स्वास्थ पर सर्वश्रेष्ठ सुंदर उद्धरण

Quotes on Health in Hindi

स्वस्थ रहना हमारे लिए कितना जरूरी है यह तो हम सभी जानते हैं, लेकिन फिर भी कुछ लोग अपने काम में इतना व्यस्त रहते हैं कि अपने स्वास्थ पर ध्यान नहीं दे पाते हैं और फिर उन्हें अपने जीवन में कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है।

स्वास्थ हमारे जीवन की सबसे बड़ी संपत्ति है, क्योंकि जब तब व्यक्ति पूर्ण रुप से स्वस्थ नहीं रह पाता है, तब तक वो अपने जीवन में सफलता हासिल नहीं कर पाता है, इसलिए हम सभी को स्वास्थ का महत्व समझना चाहिए, वहीं स्वास्थ पर लिखे गए इस तरह के कोट्स (Health Quotes) लोगों के अंदर स्वास्थ के प्रति जागरूकता बढ़ाने का काम करते हैं।

स्वास्थ पर सर्वश्रेष्ठ उद्धरण – Quotes on Health in Hindi

Swasthya par Quotes
Swasthya par Quotes

“अपना स्वास्थ अपने ही हाथों में हैं।”

“इस दुनियां में बहुत से लोग ऐसे हैं जो स्वस्थ्य को निहारने में ही, इतने व्यस्त हैं कि उनको इसका आनंद लेने की भी फुरसत नहीं है।”

Hindi Quotes on Health

स्वास्थ्य शरीर में ही एक स्वस्थ मस्तिष्क का विकास होता है और वो ही व्यक्ति अपने लक्ष्य को पूरा करने में सफल हो पाता है, जो कि अपने काम के साथ-साथ अपने शरीर पर ध्यान देता है, वो ही सही मायने में अपनी जिंदगी का असली आनंद ले पाता है।

अगर व्यक्ति समय रहते अपने शरीर पर ध्यान नहीं देता है इसे नजरअंदाज करता रहता है, तो एक वक्त ऐसा आता है, जब वो अपनी जिंदगी में कई बीमारियों से घिर जाता है एवं परेशान रहने लगता है एवं अपनी जिंदगी में कभी खुशियां हासिल नहीं कर पाता है।

Hindi Quotes on Health
Hindi Quotes on Health

“जो यह सोचतें हैं कि उनके पास व्यायाम करने के लिए वक्त नहीं है, उन्हें देर-सबेर बीमार पड़ने के लिए वक्त निकालना पड़ेगा।”

“रात को जल्दी सोना और सुबह जल्दी उठना – मनुष्य को स्वस्थ, सम्पन्न और बुद्धिमान बनता है।”

Swasthya par Quotes

अपने शरीर के प्रति ध्यान देना हम सबका मूल कर्तव्य है, इसलिए हम सभी को स्वास्थ्य का महत्व समझना चाहिए एवं नियमित रुप से योगा अभ्यास करना चाहिए एवं पौष्टिक खाना खाना चाहिए। वहीं किसी महान व्यक्ति ने स्वास्थ की महत्वता का वर्णन करते हुए कहा है कि हमारा स्वास्थ ही हमारी प्रमुख पूंजीगत संपत्ति है।

Quotes on Health in Hindi
Quotes on Health in Hindi

“अगर आप मानसिक तौर पर हार रहे है तो आप शारीरिक तौर पर जीत नहीँ पाएंगे।”

“बिमारी की कड़वाहट से मनुष्य स्वास्थ का मीठापण जान लेता है।”

Health Status in Hindi

दुनिया में कुछ लोग ऐसे होते हैं जिन्हें खाने पर कोई कंट्रोल नहीं होता है, ऐसे लोगों मोटापे का शिकार हो जाते हैं, जिससे कई रोग उन्हें घेर लेते हैं, इसलिए व्यक्ति को अपने खाने पर कंट्रोल करना चाहिए, तभी वो अपने जीवन में स्वस्थ रह सकते हैं।

वहीं चाणक्य ने कहा है कि आवश्यकता से कम भोजन करना ही स्वास्थय प्रदान करता है।वहीं स्वास्थय ही मनुष्य की वास्तविक संपत्ति है, इसलिए सभी को इसका महत्व समझना चाहिए।

Health Status in Hindi
Health Status in Hindi

“सारी बीमारियां अपने रसोईघर से ही शुरू होती है।”

“स्वास्थ ही जीवन की असली संपत्ति हैं।”

Swasthya Vichar

जो व्यक्ति बीमार रहता है, उसे स्वास्थ होने की असली कीमत पता चलती है। स्वस्थ व्यक्ति ही अपने जीवन के लक्ष्यों तक आसानी से पहुंच सकता है, खुद खुश रह सकता है एवं अपने परिवार को खुश रख सकता है। क्योंकि बीमारी व्यक्ति को नकारात्मक बना देती है, और व्यक्ति के आसपास का माहौल भी नकारात्मक बन जाता है। वहीं किसी महान व्यक्ति ने कहा है कि अच्छा स्वास्थय ही व्यक्ति के अंदर आगे बढ़ने की शक्ति प्रदान करता है, मन शांत रखता है, एवं आत्मविश्वास बढ़ाता है। इसलिए हम सभी को अच्छे स्वास्थय का महत्व समझना चाहिए एवं इसका ध्यान देना चाहिए।

वहीं स्वास्थ पर लिखे गए यह सुविचार व्यक्ति को अपने स्वास्थय के महत्व को समझने में उपयोगी साबित हो सकते हैं।

Swasthya Vichar
Swasthya Vichar

“अगर आप अपने शरीर को स्वस्थ रखने के लये उसकी देखभाल नहीं करतें हैं, तो आप जिन्दा कहाँ रहेंगे।”

“इतना मत खाओ की बादमें उसे पचा न सको।”

Health Thoughts in Hindi

Health Thoughts in Hindi
Health Thoughts in Hindi

“अच्छे स्वास्थ का मतलब शारीरिक, मानसिक और सामजिक रूप से मजबूती है।”

अगले पेज पर और भी

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.