दिल्ली के सीरी किले का इतिहास | Siri Fort History

सीरी किला – Siri Fort 

ला शब्द में ही इतिहास आ जाता हैं। किसी भी किले का नाम लो हमें उस किले के पीछे के इतिहास को जानने की उत्सुकता बढ़ जाती है। आज हम वैसे ही एक किले के इतिहास के बारेमें जानेंगे वो हैं दिल्ली का सीरी किला। मेहरुली के उत्तर में और हौज़ खास के पूर्व में बने इस किला की नीव 1303 में रखी गयी। इस किले का निर्माण सम्राट अलाउद्दीन खिलजी ने करवाया था।

Siri fort

दिल्ली के सीरी किले का इतिहास – Siri Fort History

खिलजी साम्राज्य के क्षेत्र में सीरी किले का काफी महत्त्व था। इस किले का निर्माण अलाउद्दीन खिलजी ने करवाया था और मंगोल आक्रमण से दिल्ली और सीरी को बचाए रखने में किले ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

किसी भी दुसरे शासक द्वारा किले पर कब्ज़ा नही किया गया लेकिन कुछ शासको ने किले को काफी क्षति पहुचाई है। उन्होंने किले की सामग्री का उपयोग खुद की इमारतो के निर्माण के लिए किया था।

वर्तमान नयी दिल्ली के भाग बने हुए सीरी को जहापनाह के दुर्ग में शामिल कर लिया गया। सीरी को बाद में “दारुल खिलाफत” या “खालीफत की सीट” के नाम से जाना जाने लगा।

सीरी किले की वास्तुकला – Siri Fort Architecture

जैसे ही आप दिल्ली के सीरी किले की यात्रा करने लगते हो वैसे ही आपको एक शानदार महल की याद आती है, जो कीमती पत्थर और आभूषणों से सजा हुआ हो।

सीरी  किले की खोज करने के बाद आपको इसके इतिहास की जानकारी मिलती है, साथ ही किले के आस-पास दुसरे के दुसरे आकर्षण जैसे शाहपुर जाट गाँव, तोहफेवाला गुम्बद मस्जिद, हौज़ खास, काल्काजी मंदिर, कमल मंदिर, निजामुद्दीन मंदिर और चिराग देहलवी दरगाह भी देखने योग्य है।

हौज़ खास: यह प्राचीनतम पानी की टाकी है, जिसका निर्माण सीरी शहर में पानी की आपूर्ति के लिए किया गया था। इसका निर्माण भी अलाउद्दीन खिलजी ने ही किया था।

कमल मंदिर: यह मंदिर ध्यान लगाने की सर्वोत्तम जगहों में से एक है।

काल्काजी मंदिर: देवी कलि का यह एक प्रसिद्ध मंदिर है। यह किला सीरी किले के पास में ही स्थित है।

चिराग देहलवी दरगाह: चिराग गाँव में नसीरुद्दीन मामुद का कब्रिस्तान है।

पर्यटकों के लिए यह किला निश्चित रूप से किसी मनमोहक महल से कम नही। यहाँ हमें प्राचीन समय के इतिहास की जानकारी और एतिहासिक निर्माणकार्य देखने मिलता है। सीरी किले के अलावा क्षेत्र में दूसरी भी आकर्षक चीजे हैं।

Read More:

we hope you find this ”Siri Fort History in Hindi” useful. if you like this Article please share on Whatsapp & Facebook page, thanks.

If you have to make some changes in this post or if you have to give more information then tell us through the comment. We will definitely update.

1 thought on “दिल्ली के सीरी किले का इतिहास | Siri Fort History”

  1. Gyani Pandit Ji ,
    आपने बिल्कुल सही कहा कि किला स्वयं में इतिहास होता है , और दिल्ली के सिरी किले का भी कुछ ऐसा ही एक उदाहरण आपने दिया ,

    आर्टिकल में गौर करने लायक बात ये है कि सिरी किले को दिल्ली के सुरक्षा कवच के रूप में भी देखा जा सकता है ,

    क्योंकि पुराने सभी किले होते ही सुरक्षात्मक दृष्टि के लिए थे ,
    बहुत ही अच्छी जानकारी इस आर्टिकल के द्वारा आपने दी ।
    Good

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *