Skip to content

WWE के स्टार रेसलर “द अंडरटेकर” | The Undertaker Biography

तक़रीबन आधी शताब्दी तक दी अंडरटेकर – The Undertaker का नाम डब्लू.डब्लू.ई की जमीं पर छिपी हुई छाया की तरह छाया हुआ था। उसका विरोध करने वालो को वह क़यामत की सैर करवाता था। प्रतीत होता है की वह रहस्यमयी और अलौकिक ताकतों से भरा हुआ है।

डब्लू.डब्लू.ई में उन्हें दी डेडमैन के नाम से भी जाना जाता है और डब्लू.डब्लू.ई के महामानवो के इतिहास में ऐसा कोई नाम नही है, जिसके साथ दी अंडरटेकर ना खेले हो।

The Undertaker

WWE के स्टार रेसलर “द अंडरटेकर” | The Undertaker Biography

1990 में सर्वायवर सीरीज से उन्होंने अपने करियर कि शुरुवात की, दी फेनोम (The Phenom) ने टेड डीबायस की “मिलियन डॉलर टीम” के अंतिम सदस्य के रूप में की थी। आने के कुछ समय बाद ही उन्होंने हल्क होगन से लड़ना शुरू कर दिया था और जल्द ही डब्लू.डब्लू ई. फ़ूड चैन के टॉप पर चले गए थे।

इसी संघर्ष के चलते अंडरटेकर ने अपने प्रमुख करियर की शुरुवात की। उस समय उनके दस्तानो की पकड़ से कोई बड़ा नही था और ना ही कोई बच पाया था।

डब्लू.डब्लू.ई. और वर्ल्ड हैवीवेट चैंपियन, सिक्स टाइम टैग टीम टाइटल और 2007 के रॉयल रम्बल विजेता दी अंडरटेकर ने तक़रीबन डब्लू.डब्लू.ई. के सभी प्रारूपो में जीत हासिल की है।

उन्हें डब्लू.डब्लू.ई की रिंग का पायनियर भी कहा जाता है, जिसकी शुरुवात उन्होंने 1992 की सर्वायवर सीरीज में अपना पहला कास्केट मैच जीतकर, 1996 में पहले जिंदा दफ़न (बरीड अलाइव) मैच जीतकर और अक्टूबर 1997 में हेल इन ए सेल मैच जीतकर की थी।

लेकिन इन सभी से बढ़कर एक और उपलब्धि है जो अंडरटेकर को शीर्ष पर ले जाती है और जिसकी बराबरी भी आज तक किसी ने नही की है।

1991 की रेसलमेनिया VII से अंडरटेकर ने अपनी जीत के सिलसिले को बरक़रार रखा है, डब्लू.डब्लू.ई के इस प्रारूप के हर सीजन में उनकी जीत का सिलसिला जारी रहा और उनके नाम अद्भुत 21-0 का रिकॉर्ड भी काबिज है। इस दौरान शॉन माइकल, ट्रिपल एच, जेक “दी स्नेक” रोबर्ट, रैंडी ओर्टन, केविन नाश और बहुत से पहलवान दी डेडमैन के दस्तानो से नही बच पाए।

सिर्फ दी बीस्ट ब्रोक लिसनर ही उन्हें बराबरी की टक्कर देने में अंत में सफल रहा और रेसलमेनिया 30 में अंडरटेकर को अपने 22 वे रेसलमेनिया में हार का सामना करना पड़ा था, लोग इस निर्णय से काफी आश्चर्यचकित हो गये थे क्योकि उन्हें यकीन ही नही हो रहा था।

लेकिन इसके बाद अगले साल अंडरटेकर ने ब्रे व्याट को हारकर पुनः वापसी की और 2015 के समरस्लैम में उन्होंने लिसनर को हराकर अपनी हार का भी बदला ले लिया था। इसके बाद उनकी जीत का सिलसिला फिर शुरू हो चूका था।

चुनौतियों के इस दौर में दी फेनोम दिन प्रति दिन मजबूत और शक्तिशाली होते गये, डब्लू.डब्लू.ई के इतिहास में भले ही कोई किसी को जाने या ना जाने लेकिन दी अंडरटेकर का नाम बच्चा-बच्चा जानता है। डब्लू.डब्लू.ई के प्रति लोगो की रूचि बढ़ाने में उनका बहुत बड़ा योगदान रहा है। 1983 में वे ग्रेजुएट हुए और इसके बाद उन्होंने टेक्सास के लुफ्किन के एंजेलिना कॉलेज से बास्केटबॉल स्कालरशिप लेकर पढाई पूरी की।

इसके बाद 1985 में उन्हं टेक्सास के फोर्ट वर्थ में टेक्सास वेस्लेयाँ यूनिवर्सिटी में डाला गया, जहाँ 1985 से1986 तक वे बास्केटबॉल खेलते रहे। प्रोफेशनल रेसलिंग में ध्यान देने से पहले वे यूरोप में प्रोफेशनल बास्केटबॉल खेलते थे।

द अंडरटेकर की निजी जिंदगी – The Undertaker Personal Life

1989 में कलावे (दी अंडरटेकर) ने जोड़ी लीन से शादी कर ली थी। उन्हें गनर विन्सेंट (जन्म 1993) नाम का एक बेटा भी है। 1999 में उनके विवाह का अंत हुआ। इसके बाद 21 जुलाई 2000 को उन्होंने अपनी दूसरी पत्नी सारा से सेंट पीटर्सबर्ग में शादी की। 2001 में सारा डब्लू.डब्लू.ई के टेलीविज़न शो पर भी दिखी थी।

उनकी दो बेटियाँ भी है : पहली चासी (जन्म -21 नवम्बर 2002) और दूसरी ग्रासी (जन्म -15 मई 2005)। 2007 में सारा और उनका तलाक हो गया और इसके बाद वे भूतपूर्व रेसलर मिशेल मैककूल के प्यार में पड गये और उन दोनों ने 26 जून 2010 को टेक्सास के हॉस्टन में शादी कर ली। इस युगल ने 29 अगस्त 2012 को किया फैथ कलावे नाम के बच्चे को जन्म दिया।

1990 में कलावे ने अपने खुद के दल की शुरुवात की जिसमे भूतपूर्व रेसलर योकोजुना, सविओ वेगा, चार्ल्स राइट, दी गॉडविंस और रिकिशी शामिल थे। उनके इस गुट को दी बोन स्ट्रीट कृ का नाम दिया गया और इस गुट के हर एक सदस्य ने अपने शरीर पर टैटू बना रखा था, जिसे हम अंडरटेकर के पेट पर आज भी देख सकते है।

अपने बिज़नस पार्टनर स्कॉट के साथ मिलकर कलावे ने रियल एस्टेट में भी निवेश कर रखा है। कलावे और एवेर्हार्ट ने कोलोराडो की लवलैंड पर 2.7 मिलियन डॉलर की बिल्डिंग का निर्माणकार्य भी पूरा कर रखा है, जिसका नाम “दी कैलहार्ट” है। साथ ही दी अंडरटेकर और उनकी पत्नी ने जानवरों की सुरक्षा के लिए एक संस्था की स्थापना भी कर रखी है, जिसमे वे दान का पैसा जमा कर जानवरों के रहने के लिए घर बनाते है और उनका पालन पोषण भी करते है।

More :

Hope you find this post about ”The Undertaker Biography in Hindi” useful and inspiring. if you like this post then please share on Facebook & Whatsapp. and for latest update download: Gyani Pandit free android app.

Leave a Reply

Your email address will not be published.