क्या आप जानते हैं भारत की मिसाइल वुमन कौन हैं ? | Story of India Missile Woman Tessy Thomas

Tessy Thomas

हम सभी आज उस दौर में पहुंच चुके हैं जहां पर कुछ भी करना नामुनकिन नहीं है आज हम मंगल में जीवन की खोज कर रहे है। इंसानी दिमाग से भी तेज चलने वाले रॉबोट का अविष्कार भी कर चुके हैं। और तो ओर हमारी देश की महिलाएं जो कभी घूंघट में रहा करती थी अब कुश्ती बॉक्सिंग जैसे खेलों में मेडल भी जीतकर देश का नाम रोशन करने लगी है। हालांकि इतना सबकुछ होने के बावजूद भी कई ऐसे क्षेत्र है जिनमें महिलाओं की जल्दी कल्पना कर पाना मुश्किल लगता है।

शायद इसलिए क्योंकि आज भी कई लोगों को महिलाओं की काबलियत पर शक है। और इन्ही क्षेत्रों में से एक मिसाइल निर्माण का भी क्षेत्र है जिसे चलाते फिल्मों में आपने अक्सर पुरुषों को ही देखा होंगा हालांकि आजकल महिलाएं भी आर्मी में भर्ती होकर इन मिसाइलों को चलाने लगी है। लेकिन जब भी बात आती है मिसाइल बनाने की तो हमें सबसे पहले अब्दुल कलाम की याद आती है। और यही कारण है कि उन्हें पूरा देश मिसाइल मैन के नाम से भी जानता है। लेकिन क्या आप जानते है हमारे देश की मिसाइल वुमन कौन है, कौन है वो महिला जो मौजूदा समय में देश के लिए मिसाइल बना रही है।

Tessy Thomas
Tessy Thomas

क्या आप जानते हैं भारत की मिसाइल वुमन कौन हैं ? – Story of India Missile Woman Tessy Thomas

वैज्ञानिक टेसी थॉमस भारत की मिसाइल वुमन के नाम से जानी जाती है टेसी थॉमस को भारत की अग्नि पुत्री भी कहा जाता है। ऐसा इसलिए क्योंकि देश की शोभा बढ़ाने और बॉर्डर पर विरोधियों के छक्के छुडाने वाले अग्नि मिसाइल वैज्ञानिक टैसी थॉमस ने तैयार किए हैं। टेसी थॉमस साल 1988 से ही अग्नि मिसाइल के परीक्षण से जुड़ी हैं। टेसी थॉमस के सफल परीक्षण में अग्नि -2, अग्नि -3, अग्नि – 4 और अग्नि – 5 की टीम का हिस्सा बना और उसका सफल निरीक्षण शामिल है।

टेसी थॉमस ने कुछ समय पहले ही अग्नि 5 का सफल निरीक्षण किया है। जिसकी रेंज 8000 के आसपास है साथ ही इसकी क्षमता 5 हजार किलोमीटर है। यानी कि इस मिसाइल के जरिए दुश्मन को आसानी से उसी के गढ़ में मारा जा सकता है। टेसी थॉमस ने मिसाइल निर्माण के क्षेत्र में अपने इतने बेहतरीन काम से देश की सुरक्षा और विकास की गति में अहम योगदान दिया है।

अगर हम ये कहें की देश की रक्षा में टेसी थॉमस का भी हमेशा ही अहम योगदान रहेगा तो गलत नहीं होगा। इंटरकॉन्टिनेंचल बैलिस्टिक मिसाइल का नेतृत्व करने वाले दुनियाभर के चंद साइंटिस्ट में टेसी थॉमस का नाम भी शामिल है। टेसी थॉमस की उपलब्धियों में भारत के मिसाइल फाइटर जेट तेजस को तैयार करना भी शामिल है।

टेसी थॉमस की निजी जिंदगी – Tessy Thomas Biography

टेसी थॉमस की निजी जिंदगी भी काफी दिलचस्प है टेसी थॉमस ने ही अपने एक इंटरव्यू में बताया था कि वो पहले साइंटिस्ट नहीं बनना चाहती थी। बल्कि आईपीएस ऑफिसर बनना चाहती थी। उन्हें सिविल एग्जाम की तैयारी भी की थी लेकिन शायद उनकी किस्मत उन्हें किसी ओर क्षेत्र के जरिए ही देश की रक्षा के लिए चुना चाहती थी।

दरअसल टेसी केरल राज्य की रहने वाली है उनका पूरा बचपन ईसरो लांच साइट के करीब गुजरा था। जिस वजह से ना चाहते हुए भी उनका मन रॉकेट और मिसाइल की तरफ आकर्षित होने लगा। टेसी के पति भी नौसेना में कमांडर है और देश की रक्षा में अपना दायित्व निभा रहे है।

टेसी की प्रेरणा

टेसी थॉमस यानी भारत की मिसाइल वुमन के अनुसार उन्हें इस क्षेत्र में आगे बढ़ने की प्रेरणा डॉ ए पी जे अब्दुल कलाम से मिली जिन्हें टेसी आज भी अपना गुरु और प्रेरणा श्रोत मानती है।

किसी काबलियत का अंदाजा उसके चेहरे, लिंग या उसकी आर्थिक स्थिति से नहीं लगाया जा सकता। और टेसी थॉमस जैसी महिलाएं इसी का एक जीता जागता उदाहरण है कि किसी के लिए भी कुछ भी असंभव नहीं है।

Read More: 

  1. सुनीता विलियम की जीवनी
  2. अंतरिक्ष यात्री राकेश शर्मा
  3. चाँद का पहला यात्री – आर्मस्ट्रॉन्ग

Hope you find this post about ”Tessy Thomas” useful. if you like this articles please share on facebook & whatsapp. and for the latest update download : Gyani Pandit free android App

3 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.