विश्व स्वास्थ्य दिवस (वर्ल्ड हेल्थ डे) – स्वास्थ्य ही जीवन है – World Health Day in Hindi

World Health Day

आजकल, इस भागदौड़ भरी जिंदगी में लोग अपने स्वास्थ्य की तरफ ध्यान नहीं दे पाते। इसके साथ ही अनियमित खान-पान की वजह से बड़ी संख्या में लोग बीमारियां का शिकार हो रहे हैं। इसी के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए हर साल 7 अप्रैल को ‘विश्व स्वास्थ्य दिवस’ मनाया जाता है।

World Health Day

विश्व स्वास्थ्य दिवस (वर्ल्ड हेल्थ डे) – स्वास्थ्य ही जीवन है – World Health Day in Hindi

क्या आप जानते हैं 7 अप्रैल के दिन ही साल 1948 में विश्व स्वास्थ्य संगठन (World Health Organisation या WHO) की स्थापना हुई थी, इसी उपलक्ष्य में हर साल विश्व स्वास्थ्य दिवस मनाया जाता है, जिससे ज्यादा से ज्यादा लोगों का ध्यान स्वास्थ्य की तरफ आकर्षक किया जा सके और लोगों को तमाम तरह की फैल रहीं दूषित बीमारियों से बचाया जा सके।

विश्व स्वास्थ्य दिवस मनाने की वजह – Why We Celebrate World Health Day

लोगों को स्वास्थ्य के प्रति जागरूक करने और अच्छे खान-पान और रहन-सहन के लिए प्रोत्साहित करने के लिए विश्व स्वास्थ्य दिवस मनाया जाता है। जैसे कि हम सभी जानते हैं कि हमारे देश में बड़ी सख्या में लोग कुपोषण का शिकार हैं, इसकी मुख्य वजह गंदगी, लोगों का रहन-सहन और खान-पान।

इसी के प्रति लोगों को जागरूक करने, कुपोषण जैसी गंभीर बीमारियों से बचाव समेत एड्स और एचआईवी से मुक्त और स्वस्थ दुनिया बनाने के लिये हर साल 7 अप्रैल को विश्व स्वास्थ्य दिवस (Vishwa Swasthya Diwas) मनाया जाता है।

विश्व स्वास्थ्य दिवस मनाने के उद्देश्य – Objectives to celebrate World Health Day

आज के समय में बड़ी संख्या में लोग कुपोषण, कैंसर, मलेरिया, डेंगू, हैजा, गैस, अपच, समेत तमाम तरह की दिल, दिमाग की बीमारी का शिकार हो रहे हैं, जिसका मुख्य कारण अनियमित खान-पान और गंदगी हैं। वही इसके प्रति लोगों के जागरूक नहीं होने की वजह से वे कुछ ऐसी चीजों का सेवन करते हैं, या फिर कुछ ऐसी गतिविधियां करते हैं जिससे उनको शारीरिक रुप से नुकसान पहुंचता हैं।

वहीं विश्व स्वास्थ्य दिवस के माध्यम से ऐसे लोगों को स्वास्थ्य के प्रति जागरूक करने के उद्देश्य से विश्व स्वास्थ्य दिवस मनाया जाता है, वहीं इस दिवस को मनाने के कुछ उद्देश्यों के बारे में हमने नीचे भी लिखा है जो कि इस प्रकार हैं –

  • लोगों को खुद का ध्यान रखने और अच्छे खान-पान के लिए प्रोत्साहित करना।
  • गंदगी से फैलने वाली बीमारियों को लेकर जागरूक करना और साफ-सफाई रखने के लिए प्रेरित करना।
  • कई गंभीर बीमारियों के कारण और लक्षण से अवगत कराना ,ताकि समय पर बीमारी से बचाव किया जा सके।
  • समय पर स्वास्थ्य जांच करवाने के लिए प्रेरित करना।
  • सही समय पर पोलियो ड्रॉप और टीकाकरण के लिए प्रेरित करना।
  • यात्रा के दौरान होने वाली बीमारियों के बचाव के बारे में जागरूक करना।
  • योग, व्यायाम के लाभों के प्रति लोगों को जागरूक करना।

विश्व स्वास्थ्य दिवस कैसे मनाया जाता है – How to Celebrate World Health Day in School, Office

7 अप्रैल को मनाए जाने वाले विश्व स्वास्थ्य दिवस के मौके पर तमाम सरकारी, प्राइवेट संगठन और अलग-अलग हेल्थ NGO के द्धारा कई कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है, जिसमें लोगों को स्वास्थ्य से जुड़े मुद्दों को लेकर जागरूक किया जाता है। वहीं इन कार्यक्रमों में स्वास्थ्य से संबंधित कई तरह की प्रदर्शनी लगाई जाती है, इसके साथ ही स्वास्थ्य के विषय पर निबंध-लेखन और भाषण प्रतियोगिता का भी आयोजन किया जाता है।

इसके अलावा इस मौके पर लोगों के स्वास्थ्य से जुड़े संगठन और NGO और समाज में उत्कृष्ट काम करने वाले डॉक्टरों का सम्मान भी किया जाता है, और लोगों के स्वास्थ्य का ख्याल रखने और उन्हें गंभीर बीमारियों से बचाने के लिए उनका आभार प्रकट भी किया जाता है।

विश्व स्वास्थ्य दिवस पर स्लोगन – World Health Day Slogan

  • बचा ना पाए अपना तन, व्यर्थ है सारा पैसा-धन।
  • स्वस्थ शरीर कि सब ने ठानी, यही बेहतर जीवन की निशानी।
  • खुद को स्वस्थ निरोग बनाओ, योग और व्यायाम अपनाओ।
  • अगर है तुमको स्वस्थ रहना, आज ही से व्यायाम है करना।
  • स्वस्थ रहे हम सब, स्वच्छ रहे हम सब।
  • अच्छे स्वास्थ्य से ही जीवन, बीमारी से सब कुछ दुर्गम।

Read More Quotes:

  1. Quotes on Health
  2. Fitness Quotes
  3. Slogans on Healthy Food 
  4. Slogans On Health

Note: I hope these “World Health Day in Hindi” will like you. If you like these “World Health Day in Hindi” then please like our facebook page & share on whatsapp.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *