एक्शन हीरों टाइगर श्रॉफ | Tiger Shroff Biography

हिंदी फ़िल्म जगत में Tiger Shroff – टाइगर श्रॉफ ने खुद की अलग पहचान बनाई है। हिंदी फ़िल्म जगत में बहुत ही कम समय में मशहूर होने वाले अभिनेता में टाइगर श्रॉफ का नाम लिया जाता है। अधिकतर लोग उन्हें एक्शन हीरों मानते है। बहुत ही कम समय में टाइगर श्रॉफ ने बॉलीवुड में खुद की जगह बना ली है।

Tiger Shroff

एक्शन हीरों टाइगर श्रॉफ – Tiger Shroff Biography

जब कोई एक्शन ड्रामा फ़िल्म बनायीं जाती है तो सबसे पहले टाइगर श्रॉफ को नजर में रखते हुए कहानी बनायीं जाती है। उन्होंने अपने करियर के 3 – 4 साल में ही काफी नाम कमाया है। उन्होंने जितनी भी फिल्मे अब तक की है उनमेसे अधिकतर फिल्मे सुपरहिट हुई है। वो जिस तरह से एक्शन करते है उनता ही अच्छा डांस भी करते है। उन्होने खुद के बलबूते पर ही बॉलीवुड में नाम हासिल किया है।

टाइगर श्रॉफ का असली नाम जय हेमंत श्रॉफ है। उनका जन्म 2 मार्च 1990 को हुआ। उनके पिताजी जैकी श्रॉफ एक जानेमाने फ़िल्म अभिनेता है और आयेशा श्रॉफ (दत्त) उनकी माँ है। जब उन्होंने फिल्मो में काम करना शुरू कर दिया तो उन्होंने अपना नाम बदलकर टाइगर श्रॉफ रख दिया। वो घर में सबसे बड़े है और उन्हें कृष्णा नाम की बहन है।

उन्होंने अपनी पढाई अमेरिकन स्कूल ऑफ़ बॉम्बे से पूरी की। आमिर खान जब ‘धूम 3’ की फ़िल्म कर रहे थे तो आमिर खान की हालत और बॉडी बनाने में खुद टाइगर श्रॉफ ने ही उनकी मदत की थी। टाइगर श्रॉफ के पास में टायक्वोंडो का फिफ्थ डिग्री का ब्लैक बेल्ट है। उन्हें बचपन से नाचने का बड़ा शौक है। ब्रेकडांस, पोपिंग और लॉकिंग जैसे नृत्य उन्हें बेहद पसंद है। वो माइकल जैक्सन और क्रिस ब्राउन को आदर्श मानते है।

टाइगर श्रॉफ का करियर – Tiger Shroff Career

जून 2012 में टाइगर श्रॉफ को ‘हिरोपंती’ फ़िल्म की ऑफर आयी। यह ऑफर खुद साजिद नाडियादवाला ने दी थी। 23 मई 2014 को रिलीज़ हुई हिरोपंती फ़िल्म बॉक्स ऑफिस पर बहुत सुपर हिट फ़िल्म साबित हुई थी। इस फिल्मे ने बॉक्स ऑफिस पर बहुत कमाई भी की लेकिन आलोचकों ने इस फ़िल्म की कड़ी आलोचना भी की। आलोचकों ने भी उनके डांस और खतरनाक स्टंट की बड़ी तारीफ़ की।

2016 में टाइगर श्रॉफ की फ़िल्म एक्शन ड्रामा ‘बाघी’ फ़िल्म रिलीज़ हुई थी। उस फ़िल्म में टाइगर श्रॉफ के साथ में श्रद्धा कपूर नजर आयी थी। सब्बीर खान की बाघी फ़िल्म जिसे नाडियाडवाला ग्रैंडसन एंटरटेनमेंट ने निर्मित किया था। इस फ़िल्म ने बॉलीवुड में बहुत कमाई की थी और पूरी दुनिया के सिनेमा घरो से 1 बिलियन से भी अधिक कमाई की थी।

उसी साल यानि 2016 में ही श्रॉफ ने रेमो डिसूज़ा की फ़िल्म ‘अ फ्लाइंग जाट’ में भी काम किया था। उस फ़िल्म में टाइगर श्रॉफ के साथ में जैकलिन फर्नांडिस नजर आयी थी। इस फ़िल्म को बालाजी मोशन पिक्चर्स ने निर्मित किया था और इसे रेमो डिसूज़ा ने निर्देशित किया था। इस फ़िल्म ने पुरे भारत में 420 मिलियन की कमाई की थी।

2017 में टाइगर श्रॉफ की ‘मुन्ना माइकल’ फ़िल्म आयी थी। इस फ़िल्म में उनके साथ में निधि अग्रवाल नजर आयी थी। इस फ़िल्म को ‘एरोस इंटरनेशनल’ ने निर्मित किया था और सब्बीर खान ने निर्देशित किया था।

लेकिन यह फ़िल्म मिलाकर टाइगर श्रॉफ की दो लगातार फ्लॉप फिल्मे साबित हुई थी।

टाइगर श्रॉफ की 2018 में ‘बाघी 2’ फ़िल्म आयी। इस फ़िल्म में उनके साथ मे दिशा पटानी नजरी आयी थी। इस फ़िल्म ने बॉक्स ऑफिस पर जैमकर कमाई की। इस फ़िल्म की कामयाबी के बाद टाइगर श्रॉफ ‘स्टूडेंट ऑफ़ द इयर 2’ में नजर आयेंगे।

टाइगर श्रॉफ के बारे में कुछ खास बाते – Interesting Facts about Tiger Shroff

  • टाइगर श्रॉफ की दादी रीता श्रॉफ तुर्किस्तान थी और उनके दादा ककुभई श्रॉफ गुजराती ज्योतिषी थे।
  • टाइगर श्रॉफ एक बहुत ही अच्छे मार्शल आर्टिस्ट है। उन्हें खेलकूद काफी पसंद है और इसीलिए वो फिल्मो में आने से पहले एक अच्छे खिलाडी थे।
  • उन्हें डब्ल्यूडब्ल्यूई की कुश्ती काफी पसंद है।
  • टाइगर श्रोफ उनके पिताजी जेकी श्रॉफ के बिलकुल विपरीत है। टाइगर श्रॉफ 100 प्रतिशत नॉन वेज यानि मासाहारी है।
  • टाइगर श्रॉफ फिटनेस को लेकर इतने जागरूक रहते है की वो अपना अधितकतर समय जिम में ही बिताते है।
  • टाइगर श्रॉफ ने उनकी पहली फ़िल्म हिरोपंती में जितने भी स्टंट किये वो खुद टाइगर श्रॉफ ने किये है और सभी स्टंट में उन्होंने किसी भी रस्सी का इस्तमाल भी नहीं किया।
  • टाइगर और श्रद्धा कपूर एक साथ में ही पढ़े है और कृष्णा और अतिया शेट्टी भी उनके ही साथ में स्कूल में पढ़े है।

टाइगर श्रॉफ की फिल्मोग्राफी – Jackie Shroff Filmography

  • हिरोपंती – 2014
  • बाघी – 2016
  • अ फ्लाइंग जाट – 2016
  • मुन्ना माइकल – 2017
  • बाघी 2 – 2018
  • स्टूडेंट ऑफ़ द इयर 2 – 2018

उनकी “अधूरा” फ़िल्म भी रिलीज़ होने वाली है। लेकिन उसकी घोषणा अब तक नहीं की गयी।

टाइगर श्रॉफ की बहुत कुछ ऐसी बाते है जो बहुत ही कम लोग जानते है। सभी लोग जानते है टाइगर श्रॉफ एक एक्शन हीरों है लेकिन एक हीरों के अलावा भी वो एक अच्छे मार्शल आर्टिस्ट है। वो टायक्वोंडो के भी अच्छे खिलाडी है। उनके पास में टायक्वोंडो का फिफ्थ डिग्री का ब्लैक बेल्ट भी है। उनकी सबसे खास बात यह है की वो भगवान शिव के बहुत बड़े भक्त है और सोमवार के दिन उपवास भी रखते है। उन्हें डब्ल्यू डब्ल्यू ई की कुश्ती देखना भी काफी अच्छा लगता है।

Please note: If you have more info about Tiger Shroff or if the information given is anything wrong, then we will keep updating this as soon as we have received a comment and email. If you like it, please share it on Whatsapp status and Facebook.

3 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.