अभिनेत्री और गायिका श्रद्धा कपूर | Shraddha Kapoor Biography

Shraddha Kapoor – श्रद्धा कपूर एक भारतीय अभिनेत्री और गायिका हैं जो बॉलीवुड फिल्मों में अपने काम के लिए प्रसिद्ध हैं। उन्होनें 2010 की फिल्म ‘तीन पत्ती’ में एक भूमिका के साथ अपने अभिनय करियर को शुरू किया।

Shraddha Kapoor

अभिनेत्री और गायिका श्रद्धा कपूर – Shraddha Kapoor Biography

श्रद्धा कपूर का जन्म 3 मार्च 1987 मुंबई में हुआ। वह अभिनेता शक्ती कपूर की बेटी हैं, अपने पिता की तरफ से श्रद्धा पंजाबी है और अपनी मां की तरफ से वह मराठी है।

अभिनेताओं के एक परिवार से जुड़ी श्रद्धा बचपन से ही अभिनेत्री बनना चाहती थीं, अपने माता-पिता के कपड़े पहन कर, वह फिल्म संवादों का नकल करती थीं और आयीनें के सामने खड़े होकर बॉलीवुड गानों पर नृत्य करती थीं। वह अपने पिता के साथ अपने बचपन में कई शूटिंग स्थानों पर भी जाती थी, डेविड धवन की शूटिंग के दौरान, वहा श्रद्धा कपूर की दोस्ती अभिनेता वरुण धवन के साथ हुयी थी।

श्रद्धा कपूर ने जामनाबाई नरसी स्कूल में स्कूली शिक्षा ली और 15 साल की उम्र में, वह अमेरिकन स्कूल ऑफ बॉम्बे में स्थानांतरित हो गई, जहां स्कूल में उनके साथ अभिनेत्री अतुलिया शेट्टी और अभिनेता टाइगर श्रॉफ भी थे।

अभिनेता शक्ति कपूर ने यह बताया कि श्रद्धा केवल 16 साल की थी, जब सलमान खान ने उनकी पहली फिल्म का प्रस्ताव रखा था, उन्हें अपने एक स्कूल के नाटक के प्रदर्शन से प्रभावित किया था, लेकिन श्रद्धा कपूर ने पढ़ाई करने के विचार से प्रस्ताव को खारिज कर दिया क्योंकि वह मनोचिकित्सक बनने के इच्छुक भी थी।

श्रद्धा कपूर ने बोस्टन विश्वविद्यालय में मनोविज्ञान में दाखिला किया, लेकिन बाद में निर्माता के अंबिका हिंदुजा ने उन्हें फेसबुक पर देखा तब उनके सामने प्रस्ताव रखा इसलिए अपनी पहली फिल्म के लिए श्रद्धा ने पढ़ाई को बिच में ही छोड़ दी, तब उन्हें तीन पत्तियों में भूमिका के लिए चुना गया।

श्रद्धा को बचपन से ही उनके नाना ने गायक के रूप में प्रशिक्षित किया था और उनकी मां शास्त्रीय गायकों के रूप में प्रशिक्षित थीं।

श्रद्धा कपूर का बॉलीवुड कैरियर – Shraddha Kapoor Bollywood Career

श्रद्धा कपूर ने 2010 के फ़िल्म तीन पत्ती में अमिताभ बच्चन, बेन किंग्सले और आर. माधवन के साथ अभिनय की शुरुआत की उसमें उन्होंने एक कॉलेज की लड़की की भूमिका निभाई फिल्म को आम तौर पर नकारात्मक समीक्षा मिली हालांकि उसका प्रदर्शन बेहतर था।

अपनी पहली फिल्म के बाद 2011 में कॉमेडी “लव का द एंड” में चित्रित हुईं जिसमें श्रद्धा कपूर ने एक युवा छात्रा की मुख्य भूमिका निभाई, जो उसके साथ धोखा देने के बाद उसके प्रेमी के खिलाफ प्लान करती है। फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर बेहतर प्रदर्शन किया। उसके प्रदर्शन के लिए, कपूर को सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री के लिए स्टारडस्ट सर्चलाइट अवार्ड प्राप्त हुआ।

श्रद्धा कपूर ने (2013) में व्यावसायिक रूप से सफल रोमांटिक फ़िल्म आशिकी 2 एक अभिनेत्री और गायिका के रूप में काम किया, जिसके लिए उन्हें सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री के लिए फिल्मफेर नामांकन सहित कई पुरस्कार मिले। अगले वर्ष, उन्होंने विशाल भारद्वाज की समीक्षकों द्वारा प्रशंसित फ़िल्म हैदर (2014) में  शहीद कपूर और तब्बू के साथ काम किया। उन्होंने उसी साल में रोमांटिक थ्रिलर एक विल्लैन (2014), फ़िल्म एबीसीडी 2 (2015) और एक्शन फ़िल्म बाघी (2016) में भूमिका निभाई।

फिल्मों में अभिनय के अलावा, श्रद्धा कपूर ने अपनी कई फिल्म में गाने भी गाए हैं। वह कई ब्रांडों और उत्पादों के लिए सेलिब्रिटी एंडोसरिंग है, वह मंच शो और संगीत कार्यक्रम में भाग लेती हैं। श्रद्धा कपूर भारत में सबसे आकर्षक और लोकप्रिय हस्तियों की सूची में विशेष हैं।

2017 में श्रद्धा कपूर की एक फ़िल्म आने वाली हैं जिसका नाम हैं हसीना पारकर: जो मुंबई की रानी, आतंकवादी दाऊद इब्राहिम की बहन हसीना पारकर की जीवन शैली आधारित हैं जिसमें वह अपने भाई सिद्धाथ के साथ शीर्षक भूमिका पेश करेंगे।

Read More:

I hope these “Shraddha Kapoor Biography in Hindi language” will like you. If you like these “Information About Shraddha Kapoor in Hindi language” then please like our Facebook page & share on Whatsapp. and for latest update download: Gyani Pandit Android app.

2 thoughts on “अभिनेत्री और गायिका श्रद्धा कपूर | Shraddha Kapoor Biography”

  1. Raman kumar swain

    Thank you sir. Kaya aap ka Gmail account mujhe send kar sakte ho mujhe ake story post karana chahata hu jisika nama hai.sare insan aachhe hote hai bash oh samaj jaye to

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *