डेल कार्नेगी की प्रेरणादायक किताबें – Dale Carnegie Books

Dale Carnegie Books

“आप जो काम करने से डरते हैं उसे जरूर कीजिए और निरंतर करते रहिये” डर पर विजय प्राप्त करने का यह सबसे शानदार और तेज तरीका है जो आज तक खोजा गया है”

ये प्रेरणादायक कथन प्रख्यात लेखक डेल कार्नेगी का है। इनका ये कथन न सिर्फ प्रेरणा देता है बल्कि लोगों को सफल बनाने में भी सहायता करता है।

आपको बता दें कि इनके इस कथन की तरह ही इनकी सभी किताबें भी काफी प्रेरणा देने वाली हैं जो पाठकों के मन में सकारात्मक ऊर्जा का संचार करती हैं इसके साथ ही पाठकों को शुरु से अंत तक बांधे रखती है।

Dale Carnegie Books
Dale Carnegie Books

डेल कार्नेगी की प्रेरणादायक किताबें – Dale Carnegie Books

प्रख्यात लेखक डेल कार्नेगी का जन्म 24 नवंबर 1888 को मैरीविल्ल, मिसैरी में हुआ थी। वे एक गरीब किसान और साधारण परिवार में पैदा हुए थे।

लेकिन अपने सकारात्मक दृष्टिकोण के साथ वे अपने जीवन में आगे बढ़ते रहे। वे अपनी पुस्तक हाउ टू विन फ्रेंड्स एंड इन्फ्लुएंस प्यूपिल ( How to Win Friends and Influence People ) के लिए जाने जाते हैं।

आपको बता दें कि डेल कार्नेगी ने अपने कई सिद्धांतों को एक सफल व्यापार प्रशिक्षण कार्यक्रम में भी शामिल किया। जिसे Dale Carnegie Course in Effective Speaking and Human Relations कहा जाता है।

कार्नेगी ने अब्राहम लिंकन (लिंकन द अज्ञात) की जीवनी समेत कई अन्य पुस्तकें भी लिखी जो कि काफी मशहूर हुई और पूरी दुनिया में लोकप्रियता हासिल की हैं ।डेल कार्नेगी की कुछ किताबों की सूची इस प्रकार है।

डेल कार्नेगी की किताबो की लिस्ट – List of Dale Carnegie Books

  • हाउ टू विन फ्रेंड्स एंड इन्फ्लूएंस प्यूपिल ( How to Win Friends and Influence People )
  • हाउ टू स्टोप वरईंग एंड स्टार्ट लिविंग ( How to Stop Worrying and Start Living )
  • द क्विक एंड ईजी वे टू इफेक्टिव स्पीकिंग ( The Quick and Easy Way to Effective Speaking )
  • हाउ टू विन फ्रेंड्स एंड इन्फ्लुएंस प्यूपिल इन द डिजिटल ऐज ( How to Win Friends and Influence People in the Digital Age )
  • द आर्ट ऑफ पब्लिक स्पीकिंग ( The Art of Public Speaking )
  • अच्छे बोलने की कला और कामयाबी
  • चिंता छोड़ो सुख से जियो (How to Stop Worrying & Start Living )
  • अब्राहम लिंकन ( Abraham Lincoln )
  • आप भी लीडर बन सकते हैं
  • हाउ टू डेवलप सेल्फ कॉन्फिडेंस ( How to Develop Self-Confidence And Influence People )
  • द लीडर इन यू : हाउ टू विन फ्रेन्ड्स, इन्फ्लुएंस प्यूपिल एंड सक्सीड इन ए चेंजिंग वर्ल्ड ( The Leader In You: How to Win Friends, Influence People and Succeed in a Changing World )
  • हाऊ टू एन्जॉय योर लाइफ एंड योर जॉब ( How To Enjoy Your Life And Your Job )
  • डेल कार्निगी लाइफटाइम प्लान फॉर सक्सेज ( Dale Carnegie’s Lifetime Plan for Success: How to Win Friends and Influence People & How to Stop Worrying and Start Living )
  • लिंकन द अननॉन ( Lincoln the Unknown )
  • लोक व्यवहार ( Lok Vyavhar )

हाउ टू विन फ्रेंड्स एंड इन्फ्लूएंस प्यूपिल ( How to Win Friends and Influence People )- Reveiw

डेल कार्नेगी की ये पुस्तक वह पुस्तक है जिसने स्वयं को सुधारने वाले उद्योग को जन्म दिया और जो पूरी दुनिया में पढ़ी जा चुकी है। आपको बता दें कि इस किताब को डेनी कार्नेगी ने साल 1936 में लिखा था।

यह किताब मुख्य रूप से 2016 का खास संस्करण है जो काफी आसान भाषा में लिखा गया है। आपको बता दें कि इस किताब की पूरी दुनिया मे करीब 32 मिलियन से भी ज्यादा कॉपी बेची जा चुकी हैं। इसके साथ ही इस किताब का कई भाषाओं में भी अनुवाद  किया गयाहै।

डेली कार्निगी की ये पुस्तक यह दिशानिर्देशों का एक सरल सेट प्रदान करता है, इसमें काफी स्पष्ट तरीके से समझाया गया है। जो कि हर पाठक को अपने सभी रिश्तों में लोकप्रिय, प्रेरक, प्रभावशाली और खुश होने में उनकी मद्द करेगा।

लोक व्यवहार ( Lok Vyavhar )

डेल कार्नेगी ने अपनी इस पुस्तक के माध्यम से यह बताने की कोशिश की है कि आप अपने जैसे लोगों को कैसे बना सकते हैं, लोगों को सोचने के तरीके से कैसे जीत सकते हो और अपराध के बिना लोगों को परेशान कर सकते हैं या नाराज हो सकते हैं।

लेखक डेल कार्नेगी ने इस किताब में लोगों को संभालने के लिए मौलिक तकनीकों पर भी जोर दिया  है। इसके अलावा उन्होंने ऐतिहासिक आंकड़ों, व्यापारिक दुनिया के नेताओं और लोगों के  के साथ अपने विचार भी साझा किए हैं।

आपको बता दें कि लोक व्यवहार डेल कार्नेगी की मशहूर किताब ” हाउ टू विन फ्रेंड्स एंड इन्फ्लूयंस प्यूपिल” HOW TO WIN FRIENDS AND INFLUENCE PEOPLE किताब का हिंदी अनुवाद है

आप भी लीडर बन सकते हैं  – Aap Bhi Leader Ban Sakte Hain

प्रख्यात लेखक डेल कार्नेगी की ये किताब भी पाठकों के अंदर एक सकारात्मक ऊर्जा का संचार कर उनमें निवेश की भावना पैदा करती है। ये किताब काफी प्रेरणादायक है जिसमें लेखक ने बताया है कि रचनात्मकता और जोश के साथ लोक व्यवहार के सिध्‍दांतो का पालन करके कोई भी व्यक्‍ति लीडर बन सकता है और सफलता हासिल कर सकता है।

इस तरह डेल कार्निगी की इस पुस्तक को पढ़कर पाठकों के मन में आत्मविश्वास की भावना पैदा होती है और सकारात्मक विचार विकसित होते हैं।

How to Stop Worrying & Start Living : Review ( हाउ टू स्टॉप वरीयिंग एंड स्टार्ट लिविंग ) ( चिंता छोड़ो और सुख से जियो )

डेल कार्नेगी की ये बेहद प्रेरणादायक किताब है। कार्नेगी की इस किताब से करीब 6 मिलियन से ज्यादा लोग प्रेरित हुए हैं और इससे सीख ले चुके हैं कि अपनी जिंदगी में चिंता और भय को खत्म कर एक चिंतामुक्त भविष्य गले लगाना चाहिए।

हाउ टू स्टॉप वरीयिंग एंड स्टार्ट लिविंग पुस्तक को एक अच्छी पुरानी शैली के सामान्य ज्ञान के साथ तैयार किया गया है। इसके साथ ही कार्नेगी की इस पुस्तक में  ऐतिहासिक आंकड़ों पर शोध से तैयार उदाहरणों और व्यापारिक नेताओं के साक्षात्कार के साथ चित्रित किया गया है।

महान लेखन डेल कार्नेगी की सभी पुस्तकें वाकई प्रेरणा देने वाली है साथ ही पाठकों में सकारात्मक ऊर्जा का संचार करती हैं।

और अधिक लेख:

  1. “हाफ गर्लफ्रेंड” – Half Girlfriend Book
  2. 7 Habits of Highly Effective People

नोट: अगर आपके पास डेल कार्नेगी की प्रेरणादायक किताबें – Dale Carnegie Books के बारे में जानकारी है तो जरुर कमेंट में बताये अच्छे लगने पर हम उन्हें Dale Carnegie Books in Hindi इस article में जरुर शामिल करेगें।

Loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.