राजनीति में कैरियर बनाने की चाह रखने वाले युवाओ के लिए ख़ास टिप्स

Career in Politics

राजनीति एक ऐसा पेशा है जहाँ आपके पास पैसे के साथ साथ पॉवर भी होती है। हर कोई इस फील्ड में जाकर अपना दबदबा बनाना चाहता है। हमेशा से राजनीति ही एक ऐसा फील्ड रहा हैं जिसका रुतबा कम नहीं हुआ और इस फील्ड में जाने वालो की संख्या कम नहीं हुई। नए युवा जो राजनीति में जाते हैं उनके लिए कुछ ऐसे टिप्स – Career in Politics है जो की उन्हें आगे जाकर बेहतर नेता बना सकती हैं-

Career in Politics

राजनीति में कैरियर बनाने की चाह रखने वाले युवाओ के लिए ख़ास टिप्स – Career in Politics

  • जल्दबाजी ना करें

कई सारे युवा होते हैं जो बहुत कम उम्र में राजनीति में आ जाते है और इसके चक्कर में उनकी पढाई रह जाती है। आप पढाई पर ध्यान दें और इसके साथ साथ में राजनीति की ओर कदम बढायें। दरअसल उन नेताओं की इज्जत अधिक होती है जो की पढ़े लिखे होते है। आप पढाई में ध्यान देगे तो कही ना कही आप इस क्षेत्र में आगे जायेगे क्योकि आपका पढ़ा हुआ ज्ञान बहस में आपके काम आने वाला है।

  • नौकरी के भरोसे नहीं

ये बात बहुत साफ़ है की अगर आप भविष्य में फुल टाइम कैरियर राजनीति में बनाना चाहते हैं तो आप बिजनस के क्षेत्र में आये ना की किसी की नौकरी करने जाएँ। राजनीति में आपको समय देना होता है और कम से कम रोजाना चार पांच घंटे आपको इस काम को देना होता है और ऐसे में आप नौकरी करेगे तो आपका इस क्षेत्र का कैरियर ब्रेक हो जाएगा।

इसके अलावा आपको राजनीती में पैसे भी चहिये होते है लेकिन नौकरी से कमायें हुए पैसे आपको एक बेहतर नेता नहीं बना सकते है। इसीलिए एक्स्ट्रा अर्निंग का सोर्स आपके पास होना चहिये जिसे बिजनस कहा जाता है।

  • अपनी शैली और पहनावा सुधारे

अगर आप इस क्षेत्र में जाकर एक अच्छे नेता बनना चाहते है तो आपको पहले एक अच्छा वक्ता होना पड़ेगा। आपको अपने बोलचाल की शैली में बहुत अधिक ध्यान देना पड़ेगा जिससे आप बेहतर नेता बन सकते है। आपके शब्द लोगो को समझ आये, उसमे एक निश्चित प्रवाह और साथ में ठहराव हो, ऐसे में आप जनता से जुड़ सकेगे। इसीलिए भाषण शैली में काम करें।

इसके अलावा आप अपने पहनावे में ध्यान दें और आपका पहनावा सरल और बेहतर होना चहिये। जरूरी नहीं की आप कुर्ता पायजामा ही पहने। बल्कि आप जीन्स कुर्ता, जीन्स शर्ट, आदि भी पहन सकते हैं।

  • पार्टी का चुनाव

आप पार्टी का चुनाव सोच समझकर करें और ऐसी पार्टी से जुड़े जिसका भविष्य बेहतर हो। किस पार्टी का नेता, शिक्षा, स्वास्थ, विकास में ध्यान दे रहा है उसे चुने। दरअसल एक समय आएगा जब जाती धर्म की राजनीति खत्म हो जाएगी और केवल विकास में मुद्दों में चुनाव लड़ा जाएगा। ऐसे में आप उसी पार्टी के साथ जुड़े जो भविष्य में ऐसे काम करने वाली हो और वर्तमान में भी कर रही हो।

  • मौके को ध्यान में रखें

आपने देखा होगा की कई सारे नेता ऐसे बने हैं जिन्होंने केवल मौके पर अपनी चोट मारी हैं। कब किस मुद्दो को बड़ा बनाया जाता है और किस मुद्दे से आप बड़े बन जायेगे, ये समझना जरूरी है। आप उन मुद्दों को जरूर उठायें जो जनता से जुड़े हो और जिनसे आपकी छवि में सुधार आये। एक ही मौका होता है जो की सड़क से संसद पहुचाता है और आपमें उसकी परख करनी आनी चाहिए।

  • बड़े नेताओ से जुड़ाव

आप जिस पार्टी में हैं उस पार्टी के बड़े नेताओ से आपके सीधे समबन्ध होने चहिये तभी आप आगे जा सकते हैं। आप उनसे मिलने की कोशिश करें और इससे आपका कद बढ़ेगा।

राजनीति एक ऐसा पेशा है जिसके लिए युवा हमेशा से ही क्रेजी रहा है। लेकिन यह उतना आसान नहीं है बल्कि पूरा जीवन लगा देने के बाद इंसान इसमें सफल नहीं होता है। इसीलिए आप पूरी तैयारी के साथ इसमें आये और जमे रहने की कोशिश करें।

Read More:

Note: अगर आपको Career in Politics अच्छा लगे तो जरुर Share कीजिये. Note: E-MAIL Subscription करे और पायें More Motivational Articles In Hindi आपके ईमेल पर.

Loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.