हर्ष और उल्लास का त्योहार “दिवाली” पर स्लोगन – Slogan on Diwali

Slogan on Diwali in Hindi

सुख, समृद्दि, जोश, उमंग, मिठास और आपसी प्रेम-भाईचारे का त्योहार है, जिसे हिन्दू धर्म के लोग पूरे हर्ष और उल्लास के साथ धूमधाम से मनाते हैं। असत्य पर दीपावली सत्य की जीत के इस त्योहार को लोग अपने-अपने रीति-रिवाज और परंपरा के साथ मनाते हैं।

प्रकाश के इस पर्व दीपावली में कुछ लोग पटाखे जलाते हैं, और जमकर आतिशबाजी करते हैं, जिससे बर्दाश्त नहीं करने वाला शोर-शरावा तो होता ही है, साथ ही इसका हमारी सेहत पर भी काफी बुरा असर पड़ता है।

क्योंकि आतिशवाजी से प्रदूषण का स्तर कई गुना बढ़ जाता है, जो कि तमाम तरह की बीमारियों को जन्म देता है, जिसके चलते लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है, इसलिए हम सभी को समझना चाहिए कि जब प्रकाश के इस पर्व में दीपक से रोशनी फैल सकती है।

तो फिर हम लोग पटाखों का इस्तेमाल ना करें, क्योंकि पर्यावरण को बचाना हम सबकी जिम्मेदारी है, वहीं ऐसा करने से खुशियों के इस त्योहार दीपावली को हम प्रदूषण मुक्त भी मना सकेंगे, इसलिए आज इस आर्टिकल में हम आपको इकोफ्रैंडली दीपावली मनाने के लिए कुछ स्लोगन उपलब्ध करवा रहे हैं, जिसे पढ़कर आप सभी लोग भी पटाखों से फैलने वाले प्रदूषण के प्रति जागरुक होंगे और पर्यावरण को पूरी तरह सुरक्षित बनाए रखने में अपना सहयोग देंगे।

दिवाली पर स्लोगन – Slogan on Diwali

Slogan on Diwali

“जब दियों से हो सकता है उजियारा तो क्यूँ ले हम पटाकों का सहारा।

हम सभी ने यह ठाना है, इस दीपावाली पटाखे नहीं जलाना है।

diwali slogan 6

“ग्रीन दिवाली मनाएं पटाखे से बचें प्रकृति का जश्न मनाएं।

दिवाली को इस तरह मनाए कि अपने पर्यावरण को प्रदूषण से बचाएं।

diwali slogan 14

“आइए रोशनी के त्योहार को दीये के साथ मनाएं और शोर के साथ नहीं। पटाखों को नहीं कहें और ग्रीन दिवाली मनाएं। शुभ दीपावली।

बेहिसाब प्रदूषण बढ़ रहा है, जीवन घट रहा है। इसलिए, इस बार बिना पटाखे दिवाली मनाए।

Diwali par Slogan

कार्तिक माह की अमावस्या की घोर अंधेरी रात में प्रकाश के पर्व दिवाली को मनाया जाता है। इस रोशनी के पर्व को मनाने के पीछे कई पौराणिक कथाएं जुड़ी हुईं हैं लेकिन दीपावली को लेकर में अयोध्यावासियों ने उनके स्वागत में मिट्टी के दीपक जलाए थे, और घोर अंधेरी रात भी रोशनी से जगमगा उठी थी, तभी से इसे प्रकाश के पर्व के रुप में में मनाया जाने लगा। सबसे ज्यादा प्रचलित यह है कि इस दिन भगवान राम, महापापी और विनाशकारी राक्षस रावण का वध कर अपने पत्नी सीता और भाई लक्ष्मण के साथ 14 साल के वनवास काटने के बाद अयोध्या नगरी वापस लौटे थे, इसलिए इस दिन उनके लौटने की खुशी

diwali slogan

“हवा और ध्वनि प्रदूषण को कम करने के लिए सुरक्षित दिवाली मनाएं।

पटाखों से अब थम रही हैं सांसे, इस बार दिवाली पर पटाखों को ना कहे।

diwali slogan

“इस दिवाली में पटाखे नहीं पेड़ लगाओ।

छोड़ो पटाखों की गुलामी। दीप जलाओ, दिवाली मनाओ।

diwali slogan

“चलो सोना और फूल के साथ घर भरें, विस्फोटक और धुएं से नहीं।

दीप से दीप जलाएंगे, पटाखों को हाथ नहीं लगाएंगे, इस दिवाली प्रदूषण नहीं फैलायंगे।

Diwali ki Shubhkamnaye

दीपावली का पर्व हिन्दुओं का प्रमुख त्योहार है। इसे प्रकाश का पर्व और दीपोत्सव के नाम से भी जाना जाता है। इस पर्व का सभी धर्मों के लिए खास महत्व है। यह पर्व सुख-समृद्धि और खुशहाली के पर्व के रुप में पूरे भारत में धूमधाम से मनाया जाता है।

वहीं इस मौके पर लोग एक-दूसरे को दीवाली की बधाई देते हैं, वहीं आजकल जो लोग दीवाली के इस खास त्योहार में अपने करीबियों और परिजनों से नहीं मिल पाते हैं तो वे ऑनलाइन दीवाली पर बधाई पर शुभकामनाएं संदेश भेज सकते हैं।

यहां पर हम आपको दीवाली पर कुछ स्लोगन उपलब्ध करवा रहे हैं, जिन्हें आप अपने सगे-सबंधियों और दोस्तों के साथ सोशल मीडिया साइट्स फेसबुक, व्हाट्सऐप और इंस्ट्राग्राम आदि पर शेयर कर न सिर्फ उन्हें बधाई दे सकते हैं, बल्कि एक अच्छा संदेश भी दे सकते हैं।

diwali slogan 3

“सुरक्षित और प्रदूषण मुक्त दिवाली मनाएं प्रकृति की सुंदरता बनाए।

Slogan on Diwali in Hindi

हालांकि, बदलते वक्त के साथ इस त्योहार को मनाने का तरीका भी बदल गया है, अब बड़े पैमाने पर लोग दीपक की जगह कैंडल का इस्तेमाल करने लगे हैं तो वहीं घर के बाहर आतिशबाजी करना लोगों के बीच एक ट्रेंड बन गया है, लेकिन आतिशबाजी से होने वाले दुष्परिणामों को लेकर अगर सजग नहीं हुए तो इसका भारी नुकसान उठाना पड़ सकता है।

इसलिए लोगों के बीच शांतिपूर्ण और साफ-सुथरी दीपावली मनाने का संदेश फैलाने की  जरुरत है, यह संदेश आप इकोफ्रैंडली दीपावली मनाने को लेकर लिखे गए इन स्लोगन के माध्यम से पहुंचा सकते हैं।

diwali slogan 15

“आओं हम साथ मिलकर ये वादा कर ले अपने साथ की यह खुशियों को त्यौहार मनायेंगे बिना पटाकों के साथ! शुभ दिवाली।

diwali slogan 13

“इस दिवाली के त्यौहार में दियें से सजाएं घर को और दिलों को रोशन करे दिए की रोशनी से ! इस दिवाली ना कहियें फटाकों को और मनाएं Green and Safe Diwali!!!

Diwali par Slogan in Hindi

दीपावली का पर्व मनाने के पीछे यूं तो कई पौराणिक और सांस्कृतिक धारणाएं जुड़ी हुई हैं। लेकिन इस पर्व को मनाने के पीछे यह मान्यता है कि इस दिन भगवान राम अपना 14 साल का कठिन वनवास काटकर अपनी नगरी अयोध्या वापस लौटे थे, जिनके अयोध्या वापसी की खुशी में अयोध्यावासियों ने दीप जलाकर उनका स्वागत किया था।

उस दिन अमावस्या की घनघोर रात्रि भी प्रकाश की छटा से जगमगा उठी थी, तभी से इस पर्व को प्रकाशोत्सव और दीपावली के रुप में मनाया जाता है।

इस पर्व का हिन्दू, आर्य, जैन समेत सभी धर्मों के लोगों के लिए खास महत्व है। दीवाली के इस पर्व को और अधिक खास बनाने के लिए आप इन स्लोगनों के माध्यम से विशेष संदेश दे सकते हैं।

diwali slogan 9

“यह दीवाली ने अपने अहंकार के पटाखे को जलाओं।’

diwali slogan 4-1

“दिवाली का जश्न मनाएं पर्यावरण सुरक्षित बनाएं।

Slogans on Diwali Festival in Hindi

दीपावाली सुख-समृद्धि और दीपों का उत्सव है, लेकिन आज इसने आधुनिकता का रुप ले लिया है। इसलिए इस पर्व को मनाने की रीति-रिवाज और परंपरा तो वही है, लेकिन इसे मनाने का तरीका बदल गया है।

इस मौके पर की जाने वाली आतिशबाजी से प्रदूषण फैल रहा है, जिससे लोगों के स्वास्थ्य पर बुरा असर हो रहा है।

इसलिए इस पर्व पर हम सभी को पटाखे नहीं जलाने और इको-फ्रैंडली दीवाली मनाने का संकल्प लेना चाहिए, वहीं अगर आप भी दीवाली पर कुछ खास संदेश अपने दोस्तों तक पहुंचाना चाहते हैं तो आप नीचे दिए गए इन स्लोगन को अपने दोस्तों के साथ शेयर कर सकते हैं।

diwali slogan 12

“हम वातावरण को बचायेंगे, तभी तो वातावरण हमें बचायेंगा !! Wishing you a Safe and green Diwali!

diwali slogan 1

“जब हो प्रदूषण मुक्त दीवाली, लायें हर जगह खुश-हाली।

diwali slogan 10

“आओं सब मिलकर वातावरण को बचाएं रोके उसको जो हमारी विरासत को निगल जाएँ।

Slogans on Deepavali

दीपोत्सव दीपावली का त्योहार आपसी प्रेम, भाईचारा, समृद्धि, सोहार्द, और खुशियों का त्योहार है। हालांकि, आज यह पर्व दिखावे और शानौकत का त्योहार बन चुका है।

इस दिन तेल के दीपक की जगह पर चाइनीज और रंग-बिरंगी लाइट्स का इस्तेमाल करते हैं। जिससे बिजली की अनावश्यक बर्बादी होती है। इसलिए, इस तरह की लाइटों आदि का इस्तेमाल आदि से बचना चाहिए आप इन स्लोगन के माध्यम से लोगों को इको-फैंडली दीवाली मनाने का संदेश दे सकते हैं।

diwali slogan 11

“चिड़िया हमें हसाएं रे, बरखा हम सब को भायें रे, सारा जग हरा भरा हो जाएँ रे, प्रदुषण मुक्त दिवाली मनाकर आओं कुदरत को बचाएं रे!

दिवाली पर लेख:

Note: You have more Diwali slogan in Hindi please write on comments if we like we update in this post.
If you like, Diwali Quotes in Hindi & quotes on Slogan on Diwali with the image then please share on Facebook and Whatsapp.

4 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.