जानिए अपनी पसंदीदा नौकरी कैसे ढूंढे…..

How to Find Your Dream Job

दुनिया में दो तरह के लोग होते हैं, एक वो जो नौकरी सिर्फ पैसा कमाने और अपने परिवार के पालन-पोषण के लिए करते हैं और वे इससे संतुष्ट रहते हैं क्योंकि वो लोग सोचते हैं कि वे अपनी जिम्मेदारियों को सही से निभा रहे हैं, लेकिन दूसरे वे लोग होते हैं जो काफी अच्छी नौकरी पाने के बाद भी संतुष्ट नहीं है, क्योंकि उन्हें लगता है शायद वो लोग ऐसा काम नहीं कर रहे हैं जिसे कर उन्हें खुशी मिलती है और उन्हें पॉजीटिव इनर्जी मिलती है, इसलिए ऐसे लोग अपने सपनों की नौकरी करने की कोशिश करते हैं।

साफ है कि, आजकल कॉम्पिटिशन इतना बढ़ गया है कि इस दौर में लोगों को नौकरी पाने के लिए ही इतना संघर्ष करना पड़ता है कि उन्हें जो नौकरी मिलती है उस दौरान वे उसी में संतुष्ट हो जाते हैं लेकिन बाद में उन्हें इस बात का अफसोस होता है कि शायद ये उनकी ड्रीम जॉब नहीं है, जिसे वो लोग करना चाहते थे।

How to Find Your Dream Job
How to Find Your Dream Job

जानिए अपनी पसंदीदा नौकरी कैसे ढूंढे – How to Find Your Dream Job

वहीं अगर आपके मन में भी अपनी नौकरी को लेकर ऐसे कई सवाल उठते हैं और आप भी अपने काम से संतुष्ट नहीं हैं, लेकिन आपको उम्मीद है कि अगर आपकी किस्मत ने साथ दिया तो आप भी उस काम को कर सकते हैं, जो आप हमेशा से करना चाहते हैं, लेकिन इस काम को ढूंढ़ने के लिए और ऐसे मौकों की तलाश के लिए आपको ज्यादा से ज्यादा कोशिश करनी होगी तभी आप अपनी मर्जी के मुताबिक नौकरी हासिल कर सकते हैं, इसके लिए जरूरी है कि –

”ऐसे लोगों के साथ रहें जो आपको प्ररित करें, और जो आपको कभी हार नहीं मानने दें ”

इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको बताएंगे कि काम करते समय आप अपने पसंद की नौकरी कैसे ढूंढ सकते हैं – How to Find a New Job while Employed, या वो काम कैसे कर सकते हैं जिसे कर आपको खुशी मिलती है और आप अपने काम से पूरी तरह संतुष्ट रहते हैं आइए जानते हैं –

  • खुद से पूछें कि आप किस काम में अच्छे हैं ? – What is Your Dream Job

अगर आप अपनी मनपसंद जॉब करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको खुद की स्किल्स का सही से पता होना चाहिए और आप किस काम में निपुण हैं इस बात को अच्छे से जानना चाहिए।

इसके साथ ही आपके लिए ये जानना भी बेहद आवश्यक है कि आपको कौन सा काम करने में बेहद खुशी मिलती है। लेकिन ये सब जानने के लिए अभी आपको उसी नौकरी पर गौर करने की जरूरत है जो आप पहले से कर रहे हैं, क्योंकि आप इसी नौकरी में रहकर अपनी स्किल्स की लिस्ट तैयार कर सकेंगे।

जिन कामों में आप कुशल हैं उनकी लिस्ट तैयार करने के बाद आप खुद से सवाल कीजिए कि आपको अपने किस काम को करने में सबसे ज्यादा मजा आता है और आप अच्छा महसूस करते हैं।

उदाहरण के लिए अगर आपको अपनी नौकरी के दौरान ग्राहकों के साथ आपस में विचार-विमर्श करने पर अच्छा लगता है या फिर आप जब किसी समस्या का समाधान अपने दिमाग का इस्तेमाल कर रचनात्मक तरीके से करते हैं यानि कि क्रिएटिव कामों को कर आपको अच्छा महसूस होता है या फिर आपको तब अच्छा महसूस होता है जब आप समस्याओं का हल करने में अपनी एजुकेशन का इस्तेमाल करते हैं और डाटा वर्क करते हैं।

ये तो साफ है कि हम सभी अपनी जरूरतों को पूरा करने के लिए जॉब करते हैं, लेकिन फिर भी अपनी जॉब से संतुष्ट इसलिए नहीं होते क्योंकि जो काम हम हमेशा से करने की चाहत रखते हैं, उसे नहीं करते हैं।

लेकिन अगर आप अपनी नौकरी के दौरान इन चीजों पर गौर करेंगे तो निश्चित ही आपको इससे अपनी परफेक्ट जॉब ढूंढने – How to Find your Perfect Job में मद्द मिलेगी।

  • जिस काम से आपको खुशी मिलती है, उस पर गौर करें – Finding a Good Job

अगर आप भी अपनी मनपसंद जॉब करने की तलाश में हैं तो, इसके लिए जरूरत है कि आप उन चीजों पर गौर करें, जिससे आपको अपने खाली समय में करके खुशी मिलती हैं।

इसके साथ ही आप उन 10 चीजों की लिस्ट भी बनाएं, जिसे आप अपने खाली वक्त में करना पसंद करते हैं लेकिन इस लिस्ट में अपने घर के कामों को शामिल नहीं करें जैसे कि घर के सामान, किराने के सामान की खरीददारी आदी।

आप अपनी पसंदीदा चीजों के बारे में लिस्ट बनाएं। उदाहरण के लिए अगर आपको पढ़ना पसंद है, पार्क में जाना पसंद है और अपने दोस्तों से मिलना-जुलना पसंद है तो ऐसी चीजों को अपनी लिस्ट में शामिल करें या फिर अगर आपको पेंटिंग कर संतुष्टी मिलती है तो आप अपनी पसंदीदा लिस्ट में इसको भी शामिल कर सकते हैं।

इसके अलावा उन सभी चीजों को अपनी लिस्ट में शामिल कर सकते हैं, जिसे करने में आपको खुशी मिलती है। इससे आपको अपनी पसंदीदा नौकरी ढूंढने में मद्द मिलेगी। वहीं जब आपको पता लग जाएगा कि आप किन चीजों को करने में सबसे ज्यादा खुशी महसूस करते हैं तो आप उसके अनुसार नौकरी ढूंढना शुरु कर देते हैं और इस तरह आप अपनी मनपसंद जॉब करने में कामयाब हो जाते हैं।

  • बाहरी लोगों की ज्यादा सलाह लेने से भी बचें

अगर आप ऐसी जॉब ढूंढ रहे हैं जो आपको संतुष्ट करे, यानि कि अपनी ड्रीम जॉब, तो इसके लिए जरूरी है कि आप इसके बारे में ज्यादा बाहरी लोगों की सलाह नहीं लें, क्योंकि लोगों के अलग-अलग सवाल आपको अपने लक्ष्य पर ध्यान केन्द्रित करने से भटका सकते हैं या फिर आपको इस तरह सलाह भी मिल सकती है जिससे आपके अंदर अपनी मनपसंद जॉब को करने को लेकर नेगेटिव विचार आने लगते हैं।

फिलहाल ऐसे में जरूरत है कि आप बाहरी लोगों की सलाह से बचें तो बेहतर होगा। लेकिन आप अपनी करीबियों और हितैषी लोगों की सलाह ले सकते हैं। वो आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकती है।

वहीं कई लोगों से अगर आप पूछेंगे तो आपके अंदर अपनी मनपसंद जॉब को लेकर संदेह पैदा हो सकता है और आप अपनी इच्छा अनुसार काम नहीं ढूंढ सकते हैं।

  • अपने जीवन के लक्ष्यों को जानें।

अगर आप अपनी पसंदीदा जॉब की तलाश में हैं तो इसके लिए आपको अपने जीवन के लक्ष्यों के बारे में जानना बेहद जरूरी है, क्योंकि एक अच्छी जॉब वही होती है जो आपको अपने जीवन के लक्ष्यों को पूरा करने और आपकी लंबी वक्त से चल रही प्लानिंग को कामयाब करवाने में इसके साथ ही आपकी सभी जरूरतों को पूरा करने में आपकी मद्द करती है।

यह आपकी वित्तीय सुरक्षा भी हो सकती है, आपके काम का विस्तार कर सकती है या फिर किसी कंपनी में पार्टनर भी बना सकती है। इसलिए अपने जीवन के सभी लक्ष्यों के बारे में जाने और इस पर अच्छी तरह से आंकलन करे कि आपकी जॉब आपको अपने लक्ष्यों को पूरी करने में आपकी मद्द करेगी या नहीं।

  • निर्धारित करें कि आपकी कुशलता और योग्यता का उचित इस्तेमाल किया जा रहा है या नहीं।

जब भी आप कोई नौकरी करते हैं तो आप खुद से ये सवाल जरूर पूछें कि क्या आपकी शिक्षा, कार्य अनुभव और नौकरी कौशल का इस्तेमाल सही तरीके किया जा रहा है या नहीं।

अगर नहीं तो इस सभी चीजों को शामिल करने वाली नौकरी की ही तलाश करें ताकि आपकी क्षमताओं का इस्तेमाल सही तरीके से किया सके, वहीं जब आप किसी काम को करने में पूरी तरह सक्षम होतें हैं तो आपका अपनी नौकरी के प्रति आत्मविश्वास बढ़ेगा और काम करने में आनंद भी आएगा।

  • अपने सपनों की नौकरी को निर्धारित करें

अगर आप अपनी सपनों की नौकरी की तलाश में है, तो सबसे पहले इसे निर्धारित करने की जरूरत होगी। इसके लिए आपको इस पर गौर करने की जरूरत होगी कि पैसा,स्थान या फिर शिक्षा की सीमाओं के बाबजूद आपको अपने काम के लिए क्या करना पसंद है। इससे आपको अपनी पसंदीदा जॉब ढूंढने मद्द मिलेगी, जिसे करने का सपना आप बचपन से देख रहे थे।

  • करियर कोच से परामर्श लें – Your Free Career Test

अगर आप अपनी पंसदीदा नौकरी करने की तलाश में है तो आपको अपने करियर कोच से सलाह लेने की जरूरत भी होगी। करियर  कोच आपको अपनी सपनों की नौकरी दिलवाने में आपकी मद्द कर सकते हैं।

  • जिससे आपको ईर्ष्या है, इस पर जरूर ध्यान दें

ईर्ष्या एक बदसूरत भावना है, लेकिन यह सच भी बताती है। आप केवल उन लोगों से ईर्ष्या रखते हैं, जिसकी आपको चाहत होती है यानि कि जो चीज दूसरों के पास है और आपके पास नहीं है और आप उस चीज को हासिल करना चाहते हैं।

इस ईर्ष्या की भावना से भी आप अंदाजा लगा सकते हैं कि आखिर आपको कौन सी चीज सबसे ज्यादा पसंद है और आप क्या करना चाहते हैं।

  • खुद से पूछें कि जब आप बच्चे थे, तो आपको सबसे ज्यादा क्या करना पसंद था ?

अगर आप चाहते हैं कि आप भी अपनी पसंदीदा जॉब करें तो इसके लिए आपको ये जानना बेहद जरूरी है कि आपको सबसे ज्यादा कौन सी चीज करने में खुशी मिलती है या फिर कौन सा काम आपको ज्यादा प्रभावित करता है।

वहीं जब आप बच्चे थे, तो आप इस सवाल का जवाब कैसे देते थे कि आप क्या बनना चाहते हैं? इससे भी आपको ये पता करने में आसानी होगी कि आप क्या करना चाहते हैं और फिर आप उस नौकरी कर कर सकेंगे जिसे आप हमेशा से करना चाहते थे और जिसे पाना आपके लिए एक सपना था।

Read More:

Note: अगर आपको जानिए अपनी पसंदीदा नौकरी कैसे ढूंढे – How to Find Your Dream Job अच्छा लगे तो जरुर Share कीजिये. Note: E-MAIL Subscription करे और पायें More Motivational Articles In Hindi आपके ईमेल पर.

Loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.