कौनसे हैं भारत के टॉप MBA कॉलेज?

Top MBA Colleges in India

इन दिनों एक अच्छे जॉब ऑप्शन के लिए एमबीए यानी मॉस्टर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन छात्रों की पहली पंसद है लेकिन एमबीए में एडमिशन लेना कोई आसान काम नहीं है। एमबीए के लिए कैट की परीक्षा में बैठना पड़ता है और अच्छे नंबर लाने पड़ते है तभी एडमिशन मिलता है। जिस वजह से कई छात्र निराश हो जाते है। लेकिन हम आपको बता दें कई ऐसे टॉप MBA कॉलेज – Top MBA Colleges in India भी है जहां आप बिना कैट का एग्जाम दिए भी एडमिशन लें सकतें है। यानी अगर आपकी कैट की परीक्षा किसी वजह से रह गई है तो आपको अब निराश होने की आवश्यकता नहीं है।

Top MBA Colleges in India
Top MBA Colleges in India

कौनसे हैं भारत के टॉप MBA कॉलेज? – Top MBA Colleges in India

  • इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ फॉरेन ट्रेड, दिल्ली – Indian Institute of Foreign Trade Delhi

Indian Institute of Foreign Trade – इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ फॉरेन ट्रेड एक जाना माना कॉलेज है। इस फेमस कॉलेज से आप मास्टर ऑफ बिजेनस एडमिनिस्ट्रेशन इन इंटरनेशनल बिजनेस मे एडमिशन लें सकते है और इसके लिए आपको कैट की परीक्षा भी नहीं देनी पड़ेगी। इस संस्थान से आप एमबीए के अलावा मैनेजमेंट डेवलपमेंट प्रोग्राम्स, एग्जीक्यूटिव प्रोग्राम्स और सर्टिफिकेट प्रोग्राम्स भी कर सकते है।

  • जेवियर इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट, जमशेदपुर  – XLRI – Xavier School of Management

जेवियर इंस्टीट्यूट मैंनेंजमेंट में देश के टॉप कॉलेजस में से एक है इस संस्था दारा कई एग्जीक्यूटिव प्रोग्राम्स और डॉक्टोरल फैलो प्रोग्राम्स कराए जाते है। जिन्हें आप करियर ऑप्शन के तौर पर अपना सकते है। लेकिन आपको बता दें जेवियर इंस्टीट्यूट ऑफ मैंनेजमेंट में कैट की परीक्षा तो नहीं होती है लेकिन यहां पर एडमिशन जैट स्कोर के आधार पर मिलता है।

  • नरसी मुंजी यूनिवर्सिटी, मुंबई – Narsee Monjee College Mumbai

मुंबई स्थित नरसी मुंजी यूनिवर्सिटी भी एमबीए के लिए एक बेहतर कॉलेज है जहां कैट की परीक्षा के एडमिशन मिल सकता है। लेकिन यहां पर एक रिर्टन टेस्ट और इंटरव्यू जरुर होता है। जिसके बाद यही यहां पर एडमिशन मिल पाता है। नरसी मुंजी यूनिवर्सिटी में कई मैनेजमेंट प्रोग्राम के साथ – साथ एक्स्ट्रा करिकलुर एक्टिविटीज भी हैं।

  • नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट, कोलकत्ता – National Institute of Management, Calcutta

नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट में एडमिशन के लिए स्टूडेंस को एप्टीट्यूट टेस्ट देना पड़ता है साथ ही स्टूडेंट के ग्रेजुएट के मार्क्स भी देखें जाते है।

  • इंस्टीट्यूट फॉर हायर एजुकेशन, आईआईएलएम – IILM Institute for Higher Education

इस संस्थान में एमबीए में एडमिशन एँट्रेनस एग्जाम के आधार पर मिल जाता है। आप कैट मैट, सीमैट, जीमैंट जैसी किसी भी परीक्षा में शामिल हो सकते है। और परीक्षा में मिले नंबरो के आधार पर कॉलेज की तरफ से आपको कोर्स ऑफर किया जाता है।

  • सिंबायोसिस इंटरनेशनल यूनिवर्सिटी – Symbiosis International University

सिंबायोसिस इंटरनेशनल यूनिवर्सिटी इंडिया के टॉप कॉलेजस में से एक है जिसके कॉलेजस मुंबई, पुणे, नासिक, हैदराबाद, नोएडा में है। यहां से रेगुलर 2 साल का पोस्ट ग्रेजुएट कोर्स किया जा सकता है साथ ही प्लेसमेंट के लिहाज से भी ये कॉलेज काफी अच्छा है।

  • जयपुरिया इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट, लखनऊ – Jaipuria Institute of Management

इस संस्था में एडमिशन लेने के लिए आपको प्रेवश परीक्षा से गुजरना पड़ेगा। लेकिन अगर आप प्रेवश पास कर जाते है तो इस कॉलेज से आप अपने करियर को आगे बढ़ा सकते है क्योंकि यहां पर प्लेसमेंट के अच्छे ऑप्शन है।

अगर आप कैट परीक्षा पास नहीं कर पाए है तो आप इन कॉलेजस से एमबीए – MBA कर सकते है लेकिन एक बात जो हम सभी को याद रखनी चाहिए कि कोई संस्थान कितनी भी बड़ी क्यों ना हो, लेकिन आपकी किस्मत और आपकी कामयाबी  सिर्फ और सिर्फ आपके हाथों में होती है जिसे सिर्फ आप बना सकते है।

Read More:

Loading...

Note: अगर आपको जानिए Top MBA Colleges in India अच्छा लगे तो जरुर Share कीजिये. Note: E-MAIL Subscription करे और पायें More Career Related Articles In Hindi आपके ईमेल पर.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.