TOP 25+ स्वामी विवेकानंद के सर्वश्रेष्ठ अनमोल विचार

Swami Vivekananda Quotes in Hindi

यह स्वामी विवेकानंद के सर्वश्रेष्ठ सुविचार दिये है। जो प्राचीन काल से युवको को प्रेरित करते रहे है। जब कभी भी आप थके हुए हो तो रुकना नही चाहिये, जब तक की आप अपने उद्देश्य को हासिल नहीं कर लेते हो। तभी आपको अपने लक्ष्य को हासिल करने की ख़ुशी मिलेगी। इसीलिये जागो और आगे बढ़ो। आपका लक्ष्य आपके आने का इंतज़ार कर रहा है, जाओ और उसे हासिल करो। ~ Swami Vivekananda

तब तक मत रुको, जब तब लक्ष्य की प्राप्ति न हो जाये। ~ Swami Vivekananda

स्वामी विवेकानंद के सर्वश्रेष्ठ विचार – Swami Vivekananda Quotes in Hindi

Swami Vivekananda Quotes for students

“संभव की सीमा जानने का केवल एक ही तरीका है, असंभव से भी आगे निकल जाना।”

“अगर धन दुसरो की भलाई करने में मदद करे, तो इसका कुछ मूल्य है, अन्यथा ये सिर्फ बुरे का एक ढेर है और इससे जितना जल्दी छुटकारा मिल जाये उतना बेहतर है।”

“सत्य को हजार तरीके से बताया जा सकता है फिर भी हर एक सत्य ही होगा।”

Swami Vivekananda Quotes Gif

Swami Vivekananda Quotes gif
Swami Vivekananda Quotes gif

“अपने लक्ष्य को अपनी कबीलियत के स्तर से निचा न रखे। बल्कि, अपने काबिलियत के स्तर को अपने लक्ष्य के जितना बड़ा बनाने की कोशिश करे।”

 “जो कुछ भी तुमको कमजोर बनाता है, शारीरिक, बौद्धिक या मानसिक। उसे जहर की तरह त्याग दो।”

“मुझे गर्व है कि मैं एक ऐसे धर्म से हूं, जिसने दुनिया को सहनशीलता और सार्वभौमिक स्वीकृति का पाठ पढ़ाया है। हम सिर्फ सार्वभौमिक सहनशीलता में ही विश्वास नहीं रखते, बल्कि हम विश्व के सभी धर्मों को सत्य के रूप में स्वीकार करते हैं।”

Swami Vivekananda ke Vichar

Swami Vivekananda ke Vichar
Swami Vivekananda ke Vichar

“जब तक आप खुद पर विश्वास नहीं करते तब तक आप भागवान पर विश्वास नहीं कर सकते।”

“सत्य को हजारो तरीको से बताया जा सकता है, फिर भी हर एक तरीका सत्य ही होंगा।”

“पीड़ितों की सेवा के लिए आवश्यकता पड़ने पर हम अपने मठ की भूमि तक भी बेच देंगे। हजारों असहाय नर नारी हमारे नेत्रों के सामने कष्ट भोगते रहें और हम मठ में रहें, यह असम्भव है। हम सन्यासी हैं,वृक्षों के नीचे निवास करेंगे और भिक्षा मांगकर जीवित रह लेंगे।”

Swami Vivekananda Hindi Quotes

Swami Vivekananda Hindi Quotes
Swami Vivekananda Hindi Quotes

“जिस समय जिस काम के लिए प्रतिज्ञा करो, ठीक उसी समय पर उसे करना ही चाहिए, नही तो लोगो का विश्वास उठ जाता है।

“हम हमेशा अपनी कमज़ोरी को अपनी शक्ति बताने की कोशिश करते हैं,अपनी भावुकता को प्रेम कहते हैं और अपनी कायरता को धैर्य।”

Swami Vivekananda Quotes in Hindi For Students

स्वामी विवेकानंद जी एक महान व्यक्तित्व वाले महापुरुष, समाज सुधारक और आध्यात्मिक गुरु थे, जिन्हें वेदों का पूर्ण ज्ञान था। उन्होंने अपने महान विचारों और दूरदर्शी सोच से न सिर्फ समाज में फैली तमाम बुराईयों को दूर किया बल्कि लोगों को जीवन जीने की कला भी सिखाई।

वे कर्म करने पर भरोसा रखने वाले महान व्यक्तित्व थे, जिन्हें अपने धार्मिक और आध्यात्मिक ज्ञान के बल पर समस्त मानव जीवन को अपनी रचनाओं और महान विचारों से आगे बढ़ने की प्रेरणा दी हैं।

वे समस्त युवाओं के लिए एक प्रेरणास्त्रोत हैं, उनका संपूर्ण जीवन और विचार प्रेरणा देने वाले हैं।

वहीं आज हम आपको अपने इस आर्टिकल में स्वामी विवेकानंद जी के कुछ महान विचारों के बारे में बताएंगे, जिन्हें आप अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर दोस्तो, रिश्तेदारों और करीबियों के साथ शेयर कर सकते हैं और उनके अंदर अपने जीवन के प्रति सकारात्मकता का भाव पैदा कर सकते हैं।

Swami Vivekananda Motivational Quotes
Swami Vivekananda Motivational Quotes

“किसी की निंदा ना करें। अगर आप मदद के लिए हाथ बढ़ा सकते हैं, तो ज़रुर बढाएं। अगर नहीं बढ़ा सकते, तो अपने हाथ जोड़िये, अपने भाइयों को आशीर्वाद दीजिये, और उन्हें उनके मार्ग पे जाने दीजिये।”

“जो अग्नि हमें गर्मी देती है, हमें नष्ट भी कर सकती है। यह अग्नि का दोष नहीं है।”

“अनुभव ही आपका सर्वोत्तम शिक्षक है। जब तक जीवन है, सीखते रहो।”

Quotes Swami Vivekananda Hindi

Swami Vivekananda on relationship and love
Quotes Swami Vivekananda Hindi

“जीवन में ज्यादा रिश्ते होना जरूरी नहीं है लेकिन जो भी रिश्ते हैं, उनमें जीवन का होना जरूरी है।”

“दिन में कम से कम एक बार खुद से जरूर बात करें अन्यथा आप एक उत्कृष्ट व्यक्ति के साथ एक बैठक गँवा देंगे।”

“शिक्षा का अर्थ है उस पूर्णता को व्यक्त करना जो सभी मनुष्यों में पहले से विद्यमान है।”

Hindi Quotes by Swami Vivekananda

Hindi Quotes by Swami Vivekananda
Hindi Quotes by Swami Vivekananda

“उठो, जागो और तब तक मत रुको जब तक लक्ष्य की प्राप्ति ना हो जाए।”

“इच्छा का समुद्र हमेशा अतृप्त रहता है, उसकी माँगे ज्यों-ज्यों पूरी की जाती है, त्यों-त्यों और गर्जन करता है।”

“दुनिया एक महान व्यायामशाला है, जहाँ हम खुद को मजबूत बनाने के लिए आते हैं।”

Motivational Quotes by Swami Vivekananda in Hindi

Swami Vivekananda Quotes
Motivational Quotes by Swami Vivekananda in Hindi

“बल ही जीवन है और दुर्बलता मृत्यु।”

प्राचीन धर्मो ने कहा, “वह नास्तिक है, जो भगवान में विश्वास नहीं करता।” नया धर्म कहता है, “नास्तिक वह है जो खुद पर विश्वास नहीं करता।”

“जब तक करोड़ों लोग भूखे और अज्ञानी रहेंगे, मैं उस प्रत्येक व्यक्ति को विश्वासघाती मानूंगा जो उनकी कीमत पर शिक्षित हुआ है और उनकी ओर बिल्कुल भी ध्यान नहीं देता है।”

Suvichar Of Swami Vivekananda in Hindi

परोपकार, प्रेम, सदभाव, भाईचारा,की शिक्षा देने वाले स्वामी विवेकानंद 12 जनवरी 1863 में कलकत्ता में नरेन्द्रनाथ के रुप में जन्में थे। वे रामकृष्ण परमहंस को अपना गुरु मानते थे और उन्हें रामकृष्ण परमहंस जी से ही ”स्वामी विवेकानंद” नाम मिला था।

विवेकानंद जी महज 25 साल की उम्र में ही भारत भ्रमण पर निकल पड़े थे और इस दौरान उन्होंने जातिगत भेदभाव, बालविवाह, छुआछूत जैसी भारतीय समाज में फैली तमाम बुराईयों का जमकर विरोध किया था।

यही नहीं उन्होंने शिकागो में आयोजित विश्व धर्म सम्मेलन में अपने प्रभावी भाषण के माध्यम से भारत की तरफ  से सनातन धर्म का प्रतिनिधित्व किया और कट्टरतावाद एवं सांप्रदायिकता पर जमकर प्रहार किया।

इसके  साथ वेदांत दर्शन का प्रसार पूरी दुनिया में करने में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। इस दौरान उन्होंने पूरे विश्व में भारत की एक अलग छवि बनाई। यही नहीं भारत के निर्माण एवं सामाजिक सेवा के लिए उन्होंने रामकृष्ण मिशन की स्थापना भी की। साथ ही उनके द्धारा कहे गए विचार वाकई प्रेरणा देने वाले हैं।

Swami Vivekananda on youth

“यह गरीबी जो मैं सहन कर रहा हूँ ये मेरे ही कामों का परिणाम है, और ऐसी कई चीज़ें है जो ये बताती है की मेरी इस परिस्थिति को मेरे सिवा और कोई नहीं बदल सकता।”

“जब लोग तुम्हे गाली दें तो तुम उन्हें आशीर्वाद दो। सोचो, कि तुम्हारे झूठे दंभ को बाहर निकालकर वो तुम्हारी कितनी मदद कर रहे हैं।”

“बाहर की दुनिया बिलकुल वैसी है, जैसा कि हम अंदर से सोचते हैं। हमारे विचार ही चीजों को सुंदर और बदसूरत बनाते हैं। पूरा संसार हमारे अंदर समाया हुआ है, बस जरूरत है चीजों को सही रोशनी में रखकर देखने की।”

Swami Vivekananda Quotes for students

Swami Vivekananda Quotes for students
Swami Vivekananda Quotes for students

“हम जितना अध्ययन करते हैं, उतना ही हमें अपने अज्ञान का आभास होता जाता है।”

“जिसके साथ श्रेष्ठ विचार रहते हैं, वह कभी भी अकेला नहीं रह सकता।”

“जब तक मनुष्य के जीवन में सुख, दुख नहीं आएगा तब तक मनुष्य को यह एहसास कैसे होगा कि जीवन में क्या सही है? और क्या गलत है?”

Swami Vivekananda Quotes in Hindi with Images

swami vivekananda quotes in hindi for youth
Swami Vivekananda Quotes in Hindi with Images

“नास्तिक वह है, जो अपने आप में विश्‍वास नहीं करता।”

“हम वो हैं जो हमें हमारी सोच ने बनाया है, इसलिए इस बात का धयान रखिये कि आप क्या सोचते हैं। शब्द गौण हैं। विचार रहते हैं, वे दूर तक यात्रा करते हैं।”

Swami Vivekanand ke Anmol Vachan

Swami Vivekananda Quotes In Hindi
Swami Vivekananda Quotes on Truth

“सच्चाई के लिए कुछ भी छोड़ देना चाहिए, पर किसी के लिए भी सच्चाई नहीं छोड़नी चाहिए।”

“हम जो बोते है वहो काटते है। हम हमारी किस्मत के खुद ही निर्माता है। हमारी परिस्थिती के लिए हम किसी को भी दोषी नहीं ठहरा सकते या किसी की भी स्तुति नहीं कर सकते।”

