जर्नलिज्म के क्षेत्र में अपना करियर कैसे बनायें?

Career in Journalism in Hindi

जर्नलिज्म एक व्यावसायिक क्षेत्र है जहाँ आप अपने गुणों का और विकास कर सकते हैं। वो भी अपने मनपसंद विषयों के साथ। पत्रकारिता का क्षेत्र उन लोगों के लिए है जो कुछ अलग कर गुज़रने की चाह रखते हैं। ये एक ऐसा क्षेत्र है जिसमें पूर्ण जीवन चुनौतियों से भरा हुआ रहता है। इस क्षेत्र की सहायता से आप दुनिया भर के विषयों से कुछ हद तक रूबरू हो जातें हैं। फिर चाहे वह भूगोल ,राजनीति, इतिहास और खेल कूद आदि का क्षेत्र ही क्यों न हो। बिना जज़्बे और सहनशीलता के जर्नलिज्म के क्षेत्र में करियर बनाना बहुत मुश्किल है।

जर्नलिज्म के क्षेत्र में अपना करियर कैसे बनायें? – Career in Journalism

Career in Journalism

क्या है जर्नलिज्म? – What is Journalism?

वैसे तो पत्रकारिता का क्षेत्र सत्तरवीं शताब्दी के प्रारंभ से ही जुड़ा है क्योंकि उस समय भी किसी न किसी रूप में पत्रकारिता की जाती थी और अब वर्तमान में यह काम संचार के कुछ माध्यम कर रहे है जैसे समाचार पत्र (Newspaper), रेडियो (Radio), टेलीविज़न (Television), पत्रिकायें (Magazines) और वेब पत्रिकायें (Web magazines)आदि। पत्रकारिता समाज का एक ऐसा स्वरूप है जिसमें समाज में घटने वाली हर गतिविधि को देखा जा सकता है।

पत्रकारिता के लिए विशेष गुण – Eligibility for Journalism

  • लिखने में सक्षम – Writing Skills:

पत्रकारिता के क्षेत्र में करियर बनाने के लिए सबसे प्रमुख काम होता है लिखना। अगर आप जो सोच रहे हैं और उसे बेहतरीन ढंग से लिखने में सक्षम हैं तो यह क्षेत्र आपके लिए एक वरदान जैसा है।

आपको ज्ञान होना चाहिए की कैसे वाक्यों की संरचना की जाती है। आप जिस भी भाषा में पत्रकारिता करना चाहतें हैं उस भाषा से सम्बंधित शब्दकोश की जानकारी होना अनिवार्य है।

  • प्रभावशाली संचार – Effective communication:

आप एक बेहतरीन संचार करने योग्य होने चाहिए। जितने प्रभावशाली ढंग से आप संचार करेंगे उतने ही बेहतर पत्रकार की भूमिका आप अदा कर पायेंगे।

  • भाषा पर अचूक पकड़ – Precise Language:

पत्रकारिता में करियर के लिए भाषा पर अचूक पकड़ होना जरूरी है क्योंकि अर्थ का अनर्थ होने से कोई भी दुर्घटना घट सकती है। जिस भी भाषा में आप बोलचाल करते हैं उसी भाषा में लिखने का भी प्रयास करें।

  • सामान्य ज्ञान – General knowledge:

वैसे तो आपका अपने दैनिक जीवन में भी सामान्य ज्ञान की जानकारी होनी चाहिए पर जर्नलिज्म के लिए इसका होना विशेष है। आप के पास जितनी जर्नल नॉलेज होगी आप उतना ही पत्रकारिता के क्षेत्र में निखर पायेंगे।

  • इंटरनेट की साधारण जानकारी – Internet Knowledge:

बढ़ते आधुनिक युग के चलते आज इंटरनेट आपके दैनिक जीवन का एक हिस्सा बन गया है।  जर्नलिज्म में सफल भविष्य के लिए आपको इंटरनेट की जानकारी होनी ही चाहिए।

