिख तबरीझी के कथन से मिलती है, जो की अनमोल है।एक अच्छा इन्सान बनना है तो शब्दो के ज्यादा इस्तेमाल के बजाय मौन अधिक अच्छा है, जैसे संदेश भी उनके कथन से प्राप्त होते है।

हमेशा संतुष्टी अच्छी है ना के शिकायत का भाव, जीवन मे जितना हो सके तणाव कम ही पालीये इसलिये भाषा पर नियंत्रण हो जैसे विचारो ने तत्कालीन समाज मे तबरीझी अलग दर्जे के कवी प्रतीत होते थे।

Shams Tabrizi Shayari in Hindi
Shams Tabrizi Shayari in Hindi

“आप जीवन में सब कुछ हो सकते हैं लेकिन एक अच्छा इंसान बनना महत्वपूर्ण है।”

“सत्य और अधिकार के करीब जाने के लिए, हमें एक सुंदर और नर्म दिल की आवश्यकता है।”

“एक अच्छा आदमी किसी की शिकायत नहीं करता, वह किसीके दोष देखता हि नही”

Shams Tabrizi Shayari

Shams Tabrizi Shayari
Shams Tabrizi Shayari

“जिसे शब्दों में नहीं डाला जा सकता, उसे केवल मौन के माध्यम से समझा जा सकता है।”

“जो आपको धोका दे रहा है उसके बारे में चिंता ना करे अगर आपको कुछ लोग फसा रहे है तो चिंता मत करो अल्हा उन्हें भी फसा रहा है, गड्डा खोदने वाला खुद गड्डे में जाता है, कोई नहीं छूटता, और कोई भी अच्छा व्यक्ति सन्मानित किये बिना नहीं रहता, सिर्फ न्याय पर विश्वास रखिये।”

“आप जहां भी जाएं, पूरब, पश्चिम, उत्तर या दक्षिण, इसे अपने आप में एक यात्रा के रूप में सोचें!,जो स्वयं कि यात्रा करता है वह दुनिया की यात्रा कर लेता है है।”

Thoughts of Shams Tabrizi

तबरीझी के काव्यमे सकारात्मकता के साथ एक आशावादी भाव भी स्पष्ट झलकता, जिसमे वो ना ही बिते हुये अतीत के बारे मे ज्यादा सोचने की बात करते थे साथ ना ही आनेवाले भविष्य की चिंता करके परेशान होने का सुझाव देते थे, जो जीवन की सुंदरता है वो आज जिने मे है बस इसका लुत्फ उठाये।

आप चारो दिशाओ मे कितनी भी यात्रा करे अंत मे सबसे महत्वपूर्ण यात्रा खुदको समझना यानि खुद्की यात्रा करना है, जो आपको जीवन के सही उद्देश्य तक पहुचाती है। तबरीझी के इस विचार धारा से स्पष्ट होता है वो सुफी मान्यता के प्रभाव से जीवन के सभी आयामो को गहराई से देखते थे, साथ ही साथ दर्शन के मायने से भी उनके कथन काफी अद्भुत नजर आते है।

समर्पण भाव एक उच्चता को दर्शाता है जिसमे कठीण से कठीण परिस्थिती मे इन्सान सुरक्षित रह सकता है, मतलब आपमे विनम्रता हो तो जीवन मे आप हर प्रकार की परिस्थिती से जीत जाते है। इन जैसे विचारो से तबरीझी की काव्य कला और सुफी विचारो का जनमानस मे आविष्कार साफ झलकता है।

Quotes of Shams Tabrizi
Quotes of Shams Tabrizi

“अतीत हमारे दिमाग पर एक कोहरा है।भविष्य? एक पूरा सपना। हम न तो भविष्य का अनुमान लगा सकते हैं, न ही अतीत को बदल सकते हैं।”

“एक आदमी में एक गलती हो सकती है जो एक हजार गुण छुपाती है, या एक उत्कृष्टता हो सकती है जो एक हजार दोष छिपाती है। छोटा ज्यादा इशारा करता है।”

Thoughts of Shams Tabrizi

Thoughts of Shams Tabrizi
Thoughts of Shams Tabrizi

“अधिकांश संघर्ष और तनाव भाषा के कारण होते हैं। शब्दों पर इतना ध्यान न दें। प्रेम में भाषा का स्थान नहीं है। प्रेम मौन है।”

अगले पेज पर और भी…

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *