कई मुर्दों के साथ डिनर तो कई बंदर बने वेटर, जाने दुनिया के अजीबों गरीब रेस्टोरेंट…

Unique Restaurants in The World 

खाने के शौकीन तो हर देश के किसी भी कोने में आसानी से मिल ही जायेंगे। लेकिन अगर बात आती है खाना खिलाने वाले रेस्टोरेंट्स की तब वह देश भर में कोई गिने चुने ही मिलेंगे। जिस का कारण है उन रेस्टोरेंट्स की औरों के मुकाबले कुछ अलग थलग पहचान वहां स्वादिष्ट खाने के साथ साथ ग्राहकों को मोहित करने वाली अनेकों प्रकार की कई अजीब और गरीब चीज़े देखने को मिलती है।

आज हम आपको दुनिया भर के कुछ ऐसे ही रेस्टोरेंट्स से परिचित करवाने जा रहे हैं जिनमें खाने की अलग अलग डिशों के साथ ही आप को रेस्टोरेंट की खाना परोसने की भिन्न भिन्न क्रियाएँ देखने को मिलेंगी और आप लोग यकीनन ही वहां पर जाना पसंद करेंगे। आइये जानते हैं दिलचस्प रेस्टोरेंट्स की दिलचस्प बातें:

कई मुर्दों के साथ डिनर तो कई बंदर बने वेटर, जाने दुनिया के अजीबों गरीब रेस्टोरेंट – Unique Restaurants in The World

Unique Restaurants in The World
Unique Restaurants in The World

कायाबुकिया टेवर्न – Kayabukiya Tavern:

किसी रेस्टोरेंट् के कर्मचारियों को ही देख कर यह अंदाजा लगाया जा सकता है उस रेस्टोरेंट की कैसी छवि है क्यों की शुरुआत में आमतौर पर रेस्टोरेंट के कर्मचारी ही अपने ग्राहकों का स्वागत करते हुए देखे जाते हैं।

लेकिन देखा जाता है कि तकरीबन कर्मचारी लोगों की आकर्षक करने का मुख्य कारण नहीं होते पर जापान देश के कायाबुकिया टेवर्न नामक रेस्टोरेंट में वेटर ही हैं जो लोगों के मुख्य रूप से आकर्षण का केंद्र बने हुए हैं।

यहां लोग इन्ही वेटर्स को दूर दूर से देखने के लिए आते हैं क्यों की इस रेस्टोरेंट में खाना परोसने का काम कोई पुरुष या महिला नहीं करते हैं बल्कि यह जिम्मेदारी वाला काम बंदरों द्वारा किया जाता है। Kayabukiya Tavern रेस्टोरेंट के मालिक ने बंदरों को इस कदर तक तैयार किया हुआ है कि वह आप को आप के आर्डर अनुसार ही सही ड्रिंक लाकर देंगे साथ ही हाथ साफ़ करने के लिए तौलीया भी बंदर ही लाकर आप के हाथ में खुद देंगे।

इन बंदरों के फायदा मालिक को इस रूप में भी है की बंदरों के इन कामों के लिए ना तो उसे उन्हें सैलेरी देनी पड़ती है और लोग भी बंदरों के काम करने के तरीकों को देखने के लिए भारी संख्या में रेस्टोरेंट का रुख करते हैं। जिस से यह बंदर कमाई का भी एक बेहतरीन जरिया बने हुए हैं।

न्यू लकी रेस्टोरेंट – New Lucky Restaurant:

भारत के ही अहमदाबाद में स्थित यह रेस्टोरेंट इतना अनोखा है की एक बार तो व्यक्ति यहां आने से पहले दस बार सोचने पर मजबूर हो जाता है। इसका कारण है यहां पर ग्राहकों को कब्रों के बीच में बैठ कर खाने का आनंद लेना पड़ता है।

New Lucky Restaurant रेस्टोरेंट में कुल मिलाके 12 कब्रें है फिलहाल इस बात की पुष्टि नहीं हो पाई है की यह कब्रें किनकी है। इस रेस्टोरेंट के मालिक के अनुसार न्यू लकी रेस्टोरेंट एक पुरानी कब्र के ऊपर बनाया गया है। जब उन्हों ने इस रेस्टोरेंट को खोलने के बारे में विचार किया तो उन्होंने कब्रों को वहां से हटाने की बजाय उनके आस पास ही कुर्सियों और मेज रख दिए।

जिस के कारण लोगों को यह रेस्टोरेंट और भी आकर्षित लगने लगा और अब यहां हर रोज भारी संख्या में लोग बिना किसी भय के खाना खाने आते हैं व प्रातः रेस्टोरेंट के खुलते ही सबसे पहले इन कब्रों की साफ़ सफाई कर के इन के ऊपर फूल चढ़ाएं जाते हैं उसके उपरनत अन्य काम काजों को किया जाता है।