Swami Vivekanand Ke Suvichar

बहुमुखी प्रतिभा वाले महान व्यक्तित्व स्वामी विवेकानंद जी युवाओं के प्रेरणास्त्रोत हैं। उनके द्धारा कहे गए अनमोल विचारों का हर किसी पर गहरा प्रभाव पड़ता है, क्योंकि उनके विचारों में हमेशा से ही राष्ट्रीयता शामिल रही हैं, एवं उनके विचारों में  मानवता, उदारता, परोपकारता और सफलता का संदेश छिपा हुआ है।

देशवासियों के उत्थान और विकास के लिए काम करने वाले स्वामी विवेकानंद जी के अनमोल विचारों का अनुसरण कर कोई भी मनुष्य अपना जीवन संवार सकता है।

उनके विचार न सिर्फ लोगों के मन में सकारात्मक ऊर्जा का संचार करते हैं, बल्कि व्यक्ति के जीवन को प्रकाशमय करने एवं प्रेरणा देने वाले होते हैं।

swami vivekananda quotes in hindi for students

“लगातार अच्छे विचार करते रहे बुरे विचारों को मन से निकलने का यही एक उपाय हैं।”

“आस्था, हमदर्दी -जोशीली आस्था और जोशीली हमदर्दी! जीवन कुछ भी नहीं, मृत्यु कुछ भी नहीं, भूख कुछ भी नहीं, ठंडी कुछ भी नहीं। जब तक भगवान आपकी प्रशंसा न करे तब तक तेज़ी से आगे बढ़ते रहो, भगवान हम सामान्य लोगो का ही है। कौन असफल हुआ, कौन आगे बढ़ा, कौन निचे गिरा कभी भी जीवन में ये देखने के लिए आगे पीछे मत मुड़ो। जब तक हमारी सास चल रही है तब तक बिना रुको लक्ष्यप्राप्ति के लिए आगे बढ़ो। यदि कभी गिरते हो तो उठो और फिर से आगे बढ़ो।”

Swami Vivekananda Ke Anmol Vichar

Swami Vivekananda Quotes
Swami Vivekananda Quotes

“दुनिया का सबसे बड़ा धर्म है अपने स्वभाव में अपने आप के प्रति सच्चे रहना, अपने आप पर विश्वास रखो हमेशा।”

“मेरे बच्चो महसूस करना सीखो: गरीबो के लिए महसूस करो, अज्ञानीयो के लिए महसूस करो, दलितों के लिए महसूस करो। जब तक आपका दिल नहीं रुकता तब तक महसूस करते रहो और तब तक सोचते रहो जब तक लोग आपको पागल नहीं कहते। अपनी आत्मा का भगवान से संबंध बनाने की कोशिश करो। तभी आपके अंदर एक अपार शक्ति विकसित होगी जिससे आप जरुरतमंदो की सहायता कर सको।”

Swami Vivekananda Vichar in Hindi

Swami Vivekananda Vichar in Hindi
Swami Vivekananda Vichar in Hindi

“अनुभवों से ही इंसान सब कुछ सीखता है। हम जीवन में हो रहे बहुत सी गतिविधियों के पीछे के कारण को जान सकते है लेकिन किसी शब्द के पीछे की सत्यता को अनुभवों से ही जाना जा सकता है।”

स्वामी विवेकानंद के अनमोल कथन

swami vivekananda quotes on life

“ब्रह्माण्ड की सारी शक्तिया हमारे ही भीतर है। वो तो हम ही है जो उस शक्तियों को अँधेरा समझकर हात आखो पर रखकर रोने लगते है।”

“ये दुनिया सबसे बड़ी व्यायामशाला है जहा हम अपने आप को ताकतवर बनाने के लिए आते है।”

Gyanipandit.com Editorial Team create a big Article database with rich content, status for superiority and worth of contribution. Gyanipandit.com Editorial Team constantly adding new and unique content which make users visit back over and over again.

27 COMMENTS

  1. स्वामी विवेकानंदांचे विचार खूपच अनमोल आहेत हे विचार शाळेतील मुलांना शिकवायला हवेत ते स्वतःच्या आयुष्यामध्ये कधीच दुखी राहणार नाहीत आणि चुकीच्या मार्गाला ही जाणार नाहीत धन्यवाद खूपच छान अध्यात्मिक

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.