ब्रायन ट्रेसी की मशहूर किताबें – Brian Tracy Books in Hindi

Brian Tracy Books

ब्रायन ट्रेसी अमेरिका-कनेडा के एक प्रेरक वक्ता, सफल लेखक और सेल्फ हेल्प गुरुओं में से है। इसके अलावा वे “ब्रायन ट्रेसी इंटरनेशनल कंपनी” के चेयरमैन और सीईओ भी हैं। ब्रायन ट्रेसी ने अपने प्रेरणादायक विचारों, किताबों और कुछ कोर्सेस की मद्द से कई लोगों की जिंदगी में एक सकरात्मक बदलाव लाने में मद्द की है। ब्रायन ट्रेसी ने अपनी किताबों में लोगों को जीवन में सफलता पाने का मंत्र बताया है।

इनकी किताबें पढ़ने से पाठकों के हृदय में सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है और आगे बढ़ने की प्रेरणा मिलती है।

Brian Tracy Books

ब्रायन ट्रेसी की मशहूर किताबें – Brian Tracy Books in Hindi

ब्रायन ट्रेसी का जन्म 5 जनवरी 1944 को कनाडा में हुआ था और इन्होंने अपने जीवन में अब तक 70 से ज्यादा किताबें लिखी है, जिसमे The Psychology of Achievement (द साइकोलॉजी ऑफ़ अचीवमेंट), Earn What You’re Really Worth (अर्न, व्हाट यू आर रियली वर्थ) और Eat That Frog (ईट दैट फ्रॉग) उनकी सबसे लोकप्रिय और पसंदीदा पुस्तकें हैं।

इनकी अधिकतर किताबों का हिन्दी, अंग्रेजी, बांग्ला समेत कई अलग-अलग भाषाओं में अनुवाद किया है। उनकी कुछ मशहूर किताबों के बारे में हम आपको नीचे बता रहे हैं –

आत्म-अनुशासन की शक्ति:

आत्म-अनु्शासन की शक्ति, ब्रायन ट्रेसी की सार्वधिक लोकप्रिय पुस्तकों में से एक है, जिसमें उन्होंने लोगों को उनकी जिंदगी में अनुशासन का महत्व समझाने की कोशिश की है, इसके साथ ही यह बताया कि अगर कोई व्यक्ति ईमानदारी से और अनुशासित तरीके से अपने लक्ष्य की ओर आगे बढ़े तो वह कई सफल और प्रतिभाशाली लोगों से भी आगे निकल सकता है।

इसके अलावा ब्रायन ट्रेसी ने अपनी इस मशहूर पुस्तक में लोगों को जीवन में सफलता पाने के कुछ अचूक तरीकों के बारे में भी बताया है, जिनको अपनाकर कोई भी व्यक्ति अपने जीवन में अपार तरक्की हासिल कर सकता है।

ब्रायन ट्रेसी की इस किताब में करीब 21 अलग-अलग अध्याय है, जिसका हर अध्याय अपने पाठकों को यह बताने में सफल है कि अपने जीवन के हर पहलू में व्यक्ति को किस तरह अनुशासित रहना चाहिए और अपने जिंदगी के लक्ष्यों को हासिल करने के लिए बिना किसी बहाने के ईमानदारी से किस तरह काम करना चाहिए।
वहीं ब्रायन ट्रेसी की यह पुस्तक लोगों को उनकी जिंदगी में सफल बनाने का एक अच्छा माध्यम साबित हो रही है।

सबसे मुश्किल काम सबसे पहले:

सफल और बेस्टसेलिंग लेखन ब्रायन ट्रेसी की यह किताब “सबसे मुश्किल काम सबसे पहले” सर्वश्रेष्ठ पुस्तकों में से एक हैं, जिसमें लेखक ने उन लोगों को प्रेरणा दी है, जो चुनौतीपूर्ण कामों को करने में अपना जी चुराते हैं।

इसके साथ ही ब्रायन ट्रेसी ने इस पुस्तक के माध्यम से महत्वपूर्ण काम करने के तरीके और प्रत्येक दिन की योजना कैसे बनाएं, इसके बारे में बताया है। इस पुस्तक की सहायता से ऐसे लोगों को जो किसी भी काम करने को लेकर बहाना बनाते हैं, उनको अपनी इस आदत से छुटकारा मिल सकता है।