द मॉडर्न टॉयलेट रेस्टोरेंट – Modern Toilet Restaurant:

अजीब और गरीब रेस्टोरेंट की प्रतिस्पर्धा में इस रेस्टोरेंट ने तो सभी हदें ही पार कर दी है। यह रेस्टोरेंट भी जापान में स्थित है। अनोखे नाम के साथ साथ ही Modern Toilet Restaurant में सभी क्रियाएँ एक टॉयलेट के रूप में की जाती है।

यहां बर्तनो की जगह टॉयलेट में काम आने वाली चीजें जैसे फ़्लैश सीट, बात टब, मग आदि का प्रयोग किया जाता है। होटल के अंदरूनी भाग को भी एक टॉयलेट के रूप में सजाया गया है।

यहां आने वाले ग्राहकों को टॉयलेट सीट पर ही बिठाया जाता है व उन्हें मग, बाल्टी जैसे चीजों में ही खाने की चीजे दी जाती है व लोग बड़े ही शौकीन से इन सभी चीजों का आनंद भी लेते हैं।

द रोबोट रेस्टोरेंट – Robot Theme Restaurant:

नाम से ही ज्ञात हो रहा है की यह रेस्टोरेंट अपने रोबोट्स के लिए लोकप्रिय होगा। जी हाँ यह अनोखा रेस्टोरेंट भारत के तमिलनाडु की राजधानी चेन्नई में स्थित है। जहां के सभी मुख्य काम यहां मौजूद सात रोबोट्स की टीम द्वारा किया जाता है।

ये रोबोट इतने आकर्षित रूप से तैयार किये गए हैं कि यह बिलकुल हु बी हु इंसानो की तरह काम करने के लिए सक्षम है। होटल के रिसेप्शन पर भी रोबोट्स ही आप का स्वागत करेंगे। Robot Theme Restaurant के मालिक के अनुसार इन रोबोट्स को तरीके से बनाया गया है की यह ग्राहक से आर्डर प्राप्त करने के बाद शेफ को देते हैं और फिर ग्राहक का सही आर्डर उनके टेबल तक पहुंचा देते हैं।

यहां उपस्तिथ एक रोबोट की कीमत तकरीबन 5 लाख तक की है। होटल के अन्य कर्मचारियों को इन के साथ काम करने के लिए विशेष रूप से ट्रेनिंग भी दी जाती है।

कैट कैफ़े रेस्टोरेंट – Cat Cafe Restaurant:

यह रेस्टोरेंट भी अनोखे अंदाज के लिए दुनिया भर में मशहूर है। वैसे तो आमतौर पर सभी प्रसिद्ध देशों में कैट कैफ़े खुले हुए हैं पर अभी हाल ही में लंदन में भी एक ऐसा ही रेस्टोरेंट खुला है। जिसमे लोग बिल्लियों के साथ बैठ कर उनके साथ कॉफी पी सकेंगे व उनके साथ खेल भी सकेंगे।

Cat Cafe Restaurant में अलग अलग नस्ल की खूबसूरत बिल्लियां मौजूद है। जो कैफ़े में आये हर व्यक्ति का अलग तरीकें से स्वागत करती हैं और उनके लिए मनोरंजन का माध्यम भी बनती हैं। बिल्लियों को एक विशेष ट्रेनिंग दी गयी है जिस से वह किसी भी व्यक्ति को नुक्सान न पहुंचाएं व साथ ही कैफ़े के अन्य कर्मचारियों को बिल्लियों से कैसे व्यवहार करना है इसके बारें में बताया गया है।

इन बिल्लियों की विशेष बात यह है की ग्राहक के साथ साथ यह खुद भी कॉफी पीती हैं।बता दें की जब यह रेस्टोरेंट खोला गया था तभी करीब 3000 हजार लोगों ने एडवांस बुकिंग कर ली थी।

Read More:

Hope you find this post about ”Unique Restaurants in The World” Interesting. if you like this articles please share on Facebook & Whatsapp. and for the latest update Download: Gyani Pandit free Android app.

Chetan Mittal is a young budding enthusiast blessed with the flair of impeccable writing. With an experience of more than 5 years of writing, he has left deep-delved footprints in the world of writing. With the splash of words and playful writing, he has emerged as the most appreciated writer of the recent era. Delve into his writing and revive the joy of reading with his outstanding writing work!

1 COMMENT

  1. इंसानी फ़ितरत कुछ नया करने की और कुछ नया देखने कीफ़ितरत कुछ नया करने की और कुछ नया देखने की

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.