जर्नलिज्म के मुख्य तीन औद्योगिक संस्थान जहाँ बना सकते हैं अपना करियर? – Types of Journalism

विशेष रूप से जर्नलिज्म में करियर बनाने के लिए मुख्य तीन औद्योगिक संस्थान हैं जिनका उल्लेख इस प्रकार है:

  • इलेक्ट्रॉनिक मीडिया – Electronic Media:

इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में वे लोग अपना जलवा बिखेर सकते हैं जिनकी आवाज़ में दम हो और बिना किसी डर से कैमरे को फेस करने में सक्षम हों।  वें लोग जो बोलते वक्त शब्दों का सही उच्चारण करते हैं वो भी जरूरत की गति अनुसार वह इलेक्ट्रॉनिक मीडिया से जुड़ सकते हैं। इसके अंतर्गत टेलीविज़न और रेडियो आतें हैं।

टेलीविज़न की भाषा में उन लोगों को एंकर कहा जाता है और रेडियो की भाषा में रेडियो जॉकी या आर जे (RJ) कहा जाता है। पिछले कुछ सालों से देखा जा रहा है की युवा पीढ़ी इससे काफी प्रभावित हो रही है। अगर आप भी जर्नलिज्म के इस भाग में अपना करियर बनाना चाहतें हैं तो आपको बोलने के साथ साथ सामने वाले शख़्स की मानसिक और शारीरिक गतिविधियों को भी परखना आना चाहिए। आत्मविश्वास से भरपूर लोग इस क्षेत्र में आर्थिक रूप से अपना भविष्य सुरक्षित कर सकते हैं।

  • प्रिंट मीडिया – Print Media:

कलम की सही समझ रखने वाले लोग अपना करियर प्रिंट मीडिया में बना सकते हैं। शब्दों का रचनात्मक तरीके से प्रयोग कर के अपने विचारों को कागज़ पर उतारने में सक्षम लोग प्रिंट मीडिया से जुड़ सकते हैं। प्रिंट मीडिया के अंतर्गत प्रमुख में समाचार पत्र आता है उसके बाद पत्रिकायें आदि शामिल हैं। एक अनुमान के अनुसार इलेक्ट्रॉनिक मीडिया ने जितनी भी प्रसिद्धि पा ली हो पर आज भी प्रिंट मीडिया एक विश्वसनीय माध्यम बना हुआ है।

जिन लोगो में खबरों को सूंघने की और उनका विस्तार करने की क्षमता है वह प्रिंट मीडिया में सफल परिणाम हांसिल कर सकते हैं।

  • वेब मीडिया – Web media:

पत्रकारिता का यह भाग एक क्रान्ति की तरह है जिसकी प्रसिद्धि दिन प्रति दिन बढ़ती ही जा रही है। आधुनिकता का परिणाम है वेब मीडिया इसके ज़रिये आप अपना करियर बहुत ही आसानी से बना सकते हैं पर जरूरत है तो आपके कौशल की।

जिस भी इंसान में आज कोई भी टैलेंट है और वह उसे दुनिया के सामने रखना चाहता है तो वह वेब का सहारा ले सकता है। वेब जर्नलिज्म इंटरनेट के प्रति लोगों के रूझान को बढ़ाने का काम कर रहा है। जिस इंसान को इंटरनेट और आधुनिक यंत्रों की बेहतरीन समझ है वह वेब मीडिया में अपना करियर बना सकता है। यह मनोरंजन के साथ साथ ज्ञान का भण्डार है।

Read More:

Note: अगर आपको जर्नलिज्म के क्षेत्र में अपना करियर कैसे बनायें? – Career in Journalism अच्छा लगे तो जरुर Share कीजिये. Note: E-MAIL Subscription करे और पायें More Motivational Articles In Hindi आपके ईमेल पर.

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.