विष्णुधाम मंदिर, बिहार | Vishnudham Mandir, Bihar

विष्णुधाम मंदिर – Vishnudham Mandir Bihar

कई सारे मंदिर ऐसे भी होते है, जिनमे भगवान की मूर्ति की स्थापना करने से पहेल उस मूर्ति को बनाया जाता है। मंदिर की सारी तयारी करने के बाद उस मूर्ति को फिर से उस मंदिर में पुरे नियमो के साथ स्थापित किया जाता है। मगर अभी हम जिस मंदिर की जानकारी आपको देने जा रहे है उसकी कहानी थोडीसी अलग है।

Vishnudham Mandir

विष्णुधाम मंदिर, बिहार – Vishnudham Mandir, Bihar

क्यों की इस मंदिर को बनाने से पहले ही भगवान की मूर्ति पहले से तयार थी और बाद मे फिर मंदिर का निर्माण करवाया गया था। इस अनोखे मंदिर का नाम विष्णुधाम मंदिर है।

यह मंदिर जिस जगह पर बनवाया गया था उसी जगह पर जमीन निचे भगवान विष्णु की मूर्ति मिली थी। वो मूर्ति एक सुतार को मिली थी और फिर उसने पुरे गाव के साथ मिलकर उस मूर्ति की स्थापना करने के लिए मंदिर बनाने की मांग रखी थी।

प्रसिद्ध विष्णुधाम मंदिर बिहार के सधिया और भेरवानिया गाव के बॉर्डर पर स्थित है। पुरे उत्तर भारत में भगवान विष्णु की यह सबसे बड़ी मूर्ति मानी जाती है जिसकी लम्बाई 7.5 फीट चौड़ाई 3.5 फीट है।

इतिहासकारों का यह मानना हैं की भगवान विष्णु की यह मूर्ति गुप्त वंश के ज़माने की है। भगवान की चार हातो वाली इस मूर्ति के हाथ में शंख, चक्र, गदा और कमल का फूल है। इस मूर्ति के निचले हिस्से में एक पुरुष और महिला की भी मूर्ति है।

यह श्री वरदराज पेरूमल देवस्थान जिसे विष्णु धाम भी कहा जाता है, इसमें केवल वैष्णव संप्रदाय के नियमो का ही पालन किया जाता है।

भगवान विष्णु को सभी जानते है। उन्होंने अलग अलग समय में अलग अलग अवतार लिया है और सभी लोगो का रक्षण किया। उन्हें दशावतार भी कहा जाता है क्यों की उन्होंने दस अवतार लिए थे।

ऐसे दशावतार भगवान के कई सारे मंदिर हमारे देश में बनवाये गए है। उसमे का ही एक विष्णुधाम मंदिर है।

इस विष्णुधाम मंदिर में भगवान विष्णु की जो मूर्ति है वो बहुत बड़ी मूर्ति मानी जाती है। ऐसी मूर्ति पुरे उत्तर भारत कही पे भी देखने को नहीं मिलती क्यों की वो सभी मुर्तिया विष्णुधाम मंदिर के मूर्ति की तुलना में काफी छोटी है। पुरे उत्तर भारत में इसी विष्णुधाम मंदिर की मूर्ति सबसे बड़ी मूर्ति मानी जाती है।

Read More:

Hope you find this post about ”Vishnudham Mandir History” useful. if you like this article please share on Facebook & Whatsapp. and for latest update Download: Gyani Pandit free Android app.

1 thought on “विष्णुधाम मंदिर, बिहार | Vishnudham Mandir, Bihar”

  1. ज्ञानी पण्डित जी , विष्णुधाम बिहार की आपने काफी रोचक जानकारी हमे दी है ,

    क्योंकि कई ऐसे मन्दिर है जो हमे पता नही है , लेकिन आपने इस अदभुत मन्दिर के बारे में जानकारी देकर हमारी नॉलेज का एक पॉइंट और बढ़ा दिया है ।

    Good

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *