ट्रेवलिंग के क्षेत्र में बेहतर कैरियर बनाकर आप कमा सकते हैं अच्छा पैसा – Career in Tourism

Career in Tourism

हर किसी को घूमना बहुत अच्छा लगता है। अपने कदमो के नीचे दुनिया को नाप लेने की ख्वाहिश उस वक्त मन में रह जाती है जब लगता है की घूमने से जीवन नहीं चलने वाला है। लेकिन अब समय बदल गया है। लोग घूमते-घूमते पैसा कमा रहें है और इस क्षेत्र में अपना कैरियर भी बना रहे हैं। अगर आप घूमने के शौक़ीन है तो आप इस तरीके से अपने पैशन को प्रोफेशन में भी बदल सकते हैं।

Career in Tourism

ट्रेवलिंग के क्षेत्र में बेहतर कैरियर बनाकर आप कमा सकते हैं अच्छा पैसा – Career in Tourism

  • बनाये अपनी कंपनी

आप खुद की एक ट्रेवल एजेंसी बना सकते है। इसके जरिये आप लोगो को घुमाने ले जा सकते है और साथ में आप खुद जाए तो आपका भी घूमना हो जाएगा। आज के समय में लोग अलग अलग जगह जाने की चाहत रखते है और इसके लिए वो ट्रेवल कंपनियों से सारे इंतजाम करने को कहते है।

आप लोगो के घूमने की व्यवस्था करें जैसे की उनके आने जाने, रुकने, खाने और अच्छी जगह देखने का, और इसके लिए आपको पैसा भी मिलेगा और खुद आप घूम भी लेंगे। बहुत सारी ऐसी कंपनिया है जो ये काम करती है और वो बेहतर पैसा कमा रही हैं। आप अपनी कंपनी रजिस्टर करवाएं और उसे प्रमोट करके लोगो को बताये की आप घूमने से सम्बंधित सभी जरूरी इंतजाम करते है।

  • ट्रेवल ब्लॉगर

आज के समय में युवाओ को ब्लोग्गिंग का चस्का लगा हुआ है। हर कोई अपना ब्लॉग बना रहा है। आप घूमने के साथ साथ अपना ब्लॉग लिखकर पैसा कमा सकते है। आप अपनी एक वेबसाइट या ब्लॉग बनवाएं और उसमे आप अलग अलग जगहों की तस्वीरे और वहां का अनुभव डालें।

जो लोग किसी जगह घूमने जाते है उससे पहले वहां की बातें जानना चाहते है और इसकी जानकारी आप अपने ब्लॉग की सहायता से दे सकतें है। हालाँकि इसमें कमाई थोड़ी लेट होती है लेकिन एक समय के बाद इतने पैसे आने लगते है की आप हर जगह आसानी से घूम सकते है। इसके लिए आपको किसी ऑफिस में नहीं बैठना पड़ेगा।

  • यूट्यूब चैनल

अगर आप घूमने के शौक़ीन है और उसके साथ साथ पैसा कमाना चाहते है तो अप खुद का एक यूट्यूब चैनल भी बना सकते है। इसमें आप जिस जगह घूमने जा रहे हैं वहां की अलग बातें, खान-पान, रहन सहन और बोली भाषा डालें। लोगो को ये देखना बहुत पसंद होता है।

इस चैनल के जरिये आप बेहतर पैसा भी कमा सकते हैं और आपके घूमने का शौक भी पूरा होता रहेगा। आप इसके लिए एक कैमरा लीजिए और वहां बेहतर वीडियोस शूट कीजिए और फिर उसे अपने चैनल में डालियें।

  • टूर गाइड

आप जब घूमने जाते है तो उस जगह आपको कुछ लोग मिलते है जो पूरी जानकारी देते है उन्हें आप टूर गाइड कहते है। आप इस क्षेत्र में अपना कैरियर बनाने के लिए अलग अलग Tourism and Hospitality Management Course भी कर सकते है।

आप अलग अलग जगहों की जानकारी रखे और जहाँ भी जाएँ वहां लोगो को उस जगह की जानकारी दे और इसके बदले आप उन लोगो से पैसे की डिमांड कर सकते हैं। लोग आपको पैसे भी देंगे और आपका घूमना भी हो जाएगा। यह बहुत बेहतर तरीका है जिससे आप पैसे कमाने के साथ साथ अपने घूमने का शौक पूरा कर सकते है।

  • कंपनियों के साथ जुड़ें

आज के समय में बहुत सारी ऐसी कम्पनियाँ है जो ऐसे लोग हायर करती हैं जो की घूमने के शौक़ीन हों। इसमें उन्हें अलग लाग जगह जाना होता है और उनकी कंपनी की साईट पर वहां का अनुभव लिखना होता है और बढ़िया बढ़िया पिक्स अपलोड करनी होती है।

इसके बदले कम्पनियाँ आपको आने जाने और रहने खाने का खर्च देती है और आपसे बेहतर काम की उम्मीद करती है। मेक माय ट्रिप (MakeMyTrip), गोआईबिबो (Goibibo) जैसी कम्पनियां कुछ ऐसे लोग जरूर अपने पास रखती है।

घूमने के साथ साथ काम करने के ये सबसे बेहतर तरीका है। यहाँ से आप पैसे कमा सकते है और साथ साथ अपने घूमने के शौक को भी पूरा कर सकते है।

Read More:

Note: अगर आपको Career in Tourism and Travel अच्छा लगे तो जरुर Share कीजिये. Note: E-MAIL Subscription करे और पायें More Career Related and Educational Article In Hindi आपके ईमेल पर.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.