रैपर – यो! यो! हनी सिंह | Yo Yo Honey Singh Biography In Hindi

बॉलीवुड को ही नहीं पूरी दुनिया को अपने धुन पर नचाने वाले, भारतीय संगीत को एक बड़े बदलाव की और ले जाने का प्रथम श्रेय जिनको जाता है, जिनके गानों पर युवा पीढ़ी झूम उठती हैं,,, आज हम कुछ उनके बारे में जानेगे. हिर्देश सिंह साधारणतः अपने स्टेज नाम यो यो हनी सिंह – Yo Yo Honey Singh या हनी सिंह के नाम से जाने जाते है, वे एक भारतीय रैपर (Rapper), म्यूजिक प्रोडूसर, सिंगर और फिल्म एक्टर है. वे पहले अपने गानों रिकॉर्ड करते थे और ऐसा करते-करते ही वे भंगड़ा म्यूजिक प्रोडूसर बने. उन्होंने बॉलीवुड फिल्मो के लिए भी म्यूजिक प्रोडूस किया है और आज वे बॉलीवुड के सबसे महंगे म्यूजिक प्रोडूसर में से एक है.

Yo Yo Honey Singh

यो! यो! हनी सिंह | Yo Yo Honey Singh Biography In Hindi

हनी सिंह का जन्म 15 मार्च 1983 को होशिअरपुर, पंजाब में एक सिक्ख परिवार में हुआ था. उनका जन्मनाम हिर्देश सिंह है. यूनाइटेड किंगडम के ट्रिनिटी स्कूल से उन्होंने म्यूजिक सिखा है. बाद में उनका परिवार रहने के लिए दिल्ली चला गया था. और बाद में अपनी करियर की भारत में शुरवात हुई..

कहा जाता है की हनी सिंह हिंदी और इंग्लिश की बजाये अपनी स्थानिक भाषा में ही गाना पसंद करते है. उनका पंजाबी एल्बम इंटरनेशनल विलेजर 11 नवम्बर 2011 को रिलीज हुआ. इसमें का गबरू गाना एशियन टॉप म्यूजिक चार्ट में भी शामिल किया गया है.

उन्होंने बहोत से कॉलेज फेस्टिवल में भी परफॉर्म किया है जिसमे अंसल इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी और रामदास कॉलेज, दिल्ली भीं शामिल है.
हनी सिंह और दिलजीत दोसांझ का गाना लक 28 कुड़ी दा मई 2011 में BCC एशियन का नंबर 1 डाउनलोड किया जाने वाला गाना बना. इस गाने को दिलजीत दोसांझ की फिल्म लायन ऑफ़ पंजाब के प्रमोशनल ट्रैक के रूप में रिलीज किया गया था.

हनी सिंह को अपने गाने ग्लास्सी के लिए 2006 में बेस्ट साउंड के लिए ETC अवार्ड मिला था और रीबर्थ के लिए उन्हें 2009 में पीटीसी बेस्ट फोक पॉप अवार्ड मिला था और 2011 में पीटीसी बेस्ट म्यूजिक डायरेक्टर का सम्मान भी दिया गया था.

कहा जाता है की बॉलीवुड फिल्म कॉकटेल और मस्तान के लिए उन्होंने 2012 में सर्वाधिक फीस 7 मिलियन रुपये ली थी. सोनाक्षी सिन्हा के साथ उनका गाना”देसी कलाकार” इंटेरनेट पे काफी पसंद किया गया.

2012 के ट्रेंडिंग विडियो में सिंह टॉप पर है. 2012 के टॉप 10 ट्रेंडिंग विडियो में यूटूब में उन्हें 2 जगह मिली. उनका गाना ब्राउन रंग उस साल टॉप पर रहा और हाई हिल्स चौथे स्थान पर रहा.

पर्सनल लाइफ – Personal Life

हनी सिंह ने शालिनी तलवार से शादी की है, जिसे उन्होंने टेलीविज़न शो इंडिया रॉ स्टार में दर्शको के सामने लाया था.
इसके बाद 2014 में सिंह म्यूजिक सिन से गायब ही हो गये थे, लेकिन उसी साल कई बार उन्होंने कमबैक भी किया था लेकिन ज्यादातर वे मीडिया के सामने नही आते थे. मार्च 2016 में लंबे विराम के बाद उन्होंने वापसी की थी, किसी बीमारी की वजह से उन हे म्यूजिक से दूर रहना पड़ा था.

यो! यो! हनी सिंह कुछ रोचक बाते – Interesting Facts About Yo Yo Honey Singh

1. हनी सिंह को “यो यो” स्लैग अपने अफ्रीकन-अमेरिकन दोस्तों से मिला, जिसका अर्थ “आपका अपना” होता है. इसीलिए उनका नाम उनको अपनी एक विशेष पहचान दिलवाता है “आपका अपना हनी” .
2. 2012 में यूटूब के टॉप 10 ट्रेंडिंग विडियो में उन्होंने 2 स्थान हासिल किये थे. उनका गाना ब्राउन रंग पहले पायदान पर था और हाई हिल्स चौथे स्थान पर था.
3. यो यो ने पंजाबी फिल्मो में भी काम किया है जैसे मिर्ज़ा और मै तेरा 22 तू मेरा 22. 2014 में उन्होंने बॉलीवुड में डेब्यु किया था, उनकी पहली फिल्म द एक्स्पोस है. अपनी डेब्यु फिल्म में ही असफल होने के बाद 2015 में मध्य में हनी सिंह फिर पंजाबी सिनमा में लौटकर आये, और उन्होंने फिल्म जोरावर की.
4. यो यो ने दुबई में 100,000 $ की लागत लगाकर अपने गाने “ब्राउन रंग” को शूट किया था.
5. 2006 में हनी सिंह BCC वर्ल्ड चार्ट में नंबर वन बने.
6. सिंह का एल्बम “इंटरनेशनल विलेजर” सभी समय का हाईएस्ट ग्रोस्सिंग (Highest Grossing) पंजाबी एल्बम बना.
7. सुनील बोहरा की फिल्म मस्तान के गाने “मुझे नीत पिला दे सजना” के लिए उन्होंने 70 लाख रुपये लिए थे और तभी से वे बॉलीवुड इतिहास के सबसे महंगे सिंगर बन गये. आज तक किसी बॉलीवुड आर्टिस्ट को एक गाने के लिए इतनी रकम नही दी गयी है.
8. हनी सिंह का असली नाम हिर्देश सिंह है.
9. यो यो ने DJ विशाल से DJing सिखा था और “वॉर ऑफ़ DJ” में दूसरा स्थान पाया था.
10. यो यो का इंटरनेशनल विलेजर एल्बम का “गबरू” ट्रैक टॉप एशियन म्यूजिक चार्ट में शामिल किया गया था.
11. हनी सिंह बहोत बड़े क्रिकेट फैन है और उन्हें ड्राइविंग करना बहोत पसंद है.

और अधिक लेख :-

  1. “सुरों का बादशाह” सोनू निगम
  2. ए.आर रहमान की जीवनी
  3. लता मंगेशकर जीवन परिचय
  4. आशा भोंसले जी की जीवनी
  5. Udit Narayan biography

Please Note :- आपके पास About Yo Yo Honey Singh Biography In Hindi मैं और Information हैं, या दी गयी जानकारी मैं कुछ गलत लगे तो तुरंत हमें कमेंट और ईमेल मैं लिखे हम इस अपडेट करते रहेंगे. धन्यवाद.
अगर आपको Life history of Yo Yo Honey Singh in Hindi language अच्छी लगे तो जरुर हमें WhatsApp status और facebook पर share कीजिये. E-MAIL Subscription करे और पायें Short biography about Yo Yo Honey Singh in Hindi language and more new article. आपके ईमेल पर.

Loading...

6 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.