अमीषा पटेल के बारेमें कुछ ऐसी बातें जो हमें पता नहीं | Amisha Patel Biography

हर कोई इन्सान जिंदगी में कुछ बनना चाहता है। कुछ बनकर दिखाना उसका सपना होता है। हर किसीका सपना अलग होता है। लेकिन कोई भी सपना मेहनत के बगैर पूरा नहीं हो सकता। अपना सपना पूरा करने के लिए चुनौतीयो का सामना करना पड़ता है। एक ऐसे ही व्यक्ति के बारे में हम यहापर आपको जानकारी देने वाले है जिसे अपने मंजिल तक पहुचने के लिए काफी परेशानियों का सामना करना पड़ा। उनका नाम है फिल्मो की मशहूर अभिनेत्री अमीषा पटेल – Amisha Patel

Amisha Patel

अमीषा पटेल के बारेमें कुछ ऐसी बातें जो हमें पता नहीं – Amisha Patel Biography

अमीषा पटेल का जन्म 9 जून 1975 को मुंबई में हुआ। उन्होने मुंबई के कैथेड्रल और जॉन कोनोन स्कूल में पढाई की। पाच साल की उम्र से ही उन्होंने भरतनाट्यम सिखा और वह एक अच्छी भरतनाट्यम की डांसर भी है। बचपन में वह एक काफी बुद्धिमान छात्रा रह चुकी है। बायोजेनेटिक इंजीनियरिंग की पढाई करने के लिए वह अमेरिका भी गयी थी। लेकिन जैसा उन्होंने सोचा था वैसा हुआ नहीं लेकिन उन्होंने मासचुसेट्स के टफ यूनिवर्सिटी से अर्थशास्त्र में पढाई की।

मास्टर डिग्री में उन्हें गोल्ड मैडल भी मिल चूका है और मुंबई में वापस आने के बाद उन्हें एक अच्छी कंपनी में आर्थिक विश्लेषक की नौकरी भी मिल गयी थी।

उसके बाद में उन्हें मॉर्गन स्टैनले से जॉब की अच्छी ऑफर भी आयी थी लेकिन वह अभिनेत्री बनना चाहती थी इसीलिए उन्होंने जॉब करने से इंकार कर दिया।

सत्यदेव दुबे के थिएटर में वह एक्टिंग सीखती थी। उनके मातापिता पुराने विचारो के होने की वजह से अमीषा पटेल को उनके पहले उर्दू शो में काम करने लिए कई बार माता पिता से विनती करनी पड़ी। वह काफी खुबसूरत होने की वजह से उन्हें कई सारे मॉडलिंग के ऑफर आते रहते थे। उन्होंने कई सारे ब्रांड के लिए काम भी किया है। उन्होंने कैडबरी, बजाज, लक्स, फेयर एंड लवली जैस प्रसिद्ध ब्रांड्स के लिए भी काम किया है।

अमीषा पटेल का करियर – Ameesha Patel Career

अमीषा पटेल एक मशहूर मॉडल और अभिनेत्री है। वह मुख्य रूप से बॉलीवुड में काम करती है लेकिन उन्होंने इसके साथ में कुछ तेलुगु और तमिल फिल्मो में भी काम किया है।

उन्होंने अपने करियर की शुरुवात हृतिक रोशन के साथ एक रोमांटिक थ्रिलर फ़िल्म “कहो ना प्यार है” से की थी। वह फ़िल्म सुपरहिट फ़िल्म साबित हुई थी और उस फिल्म ने अमीषा पटेल को बहुत ही कम समय में स्टार बना दिया।

उसके बाद उन्होंने सनी देओल के साथ एक और सुपरहिट फ़िल्म “ग़दर” में भी काम किया था। वह फ़िल्म उनके करियर की सबसे कामयाब और सुपरहिट फ़िल्म मानी जाती है। इस फ़िल्म को बॉलीवुड जगत की सबसे बड़ी ब्लॉकबस्टर फिल्म माना जाता है।

“ग़दर” फ़िल्म के लिए अमीषा पटेल को फिल्मफेयर का बेस्ट परफॉरमेंस अवार्ड्स भी दिया गया था। 2002 में रिलीज़ हुई हमराज फ़िल्म के लिए उन्हें सर्वश्रेष्ट अभिनेत्री पुरस्कार के लिए नामित भी किया गया था।

उन्होंने भूलभुलैया फ़िल्म में अक्षय कुमार के साथ में भी काम किया था। रेडिफडडॉट कॉम ने उन्हें 2001 में साल के सबसे टॉप अभिनेत्री में स्थान दिया था। अमीषा पटेल को बॉलीवुड की ‘सबसे आकर्षक अभिनेत्री’ का सम्मान भी मिल चूका है।

उन्होंने ग़दर, कहो ना प्यार है, हमराज, अजय देवगण के साथ परवाना, हे बेबी, रेस 2 जैसी कई सारी फिल्मो में काम किया। इन फिल्मो में काम करने के लिए उन्हें फिल्मफेयर पुरस्कार, स्टार स्क्रीन पुरस्कार, जी सिने पुरस्कार, आईआईऍफ़ए पुरस्कार, स्टारडस्ट पुरस्कार, सनसुई पुरस्कार और बॉलीवुड मूवी पुरस्कार मिल चुके है।

अमीषा पटेल की कुछ खास बाते – Interesting fact about Ameesha Patel

  • अमीषा पटेल ने पाच साल की उम्र से ही भरतनाट्यम सीखना शुरू कर दिया था और वह एक भरतनाट्यम की एक अच्छी डांसर भी है।
  • पढाई पूरी करने के बाद अमीषा पटेल खान्द्वाला सिक्योरिटीज लिमिटेड में आर्थिक विश्लेषक पद पर काम करती थी।
  • अमीषा पटेल ने कई सारे प्रसिद्ध भारतीय ब्रांड्स के लिए भी मॉडलिंग की है जैसे की बजाज, सेवाश्रम, फेयर एंड लवली, कैडबरी, जय लाइम, फेम, लक्स आदी।
  • अमीषा पटेल को फिल्मो में काम करने का मौका तब मिला जब राकेश रोशन ने अमीषा पटेल के पिताजी से कहो ना प्यार है फ़िल्म में अमीषा के लिए ऑफर दी थी, क्यों की अमीषा पटेल के पिताजी और राकेश रोशन बचपन के दोस्त थे।

उन्हें अभिनेत्री बनने से पहले उनके परिवार ने कड़ा विरोध किया। उनके परिवार के लोग उन्हें अभिनेत्री बनने से रोकना चाहते थे। लेकिन उन्होंने भी हार नहीं मानी और अपने सपने को पूरा करने के लिए हर तरह से कोशिश की। और वो आज बहुत ही कम समय में मशहूर अभिनेत्री बन गयी।

Read Also:

  1. अमिताभ बच्चन की जीवनी 
  2. Shilpa Shetty biography
  3. Akshay Kumar Quotes

I hope these “Amisha Patel Biography in Hindi” will like you. If you like these “Amisha Patel Jeevan Parichay” then please like our Facebook page & share on Whatsapp. and for latest update download : Gyani Pandit free android App.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.