Skip to content

अभिनेत्री “सोनम कपूर” | Sonam Kapoor Biography

अभिनेता और प्रोड्यूसर अनिल कपूर की बेटी Sonam Kapoor – सोनम कपूर एक फ़िल्मी परिवार से सम्बंध रखती है। और वह खुद भारतीय फिल्म जगत की एक जानी मानी अभिनेत्री है।

Sonam Kapoor

अभिनेत्री “सोनम कपूर” – Sonam Kapoor Biography

सोनम कपूर का जन्म 9 जून 1985 को चेम्बूर के मुंबई उपनगर में हुआ। उनके पिता अनिल कपूर एक अभिनेता और प्रोड्यूसर है। उनकी माता सुनीता एक भूतपूर्व मॉडल और डिज़ाइनर है। उनके दो छोटे भाई-बहन है, एक फिल्म प्रोड्यूसर रिहा और एक भाई हर्षवर्धन।

सोनम के बचपन में ही उनका परिवार रहने के लिए जुहू उपनगर चला गया था। जुहू के आर्य विद्या मंदिर स्कूल से उन्होंने प्राथमिक शिक्षा प्राप्त की, जहाँ शिक्षको ने उन्हें एक चुलबुली और शरारती लड़की बताया। सोनम को बचपन से ही बास्केटबॉल खेलने में रूचि थी और बचपन में उन्होंने कथ्थक क्लासिकल संगीत और लैटिन डांस भी सीख रखा था। सोनम कपूर हमेशा से ही अपने शिक्षको का शुक्रियादा करती आ रही है।

सोनम कपूर का करियर – Sonam Kapoor Career

सोनम कपूर ने पहला जॉब 15 साल की उम्र में वेट्रेस बनकर किया था, लेकिन उनका यह जॉब केवल 1 सप्ताह तक ही चला।

इसके बाद कपूर सिंगापुर में दक्षिण ईस्ट एशिया के यूनाइटेड वर्ल्ड कॉलेज में दाखिल हुई, जहाँ उन्होंने थिएटर और आर्ट्स का अभ्यास किया। इसके बाद मुंबई यूनिवर्सिटी के साथ मिलकर उन्होंने इकॉनोमिक एंड पॉलिटिकल साइंस जैसे कोर्स की शुरुवात की।

ईस्ट लन्दन यूनिवर्सिटी से वापिस आने के बाद उन्होंने इन्ही विषयो में बैचलर की उपाधि प्राप्त की लेकिन शुरू करने के कुछ समय बाद ही वह मुंबई वापिस आ गयी।

वास्तव में सोनम कपूर डायरेक्टर और राइटर बनाना चाहती थी और उन्होंने फिल्म में “क्रू मेम्बर” के रूप में काम करने की इच्छा भी जताई है। उनके पिता द्वारा सिफारिश किये जाने पर डायरेक्टर संजय लीला भंसाली ने उन्हें अपना असिस्टेंट भी बनाया था।

2005 में संजय लीला भंसाली के डायरेक्शन में बनी फिल्म ‘ब्लैक’ में सोनम कपूर असिस्टेंट डायरेक्टर का भी काम कर चुकी है। इसके बाद भंसाली की ही रोमांटिक ड्रामा फिल्म “सावरियां” (2007) से उन्होंने बॉलीवुड फिल्मो में प्रवेश किया। फिल्म में लोगो ने उनके अभिनय की काफी सराहना भी की।

इस फिल्म के लिए उनका नामनिर्देशन बेस्ट डेब्यू एक्ट्रेस अवार्ड के लिए भी किया गया है। इस फिल्म के लिए उन्हें “स्टारडस्ट सुपरस्टार ऑफ़ टुमारो” अवार्ड मिला है।

2009 में अभिषेक बच्चन के साथ उनकी दूसरी फिल्म “दिल्ली 6” को चमकदार समीक्षा मिली और इस फिल्म ने उन्हें बॉलीवुड की प्रसिद्ध अभिनेत्रियों में एक बनाया।

साल 2009 में पीपल्स मैगज़ीन द्वारा सोनम को “बेस्ट ड्रेस्ड सेलेब्रिटी” की संज्ञा दी गयी।

साल 2010 सोनम के करियर का टर्निंग पॉइंट साबित हुआ, इस साल उन्होंने दो लगातार हिट फिल्मे दी, जिनमे “आय हेट लव स्टोरी” और “आयशा” शामिल है। इन फिल्मो ने उन्हें सुपरस्टार अभिनेत्रियों की सूचि में शामिल किया। 2012 में उन्हें उनकी आय और प्रसिद्धि के आधार के फ़ोर्ब्स इंडिया की प्रसिद्ध 100 भारतीय सेलिब्रिटीज की सूचि में भी शामिल किया गया है।

इसके बाद लगातार बहुत सी कमर्शियल असफल फिल्मे देने के बाद 2013 की सुपरहिट फिल्म ‘राँझना’ फिर उनके करियर में टर्निंग पॉइंट साबित हुई, और इस फिल्म में उनके अभिनय को देखते हुए उन्हें बहुत से अवार्ड्स से सम्मानित किया गया और साथ ही नामनिर्देशन भी किया गया।

इसके बाद वह 2014 की रोमांटिक कॉमेडी फिल्म खूबसूरत में और फिर 2015 की कॉमेडी ड्रामा फिल्म डॉली की डोली में दिखी। इन दोनों ही फिल्मो के लिए उनका नामनिर्देशन फिल्मफेयर के बेस्ट एक्ट्रेस अवार्ड के लिए किया गया।

इसके बाद सलमान खान के साथ सुपरहिट मेलोड्रामा फिल्म प्रेम रतन धन पायो में उन्होंने एक राजकुमारी की भूमिका अदा की, जो बॉलीवुड की सर्वाधिक कमाई करने वाली फिल्मो में से एक है।

2016 में नीरजा भनोट की जीवन पर आधारित फिल्म ‘नीरजा’ की और इस फिल्म के लिए उन्हें बेस्ट एक्ट्रेस का फिल्मफेयर क्रिटिक्स अवार्ड और नेशनल फिल्म अवार्ड भी मिला। यह फिल्म भी बॉलीवुड की महिला नायक फिल्मो में सर्वाधिक कमाई करने वाली फिल्मो में से एक है।

सोनम कपूर बहुत से सामाजिक कार्य भी करती है और साथ ही स्तनों में हो रहे कैंसर के प्रति वह महिलाओ को जागरूक भी कर रही है। मीडिया में वह मुखर व्यक्तिमत्व वाली महिला कहलाती है और साथ ही लडकियाँ उन्हें बॉलीवुड की सबसे फैशनेबल अभिनेत्रियों में से एक मानती है। वर्तमान में सोनम कपूर प्रतिष्ठित ब्रांड्स से भी जुड़ चुकी है।

सोनम कपूर इंडस्ट्री की सबसे ज्यादा फीस लेने वाली और बहुत से अवार्ड जीतने वाली अभिनेत्रियों में से एक है। उन्हें अब तक फिल्मफेयर और नेशनल फिल्म अवार्ड से भी सम्मानित किया जा चूका है।

Read More:

  1. Akshay Kumar Biography
  2. Salman Khan Biography
  3. अमिताभ बच्चन जीवनी
  4. सुपरस्टार रजनीकांत की जीवनी

I hope these “Sonam Kapoor biography in Hindi language” will like you. If you like these “Short Sonam Kapoor biography in Hindi language” then please like our Facebook page & share on Whatsapp. and for latest update Download: Gyani Pandit Android app.

2 thoughts on “अभिनेत्री “सोनम कपूर” | Sonam Kapoor Biography”

    1. It’s true that we take a lot of efforts while posting any biography because we always strive to provide you correct information so that it helps you whenever needed. Thanks for reading this interesting article about Bollywood actress Sonam Kapoor.

Leave a Reply

Your email address will not be published.