इसके साथ ही लोगों के अंदर अपने सबसे महत्वपूर्ण काम को प्राथमिकता देने की समझ विकसित होगी।

लक्ष्य (GOALS):

अमेरिकन लेखक ब्रायन ट्रेसी की यह किताब सबसे ज्यादा पसंद की जाने वाले पुस्तकों में से एक है। यह किताब उनके द्धारा इंग्लिश में लिखी गई GOALS का हिन्दी अनुवाद है। इस किताब में लेखक ने आसाधारण लक्ष्य को सरल, सशक्त और आसान तरीके से हासिल करने की पद्धति के बारे में बताया है।

उन्होंने अपनी इस किताब में लक्ष्य प्राप्ति के कुछ ऐसे तरीकों के बारे में बताया है, जिन पर अमल कर कोई भी शख्स अपनी जिंदगी में सफलता के 7 वें आसमान को छू सकता है। खासकर यह किताब उन लोगों के लिए काफी मद्दगार है, जो लोग अपने लक्ष्यों का निर्धारण नहीं करते और उनका बेहतरीन जिंदगी जीने का सपना महज एक सपना ही रह जाता है।

इस पुस्तक में मशहूर लेखक ब्रायन ट्रेसी ने बेहद सरल तरीके से लोगों को उनके लक्ष्यों को हासिल करने के करीब 21 तरीकों के बारे में बताया है। ब्रायन ट्रेसी की यह किताब पढ़कर न सिर्फ लोग अपने लक्ष्य को हासिल कर सकेंगे बल्कि उनके अंदर आत्मविश्वास की भावना भी जागृत होगी।

स्मार्ट बनिए-ब्रायन ट्रेसी:

ब्रायन ट्रेसी ने अपनी इस किताब में मनुष्य के जीवन में सफलता हासिल करने के लिए सोचने के तरीके के बारे में बताया। साथ ही यह भी बताया कि प्रत्येक व्यक्ति को खुद को सबसे अधिक सफल और धनवान व्यक्ति की तरह किस तरह सोचना चाहिए।

सोच बदलो, जिंदगी बदलो- ब्रायन ट्रेसी:

मशहूर लेखक ब्रायन ट्रेसी की यह सबसे अच्छी पुस्तकों में से एक हैं। जिसमें उन्होंने व्यक्ति को कामयाबी हासिल करने के लिए कई महत्वपूर्ण बाते बताईं हैं। साथ ही यह भी बताया है कि व्यक्ति किस तरह अपनी सकारात्मक सोच के साथ अपनी सफल जिंदगी का निर्वहन कर सकता है।

इसके अलावा लेखक ब्रायन ट्रेसी की कुछ अन्य मशहूर पुस्तकें इस प्रकार है –

  • सेल्फ-मेड मिलियनर्स-ब्रायन ट्रेसी
  • 21 Sucess Secrets of Self-Made Millionaires – Hindi edition
  • सफल सेलिंग का मनोविज्ञान
  • कामयाबी अनलिमिटेड- आपके जीवन की उड़ान योजना
  • (ब्रायन ट्रेसी)
  • समय को साधें, सधेगा जीवन- ब्रायन ट्रेसी
  • सफलता के साधन-ब्रायन ट्रेसी
  • करियर में सफलता के 21 मंत्र
  • इट डेट फ्रॉग (Eat That Frog)
  • मैक्सिमम अचीवमेंट (Maximum Achievement)

Read More:

  1. Half Girlfriend Book
  2. 7 Habits of Highly Effective People
  3. The secret book in Hindi

Please Note: ब्रायन ट्रेसी के द्वारा लिखी गईं किताबें – Brian Tracy Books in Hindi इस लेख में कुछ चुनिन्दा किताबे यहाँ दी है। पर ये किताबे आपको उतनाही पसंद आयेगी इसका कोई दावा हम नहीं करते। ये लेख मात्र Books के बारे में जानकारी देने हेतु है। पर एक बात साथ में ये भी बता दे की Book पर खर्च किये पैसे कभी भी बर्बाद नहीं होते।
नोट: अगर आपके पास और भी अच्छे किताबों के बारे में जानकारी है तो जरुर कमेंट में बताये अच्छे लगने पर हम उन्हें Brian Tracy Books in Hindi इस Article में जरुर शामिल करेगें।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *