विक्की कौशल की बायोग्राफी – Vicky Kaushal Biography

Vicky Kaushal Biography

अपने आर्कषक व्यक्तित्व और शानदार अभिनय की वजह से आज विक्की कौशल तरक्की के सातवें आसमान पर हैं।

विक्की कौशल ने साल 2012 में अनुराग कश्यप की फिल्म “लव शव ते चिकन खुराना” में एक छोटे सा रोल निभाकर बॉलीवुड की दुनिया में कदम रखा था, और साल 2015 में रिलीज हुई फिल्म ‘मसान’ में उन्होंने मुख्य किरदार के रुप में बॉलीवुड में डेब्यू किया था।

और इस फिल्म के लिए उन्हें बेस्ट मेल डेब्यू के लिए IIFa और स्क्रीन अवॉर्ड से भी सम्मानित किया गया था, इसी फिल्म के बाद उन्होंने सबका ध्यान अपनी तरफ खींचा था।

बेहद कम समय में कुछ सुपरहिट फिल्में देकर अपने अभिनय के अंदाज से आज लाखों लोगों को अपना दीवाना बना लिया है। उनकी काबिलियत को सराहा भी गया, इसलिए उन्हें कई अवॉर्ड भी दिए गए। विक्की कौशल की पर्सनल लाइफ, फैमिली, स्टूडेंट लाइफ, फिल्मी करियर, कामयाबियों आदि के बारे में आज हम आपको अपने इस लेख में बताएंगे।

Vicky Kaushal
Vicky Kaushal

विक्की कौशल की बायोग्राफी – Vicky Kaushal Biography in Hindi

नाम (Name)विक्की कौशल (Vicky Kaushal)
जन्मतिथि (Birthday)16 मई, 1988, मुंबई, महाराष्ट्र, भारत
पिता का नाम (Father Name) शाम कौशल (एक्शन निर्देशक)
माता (Mother Name)वीणा कौशल (गृहणी)

अपने कुशल अभिनय से खुद की एक पहचान बनाने वाले बॉलीवुड अभिनेता विक्की कौशल मायानगरी मुंबई के मलाद के चौल में 16 मई 1988 को जन्में थे।

विक्की के पिता शाम कौशल हैं, जिन्होंने बॉलीवुड में अपनी पहचान एक्शन निर्देशक और स्टंट कॉर्डिनेटर के रुप में बनाई है। उनके पिता ने फिल्म बजरंगी भाईजान, स्लमडॉग मिलेनियर, 3 इडियट्स जैसी सुपरहिट फिल्मों में काम किया है।

इनकी मां वीणा कौशला जो कि एक घरेलू गृहिणी ने जिन्होंने अच्छे संस्कारों के साथ विक्की की परवरिश की। इसके अलावा विक्की का एक छोटा भाई सनी कौशल भी हैं, जो कि सहायक निर्देशक और एक्टर हैं। उन्होंने सहायक-निर्देशक के तौर पर फिल्म “माय फ्रेंड पिंटो” और “गुंडे” जैसी फिल्मों में काम किया है।

विक्की कौशल की पढ़ाई-लिखाई – Vicky Kaushal Education

स्कूल: सेठ चुन्नीलाल दामोदरदास बर्फीवाला हाई स्कूल, मुंबई

कॉलेज: राजीव गांधी इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, मुंबई

शैक्षणिक योग्यता: बैचलर डिग्री इन इलेक्ट्रॉनिक्स एंड टेलीकम्यूनिकेशन

विक्की कौशल ने मुंबई में स्थित सेठ चुन्नीलाल दामोदरदास बर्फीवाला हाई स्कूल से अपनी प्रारंभिक शिक्षा हासिल की। वे अपने स्कूल के दिनों में डांस, ड्रामा, स्किट्स, फैन्सी ड्रेस प्रतियोगिता में हिस्सा लेते थे।

वहीं उन्होंने अपनी ग्रेजुएशन की पढ़ाई मुंबई के राजीव गांधी इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी से पूरी की, उन्होंने यहां से इलैक्ट्रॉनिक्स एवं टेलीकम्यूनिकेशन में इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल की।

विक्की कौशल का करियर – Vicky Kaushal Career

विक्की कौशल की कॉलेज के दिनों में एक्टर बनने की कोई ख्वाहिश नहीं थी, यही वजह है कि उन्होंने कुछ दिन तक एक आईटी कंपनी में काम भी किया, लेकिन थोड़े दिन बाद ही 8 घंटे की जॉब से वे ऊब गए, और फिर उन्होंने अपने पिता के साथ फिल्म सेट पर भी जाना शुरु किया, और इस तरह एक्टिंग की तरफ उनका रुझान बढ़ा।

इसके बाद उन्होंने किशोर नामित कपूर एडकेमी से एक्टिंग का कोर्स किया, फिर साल 2010 में विक्की ने निर्देशक अनुराग कश्यप के साथ फिल्म ‘गैंग्स ऑफ वासेपुर’ में सहायक निर्देशक के रूप में भी काम किया था।

विक्की कौशल के फिल्मी करियर की शुरुआत (डेब्यू फिल्म)

  • डेब्यू बॉलीवुड फिल्म -“लव शव ते चिकन खुराना” (2012)
  • फिल्म – मसान (2015) (मुख्य किरदार के रुप में डेब्यू)

साल 2012 में विक्की कौशल ने अनुराग कश्यप के प्रोडक्शन में बनी अपनी पहली हिन्दी फिल्म “लव शव ते चिकन खुराना” में काम किया था। इस फिल्म में उन्होंने ओमी के बचपन का किरदार निभाया था, जो कि बेहद छोटा रोल था।

इसके बाद साल 2013 में शॉर्ट फिल्म ‘ग्रीक आउट’, और साल 2015 में आई फिल्म “बॉम्वे वेलवेट” में भी विक्की कौशल में छोटी भूमिकाएं निभाई थी। वहीं साल 2015 में आई फिल्म “मसान” में मुख्य किरदार के तौर पर विक्की कौशल ने बॉलीवुड में डेब्यू किया था, इस फिल्म को नीरज घायवन द्धारा निर्देशित किया गया था।

विक्की ने इस फिल्म में एक्ट्रेस ऋचा चड्डा और अभिनेता संजय मिश्रा के साथ काम किया था। इसमें विक्की ने एक बनारसी लड़के की शानदार भूमिका निभाई थी, उनके इस डेब्यू फिल्म में उनके अभिनय की काफी तारीफ भी हुई थी, यही नहीं उन्हें फिल्म ‘मसान’ के लिए बेस्ट मेल डेब्यू के लिए IIFa और स्क्रीन अवॉर्ड भी दिया गया था।

विक्की कौशल द्दारा की गई फिल्में (विक्की कौशल की फिल्मोग्राफी) – Vicky Kaushal Films

अपनी डेब्यू फिल्म ”मसान” से सराहना मिलने के बाद विक्की कौशल ने साल 2016 में दो फिल्मों में मुख्य किरदार के तौर पर अभिनय किया। भारतीय म्यूजिकल ड्रामा फिल्म ”जुबान” में विक्की कौशल की एक बड़बड़ाने से ग्रसित युवा लड़के की भूमिका दिलशेर के रुप में निभाई।

इसके बाद विक्की कौशल ने अनुराम कश्यप की मनोवैज्ञानिक थ्रिलर फिल्म ‘रमन राघव 2.0’ में नशे की लत में पड़ने वाले युवा का किरदार निभाया, इस फिल्म में उनकी शानदार एक्टिंग को काफी सराहा गया। आपको बता दें कि उनकी इस फिल्म में नवाजुद्धीन सिद्धीकी ने मुख्य किरदार का रोल अदा किया था।

इसके बाद विक्की कौशल ने साल 2018 में रोमांटिक ड्रामा फिल्म ”लव पर स्क्वायर फूट” में मुख्य किरदार के रुप में शानदार अभिनय किया था। विक्की की यह फिल्म भारत की ‘नेटफ्लिक्स में आई पहली फिल्म थी।

इसमें उनके साथ अलंकृति सहाई, रघुबीर यादव और अंगीरा धर ने भी अभिनय किया था।

अपने शानदार अभिनय की वजह से विक्की की लगातार फिल्मों का ऑफर मिल रहा था, इसलिए विक्की ने साल 2018 में एक और फिल्म “राजी” में काम किया था, इस फिल्म में उन्होंने इकबाल के रुप में पाकिस्तानी आर्मी जवान की भूमिका निभाई है, वहीं इस फिल्म में आलिया भट्ट भी मुख्य किरदार के रुप में नजर आईं। इस फिल्म में एक्टिंग के लिए भी विक्की कौशल की जमकर तारीफ हुई थी।

इसके बाद विक्की कौशल ने साल 2018 में ही अभिनेता संजय दत्त की बायोपिक फिल्म “संजू” में संजय दत्त के करीबी दोस्त कमली का शानदार किरदार निभाया है। इस फिल्म में उनकी एक्टिंग से लोगों के दिल में एक खास जगह बना ली।

वहीं 2018 में ही उन्होंने हिट फिल्म “मनमर्जियां” में भी काम किया था, इस फिल्म में एक्ट्रेस तापसी पन्नू और एक्टर अभिषेक बच्चन भी थे। यह फिल्म लव ट्रांयगल पर आधारित थी।

साल 2019 की शुरुआत में उन्होंने सुपरहिट फिल्म “उरी द सर्जिकल स्ट्राइक” में विहान सिंह शेरगिल के रुप में शानदार अभिनय किया। इस फिल्म में उनके अभिनय की खूब तारीफ हुई।

Read More:

  1. Quotes by Amitabh Bachchan
  2. सुपरस्टार रजनीकांत की जीवनी
  3. अभिनेता अजय देवगन की कहानी
  4. धर्मेन्द्र की जीवन कहानी

Note: आपके पास About Vicky Kaushal in Hindi मैं और Information हैं। या दी गयी जानकारी मैं कुछ गलत लगे तो तुरंत हमें कमेंट और ईमेल मैं लिखे हम इस अपडेट करते रहेंगे।
अगर आपको Life history of Vicky Kaushal in Hindi language अच्छी लगे तो जरुर हमें Whatsapp और Facebook पर share कीजिये।

1 thought on “विक्की कौशल की बायोग्राफी – Vicky Kaushal Biography”

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *