युसाकु मायेजावा बनेगें चांद पर जाने वाले पहले पर्यटक…

First Tourist to Fly to Moon Yusaku Maezawa

जब हम रात में आसमान की तरफ देखते है चांद की खूबसूरती अक्सर हम सबको आकर्षित करती है लेकिन चांद को हम देख तो सकते हैं लेकिन वहां पहुंचना बहुत ज्यादा मुश्किल है। और पुराने जमाने में तो शायद चांद पर जाने की कल्पना करना भी एक सपने जैसा लगता होगा।

हालांकि आज के समय में वैज्ञानिक चांद तक पहुंचने में सफल हो गए है। लेकिन चांद पर जाने और एक यात्री की तरह सैर करने में फर्क होता है। और आजतक कोई भी चांद की सैर करने नहीं गया है। हालांकि जल्द ही ये बात भी सच होने वाले है। क्योंकि जल्द दुनिया भर के लाखों लोगों के बीच से चुना गया है शख्य जल्द चांद की यात्रा पर जाने वाला है। क्या आप जानते है वो व्यक्ति कौन है।

Yusaku Maezawa
Yusaku Maezawa

युसाकु मायेजावा बनेगें चांद पर जाने वाले पहले पर्यटक – First Tourist to Fly to Moon Yusaku Maezawa

जापान के करोड़पति युसाकु मायेवाजा दुनिया के पहले ऐसे व्यक्ति बने वाले है जो चांद पर घूमने जाएँगे। दरअसल एलन मस्क की एयोरस्पेस कंपनी स्पेसएक्स ने चांद पर जाने वाले पहले टूरिस्ट के नाम की हाल ही में घोषणा की है। कंपनी स्पेसएक्स ने ये सुनहरा मौका जापान के बिजनेसमैन युसाकु मायेवाजा को दिया है।

रिपोर्टस के अनुसार है कंपनी स्पेसएक्स ने अपने इस मिशन के लिए साल 2023 तक समय दिया है। क्योंकि रॉकेट अभी तक पूरी तरह तैयार नहीं हो पाया है और रॉकेट तैयार होने के बाद ही चांद पर जाने की तारीख तय की जाएगी।

अब आपको बतातें युकासु मायेजावा कौन है – Who is Yusaku Maezawa

दरअसल युकासु मायेजावा जापान के एक करोड़पति बिजनेसमैन है जो पहली बार दुनियाभर की मीडिया में उस समय छाए जब उन्होनें न्यूयॉर्क के आर्टिस्ट जीन मिशेल बास्केत की पेंटिग को 110.5 मिलियन डॉलर में खरीदा था। युकासु मायेजावा को चित्रकारी में खासा दिलचस्पी है उन्होनें मीडिया में दिए अपनें एक बयान में कहा कि जब वो चांद की यात्रा पर जाएंगे तो अपने साथ छह आर्टिस्ट्स को भी ले जाएंगे। ताकि वो आर्टिस्ट धरती पर आकर अपनी पेंटिगस के जरिए पूरी दुनिया को वंहा की खूबसूरती दिखा सकें और वहां जाने के लिए प्रेरित कर सकें।

हालांकि युकासु मायेजावा से पहली भी कई लोग चांद पर जा चुके है। जो सभी अमेरिकी नागरिकता वाले थे। चांद पर आखिरी बार नासा की तरफ से 1972 में वैज्ञानिक गए थे। जिसके बाद साल 2017 में एयरोस्पेस कंपनी स्पेसएक्स के मालिक एलन मस्क ने ऐलान किया था वो दो लोगों को चांद पर एक लूप दौरे के लिए भेजंगे।

एलन मस्क के अनुसार उनकी कंपनी मिशन के लिए बीएफआर पर काम कर रही है। आपको बता दें एलन मस्क ने स्पेसएक्स की शुरुआत साल 2002 में की थी और अपनी कंपनी के डिजाइन रॉकेट को अंतरिक्ष में भेजा था। इसके अलावा एलन मस्क को इलेक्ट्रिक कार बनाने के लिए मशहूर कंपनी टेस्ला के फाउंडर के तौर पर भी जाना जाता है।

Read More:

Loading...
  1. सुनीता विलियम की जीवनी
  2. अंतरिक्ष यात्री राकेश शर्मा
  3. Neil Armstrong Biography

Please Note: अगर आपके पास First Tourist to Fly to Moon Yusaku Maezawa Biography In Hindi मैं और Information हैं, या दी गयी जानकारी मैं कुछ गलत लगे तो तुरंत हमें कमेंट मैं लिखे हम इस अपडेट करते रहेंगे।
*अगर आपको हमारी Information About Yusaku Maezawa In Hindi अच्छी लगे तो जरुर हमें Facebook पे Like और Share कीजिये।

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.