बॉलीवुड की प्रसिद्ध अभिनेत्री विद्या बालन | Vidya Balan Biography

Vidya Balan – विद्या बालन एक बहुत प्रसिद्ध अभिनेत्री है और बॉलीवुड की सबसे महँगी अभिनेत्रियों में से एक है। वह हिंदी, बंगाली और मलयालम भाषा की फिल्मे कर चुकी है। 1995 में सबसे पहले हम पाँच नामक टेलीविज़न कमर्शियल में उन्होंने एक्टिंग की।

Vidya Balan बॉलीवुड की प्रसिद्ध अभिनेत्री विद्या बालन – Vidya Balan Biography

विद्या बालन का जन्म 1 जनवरी 1979 को चेम्बूर, मुंबई में तमिल परिवार में हुआ। उनके पिता पी.आर. बालन, डीजीकेबल के उपाध्यक्ष और उनकी माता सरस्वती बालन गृहिणी है।

मुंबई के चेम्बूर इलाके में विद्या का पालन-पोषण हुआ और सेंट एंथोनी गर्ल्स हाई स्कूल से उन्होंने प्राथमिक शिक्षा ग्रहण की। किशोरावस्था से ही वह फिल्मो में करियर बनाना चाहती थी और अभिनेत्री शबाना आज़मी और माधुरी दीक्षित के कार्यो से वह काफी प्रभावित थी।

16 साल की उम्र में एकता कपूर के शो हम पाँच में राधिका का किरदार निभाते हुए उन्होंने अपने करियर की शुरुवात की। उस समय विद्या फिल्मो में करियर बनाना चाहती थी। उनके माता-पिता के उनके सभी निर्णयों का समर्थन भी दिया लेकिन उनके माता-पिता ने सबसे पहले उन्हें अपनी पढाई पूरी कर लेने के लिए कहा। सेंट ज़ेवियर कॉलेज से सामाजिक शास्त्र में उन्होंने बैचलर की डिग्री प्राप्त की और बाद मुंबई यूनिवर्सिटी से मास्टर की डिग्री प्राप्त की।

2012 में उन्होंने सिद्धार्थ रॉय कपूर से शादी कर ली।

विद्या बालन का करियर – Vidya Balan Career

16 साल की उम्र में ही एकता कपूर के टेलीविज़न शो “हम पाँच” से उन्होंने एक्टिंग में डेब्यू कर रखा था, जहाँ लोगो ने उनके हुनर को पहचाना।

2005 में फिल्म “परिणीता” के साथ उन्होंने बॉलीवुड में डेब्यू किया, जिसमे उनके साथ सैफ अली खान थे और इस फिल्म की प्रशंसा आलोचकों ने भी की। फिल्म में उनके अभिनय की देखते हुए उन्हें फिल्मफेयर के बेस्ट फिमेल डेब्यू अवार्ड से सम्मानित किया गया। जबकि उनके फ़िल्मी करियर की शुरुवात 2003 में आयी बंगाली फिल्म “भालो ठेकों” से हुई।

डेब्यू फिल्म में ही सफलता मिलने के बाद उन्होंने दूसरी बहुत सी सफल फिल्मो जैसे संजय दत्त के साथ ‘लगे रहो मुन्नाभाई’, मिथुन चक्रवती के साथ ‘गुरु’, और अक्षय कुमार के साथ ‘हे बेबी’ इत्यादि। इन फिल्मो में काम कर उन्होंने खुद को बॉलीवुड की मुख्य अभिनेत्रियों में शामिल किया। “भूल भुलैया” नामक फिल्म में उनके रोल की काफी प्रशंसा की गयी और आलोचकों ने भी उनकी एक्टिंग को सराहा।

2009 से 2012 तक बॉलीवुड फिल्म इंडस्ट्री की सबसे सफल अभिनेत्रियों में वह एक थी और इस दौरान उन्होंने बहुत सी सुपरहिट फिल्मो में भी काम किया। अमिताभ बच्चन के साथ “पा” (2009), नसीरुद्दीन शाह के साथ “इश्किया” (2010) और “नो वन किल्ड जेसिका” (2011) जैसी सुपरहिट फिल्मो में उन्होंने काम किया। इनके लिए उनका नामनिर्देशन फिल्मफेयर के बेस्ट एक्ट्रेस अवार्ड के लिए भी किया गया।

इसके बाद 2011 में “दी डर्टी पिक्चर” में उनके सिल्क नामक किरदार ने उन्हें बेस्ट एक्ट्रेस का नेशनल फिल्म अवार्ड और फिल्मफेयर अवार्ड भी दिलवाया। यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर सुपरहिट साबित हुई। इसके बाद “कहानी” (2012) फिल्म में उन्होंने एक गर्भवती महिला का रोल निभाया और इस फिल्म के लिए भी उन्हें बेस्ट एक्ट्रेस का फिल्मफेयर अवार्ड मिला। इसके बाद इसके सीक्वल “कहानी-2” (2017) में भी उन्होंने मुख्य अभिनेत्री का रोल निभाया। फिल्म इंडस्ट्री में उनके योगदान को देखते हुए भारत सरकार ने उन्हें पद्म श्री अवार्ड से सम्मानित किया है।

2017 में विद्या ने “बेगम जान” जैसी एक और सुपरहिट फिल्म दी। हाल में उनकी “तुम्हारी सुल्लू” फिल्म रिलीज़ हुई, जो बॉक्स ऑफिस पर अच्छी कमाई कर रही है।

Read More:

I hope these “Vidya Balan Biography in Hindi language” will like you. If you like these “Information About Vidya Balan in Hindi language” then please like our Facebook page & share on Whatsapp. and for latest update download: Gyani Pandit Android app.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *