TOP 25+ स्वामी विवेकानंद के सर्वश्रेष्ठ अनमोल विचार

Swami Vivekananda Quotes in Hindi

यह स्वामी विवेकानंद के सर्वश्रेष्ठ सुविचार दिये है। जो प्राचीन काल से युवको को प्रेरित करते रहे है। जब कभी भी आप थके हुए हो तो रुकना नही चाहिये, जब तक की आप अपने उद्देश्य को हासिल नहीं कर लेते हो। तभी आपको अपने लक्ष्य को हासिल करने की ख़ुशी मिलेगी। इसीलिये जागो और आगे बढ़ो। आपका लक्ष्य आपके आने का इंतज़ार कर रहा है, जाओ और उसे हासिल करो। ~ Swami Vivekananda

तब तक मत रुको, जब तब लक्ष्य की प्राप्ति न हो जाये। ~ Swami Vivekananda

स्वामी विवेकानंद के सर्वश्रेष्ठ विचार – Swami Vivekananda Quotes in Hindi

Swami Vivekananda Quotes for students

“संभव की सीमा जानने का केवल एक ही तरीका है, असंभव से भी आगे निकल जाना।

अगर धन दुसरो की भलाई करने में मदद करे, तो इसका कुछ मूल्य है, अन्यथा ये सिर्फ बुरे का एक ढेर है और इससे जितना जल्दी छुटकारा मिल जाये उतना बेहतर है।

Swami Vivekananda Quotes

Swami Vivekananda Quotes gif

“अपने लक्ष्य को अपनी कबीलियत के स्तर से निचा न रखे। बल्कि, अपने काबिलियत के स्तर को अपने लक्ष्य के जितना बड़ा बनाने की कोशिश करे।

“जब तक आप खुद पर विश्वास नहीं करते तब तक आप भागवान पर विश्वास नहीं कर सकते।

सत्य को हजारो तरीको से बताया जा सकता है, फिर भी हर एक तरीका सत्य ही होंगा।

“जिस समय जिस काम के लिए प्रतिज्ञा करो, ठीक उसी समय पर उसे करना ही चाहिए, नही तो लोगो का विश्वास उठ जाता है।

Swami Vivekananda Quotes in Hindi For Students

स्वामी विवेकानंद जी एक महान व्यक्तित्व वाले महापुरुष, समाज सुधारक और आध्यात्मिक गुरु थे, जिन्हें वेदों का पूर्ण ज्ञान था। उन्होंने अपने महान विचारों और दूरदर्शी सोच से न सिर्फ समाज में फैली तमाम बुराईयों को दूर किया बल्कि लोगों को जीवन जीने की कला भी सिखाई।

वे कर्म करने पर भरोसा रखने वाले महान व्यक्तित्व थे, जिन्हें अपने धार्मिक और आध्यात्मिक ज्ञान के बल पर समस्त मानव जीवन को अपनी रचनाओं और महान विचारों से आगे बढ़ने की प्रेरणा दी हैं।

वे समस्त युवाओं के लिए एक प्रेरणास्त्रोत हैं, उनका संपूर्ण जीवन और विचार प्रेरणा देने वाले हैं।

वहीं आज हम आपको अपने इस आर्टिकल में स्वामी विवेकानंद जी के कुछ महान विचारों के बारे में बताएंगे, जिन्हें आप अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर दोस्तो, रिश्तेदारों और करीबियों के साथ शेयर कर सकते हैं और उनके अंदर अपने जीवन के प्रति सकारात्मकता का भाव पैदा कर सकते हैं।

Swami Vivekananda motivational quotes

“किसी की निंदा ना करें। अगर आप मदद के लिए हाथ बढ़ा सकते हैं, तो ज़रुर बढाएं। अगर नहीं बढ़ा सकते, तो अपने हाथ जोड़िये, अपने भाइयों को आशीर्वाद दीजिये, और उन्हें उनके मार्ग पे जाने दीजिये।

Swami Vivekananda on relationship and love

“जीवन में ज्यादा रिश्ते होना जरूरी नहीं है लेकिन जो भी रिश्ते हैं, उनमें जीवन का होना जरूरी है|

Swami Vivekananda Quotes for youth

“उठो, जागो और तब तक मत रुको जब तक लक्ष्य की प्राप्ति ना हो जाए।

Swami Vivekananda Quotes

“बल ही जीवन है और दुर्बलता मृत्यु।

प्राचीन धर्मो ने कहा, “वह नास्तिक है, जो भगवान में विश्वास नहीं करता।” नया धर्म कहता है, “नास्तिक वह है जो खुद पर विश्वास नहीं करता।”

Suvichar Of Swami Vivekananda in Hindi

परोपकार, प्रेम, सदभाव, भाईचारा,की शिक्षा देने वाले स्वामी विवेकानंद 12 जनवरी 1863 में कलकत्ता में नरेन्द्रनाथ के रुप में जन्में थे। वे रामकृष्ण परमहंस को अपना गुरु मानते थे और उन्हें रामकृष्ण परमहंस जी से ही ”स्वामी विवेकानंद” नाम मिला था।

विवेकानंद जी महज 25 साल की उम्र में ही भारत भ्रमण पर निकल पड़े थे और इस दौरान उन्होंने जातिगत भेदभाव, बालविवाह, छुआछूत जैसी भारतीय समाज में फैली तमाम बुराईयों का जमकर विरोध किया था।

यही नहीं उन्होंने शिकागो में आयोजित विश्व धर्म सम्मेलन में अपने प्रभावी भाषण के माध्यम से भारत की तरफ  से सनातन धर्म का प्रतिनिधित्व किया और कट्टरतावाद एवं सांप्रदायिकता पर जमकर प्रहार किया।

इसके  साथ वेदांत दर्शन का प्रसार पूरी दुनिया में करने में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। इस दौरान उन्होंने पूरे विश्व में भारत की एक अलग छवि बनाई। यही नहीं भारत के निर्माण एवं सामाजिक सेवा के लिए उन्होंने रामकृष्ण मिशन की स्थापना भी की। साथ ही उनके द्धारा कहे गए विचार वाकई प्रेरणा देने वाले हैं।

Swami Vivekananda on youth

“यह गरीबी जो मैं सहन कर रहा हूँ ये मेरे ही कामों का परिणाम है, और ऐसी कई चीज़ें है जो ये बताती है की मेरी इस परिस्थिति को मेरे सिवा और कोई नहीं बदल सकता।

Swami Vivekananda quotes for students

Swami Vivekananda quotes on education for students

“हम जितना अध्ययन करते हैं, उतना ही हमें अपने अज्ञान का आभास होता जाता है।

swami vivekananda quotes in hindi for youth

“नास्तिक वह है, जो अपने आप में विश्‍वास नहीं करता।

हम वो हैं जो हमें हमारी सोच ने बनाया है, इसलिए इस बात का धयान रखिये कि आप क्या सोचते हैं। शब्द गौण हैं। विचार रहते हैं, वे दूर तक यात्रा करते हैं।

Swami Vivekananda Quotes In Hindi

“सच्चाई के लिए कुछ भी छोड़ देना चाहिए, पर किसी के लिए भी सच्चाई नहीं छोड़नी चाहिए।

हम जो बोते है वहो काटते है। हम हमारी किस्मत के खुद ही निर्माता है। हमारी परिस्थिती के लिए हम किसी को भी दोषी नहीं ठहरा सकते या किसी की भी स्तुति नहीं कर सकते।

Swami Vivekanand Ke Suvichar

बहुमुखी प्रतिभा वाले महान व्यक्तित्व स्वामी विवेकानंद जी युवाओं के प्रेरणास्त्रोत हैं। उनके द्धारा कहे गए अनमोल विचारों का हर किसी पर गहरा प्रभाव पड़ता है, क्योंकि उनके विचारों में हमेशा से ही राष्ट्रीयता शामिल रही हैं, एवं उनके विचारों में  मानवता, उदारता, परोपकारता और सफलता का संदेश छिपा हुआ है।

देशवासियों के उत्थान और विकास के लिए काम करने वाले स्वामी विवेकानंद जी के अनमोल विचारों का अनुसरण कर कोई भी मनुष्य अपना जीवन संवार सकता है।

उनके विचार न सिर्फ लोगों के मन में सकारात्मक ऊर्जा का संचार करते हैं, बल्कि व्यक्ति के जीवन को प्रकाशमय करने एवं प्रेरणा देने वाले होते हैं।

swami vivekananda quotes in hindi for students

“लगातार अच्छे विचार करते रहे बुरे विचारों को मन से निकलने का यही एक उपाय हैं।

आस्था, हमदर्दी -जोशीली आस्था और जोशीली हमदर्दी! जीवन कुछ भी नहीं, मृत्यु कुछ भी नहीं, भूख कुछ भी नहीं, ठंडी कुछ भी नहीं। जब तक भगवान आपकी प्रशंसा न करे तब तक तेज़ी से आगे बढ़ते रहो, भगवान हम सामान्य लोगो का ही है। कौन असफल हुआ, कौन आगे बढ़ा, कौन निचे गिरा कभी भी जीवन में ये देखने के लिए आगे पीछे मत मुड़ो। जब तक हमारी सास चल रही है तब तक बिना रुको लक्ष्यप्राप्ति के लिए आगे बढ़ो। यदि कभी गिरते हो तो उठो और फिर से आगे बढ़ो।

Swami Vivekananda Quotes

“दुनिया का सबसे बड़ा धर्म है अपने स्वभाव में अपने आप के प्रति सच्चे रहना, अपने आप पर विश्वास रखो हमेशा।

मेरे बच्चो महसूस करना सीखो: गरीबो के लिए महसूस करो, अज्ञानीयो के लिए महसूस करो, दलितों के लिए महसूस करो। जब तक आपका दिल नहीं रुकता तब तक महसूस करते रहो और तब तक सोचते रहो जब तक लोग आपको पागल नहीं कहते। अपनी आत्मा का भगवान से संबंध बनाने की कोशिश करो। तभी आपके अंदर एक अपार शक्ति विकसित होगी जिससे आप जरुरतमंदो की सहायता कर सको।

swami vivekananda quotes on love

“अनुभवों से ही इंसान सब कुछ सीखता है। हम जीवन में हो रहे बहुत सी गतिविधियों के पीछे के कारण को जान सकते है लेकिन किसी शब्द के पीछे की सत्यता को अनुभवों से ही जाना जा सकता है।

swami vivekananda quotes on life

“ब्रह्माण्ड की सारी शक्तिया हमारे ही भीतर है। वो तो हम ही है जो उस शक्तियों को अँधेरा समझकर हात आखो पर रखकर रोने लगते है।

ये दुनिया सबसे बड़ी व्यायामशाला है जहा हम अपने आप को ताकतवर बनाने के लिए आते है।

Note: Hope you find this post about “Swami Vivekananda Quotes in Hindi useful & motivational. If you like this Article please share on Facebook & Whatsapp.

27 COMMENTS

  1. स्वामी विवेकानंदांचे विचार खूपच अनमोल आहेत हे विचार शाळेतील मुलांना शिकवायला हवेत ते स्वतःच्या आयुष्यामध्ये कधीच दुखी राहणार नाहीत आणि चुकीच्या मार्गाला ही जाणार नाहीत धन्यवाद खूपच छान अध्यात्मिक

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.