बनना चाहते है बड़े लेखक तो अपनाएं ये तरीका!

How to Become a Writer in India

आज के समय में युवा साहित्य में जिस तरह रूचि ले रहे है उसे देखते हुए कहा जा सकता है की एक बार फिर से साहित्य के अच्छे दिन आ गए है। कई सारे युवा बड़ी बड़ी कंपनियों की नौकरियां छोड़कर लेखन का पेशा अपना रहे है और किताब लिखने की राह पकड़ रहे है। किताब लिखना और लेखक बनना आसान नहीं होता है क्योकि इसके लिए खुद को तैयार करना पड़ता है। अगर आप भी बड़े लेखक बनना चाहते है – How to Become a Writer तो आपको ये बातें ध्यान रखनी होगी।

How to Become a Writer

बनना चाहते है बड़े लेखक तो अपनाएं ये तरीका – How to Become a Writer in India

  • चीजो को जीना सीखे

ये बात शायद आपने पहली बार सुनी हो क्योकि इससे पहले हम सुनते आ रहे है की चीजो को महसूस करना सीखे लेकिन अगर आप लेखक बनना चाहते है तो आपको उन्हें जीना सीखना होगा। इसका अर्थ है की आप मार्मिक हो और कोई घटना होने पर उसकी जगह आप खुद को रख कर उस घटना को जीने लग जाए और इससे आपको कुछ बेहतर बातें मिल जाए और आप एक कहानी, कविता या उपन्यास का रूप दे सके।

  • पढना सीखे

किताब लिखने से पहले आपको किताबे पढनी पड़ेगी। लोग यही गलती करते है की वो बिना पढ़े की किताब लिखने लगते है और सफलता नहीं मिलती है तो प्रोफेशन को कोसते है जबकि ऐसा नहीं करना चहिये। आप किताब लिखने से पहले खूब सारी किताबें पढ़े और ये समझें की उसमे किस तरीके से शब्दों को सजाया गया है। इसके लिए आप गुनाहों का देवता, मुंशी प्रेमचंद की कहानियां आदि पढ़े क्योकि इसमें शब्द शैली को बेहतर तरीके से सजाया गया है। बिना बेहतर लेखको को पढ़े आप लेखक नहीं बन सकते है ये तय मान लीजिए।

  • क्या लिखना है चयन करे

आपको सबसे पहले चयन करना होगा की आप क्या लिखना चाहते है। जैसे की आप कहानी लिखेगे, जीवनी लिखेगे, उपन्यास या फिर कोई कविया या व्यंग। ये आपको चुनना होगा और इसके बाद ही आप किताब लिख सकते है। किताब लिखने की सबसे पहली सीढ़ी ये तय करना की आपको लिखना क्या है और इसके बाद आपको आगे बढना है। अगर आपने तय कर लिया है तो उसके बाद ही आप आगे के स्टेप में बढ़े।

  • कुछ नया

आज के समय में बहुत सारे युवा किताब लिख रहे है लेकिन बेस्टसेलर की लिस्ट में कुछ ही है और इस लिस्ट में आने के लिए आप सबसे पहले देखे की अब आप क्या नया कर सकते है। आप जो भी विधा चुने उसमे कुछ नयापन लाने की कोशिश करे और उसे रुचिकर बनाने का भरपूर प्रयास करे और तभी आपको सफलता मिल सकती है। क्योकि बाज़ार में किताबे बहुत अधिक है और उसे पढने वाले बहुत कम है और आपकी किताब को लोग तभी पढेगे जब आप उसमे कुछ बेहतर चीजे डालेगे।

  • समेटना जरूरी है

किताब लिखने के दौरान जो सबसे बड़ी गलती होती है वो ये है की आपको किताब को समेटना आना चहिये यानी की कहा क्या लिखना है और अंत कैसे करना है ये समझना आवश्यक है। कई सारे लोग किताब लिखना तो शुरू कर देते है लेकिन ये नहीं समझ पाते है की उसे खत्म कैसे करे और समेटे कैसे। इसीलिए आप पहले से ही ये भूमिका बना ले और इसके बाद किताब लेखन के क्षेत्र में उतरे।

  • परफेक्ट मार्केटिंग

आज की दुनिया में मार्केटिंग से बढ़कर कुछ भी नहीं है और बेचना है तो मार्केटिंग करनी पड़ेगी वो भी परफेक्ट। आप अपनी किताब को सोशल मीडिया, न्यूज़, अख़बार में खूब प्रमोट करे जिससे जनता तक वो पहुच सके। इसके अलावा आप अलग अलग बुक फेयर में जाएँ, कवी सम्मेलनों में जाए, युवाओ के बीच जाए, कालेजो में जाए और वहां इवेंट्स के माध्यम से किताब का प्रमोशन करे और इससे आपके किताब की मार्केटिंग अच्छे से होगी और आपको एक बेहतर लेखक की उपाधि मिलनी शुरू हो जाएगी।

  • फीडबैक लेना आवश्यक

एक लेखक की सबसे बड़ी बात है की वो अपने पाठको से फीडबैक जरूर लेता है। अगर आपने किसी को किताब पढने को दी है या फिर कही आप इसका प्रचार कर रहे है तो अप उनसे ये जरूर कहे की वो आपको फीडबैक दे। अगर किताब को लेकर अच्छे फीडबैक आ रहे है तो आपको संतुष्टि होती है और अगर खराब फीडबैक आ रहे है तो आपको लेखन सुधारने का मौका मिलता है।

एक किताब लिखने के लिए आपको संजीदा होना बहुत आवश्यक है। आप लोगो के बीच बैठे, उनसे मिले, बातें करे और आपको कही ना कही कहानी मिल ही जाएगी। ऐसा कुछ लिखे जिसे पढने के बाद पाठक उस किताब के कैरेक्टर की जगह खुद को महसूस करने लगे।

Read More:

Note: अगर आपको How to Become a Writer in India अच्छा लगे तो जरुर Share कीजिये. Note: E-MAIL Subscription करे और पायें More Career Related Articles In Hindi आपके ईमेल पर.

2 COMMENTS

  1. मैंने एक मोटिवेशनल ब्लॉग बनाया है ताकि लोगो को मोटिवेट कर पाऊं।परन्तु मेरे अंदर लिखने कि कला की कमी मुझे हमेशा खलती थी।परन्तु इसे पढ़ कर मै ऊर्जावान महसूस कर रहा हूं।आपकी बताई बातो पर मै अमल करके अच्छा लिखने का प्रयास करूंगा ताकि लोगो की मदद कर सकु।

    धन्यवाद्।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.