प्रेरणात्मक वक्ता और महान लेखक डेल कार्नेगी के जीवन बदल देने वाले विचार

Dale Carnegie Quotes in Hindi

डेल कार्नेगी अमेरिका के एक महान लेखक ही नहीं बल्कि प्रेरणादायक वक्ता भी थे उन्होंने अपनी महान सोच और विचारों से लोगों को न सिर्फ जिंदगी जीने का मंत्र दिया, बल्कि जिंदगी में सफलता हासिल करने के लिए भी प्रेरित करते हैं।

24 नवंबर, साल1888 में एक साधारण परिवार में जन्में डेल कार्नेगी तमाम संघर्षों और मुसीबतों के बाद भी कभी घबराए नहीं और हमेशा सकारात्मक दृष्टिकोण के साथ आगे बढ़ते रहे।

उनका मानना था कि आप जिस काम से डरते हैं, उसे जरुर करें, क्योंकि यही डर पर जीत हासिल करने का सबसे शानदार और तेज तरीका है, जो कि आज तक खोजा गया है।

इसलिए आज हम आपको अपने इस आर्टिकल में डेल कार्नेगी के कुछ शानदार विचार उपलब्ध करवा रहे हैं, जिन्हें पढ़कर आपके अंदर न सिर्फ सकारात्मक ऊर्जा का संचार होगा।

बल्कि अगर आप इन कोट्स को अपने सोशल मीडिया अकाउंट्स व्हासऐप, ट्वीटर, फेसबुक, इंस्टाग्राम आदि पर अपने दोस्तो्ं के साथ शेयर करेंगे तो उन्हें भी अपने जीवन में मुश्किलों से उभरने की हिम्मत मिलेगी।

प्रेरणात्मक वक्ता और महान लेखक डेल कार्नेगी के जीवन बदल देने वाले विचार – Dale Carnegie Quotes in Hindi

Dale Carnegie
Act enthusiastic and you will be enthusiastic.

“उत्साहित होने का नाटक कीजिये और आप अत्साहित हो जायेंगे।

अक्सर हमें थकान काम के कारण नहीं बल्कि चिंता, निराशा और असंतोष के कारण होती है।

“जो चाहा वो मिल जाना सफलता है। जो मिला उसको चाहना प्रसन्नता है।

जब भाग्य आपको नींबू दे तो उसका शरबत बना लीजिये।

“सफलता मतलब आप जो चाहते।

Dale Carnegie Quotes

दुनिया भर में अपने प्रेरणात्मक व्याख्यानों के लिए प्रसिद्ध डेल कार्नेगी ने अपने भाषणों के माध्यम से लोगों के अंदर आगे बढ़ने का जोश और जज्बा पैदा किया है। इसके साथ ही तमाम लोगों को आत्मनिर्भर बनने में मद्द की है।

आपको बता दें कि डेल कार्नेगी को अपने संघर्ष के दिनों में ट्रैवलिंग सेल्समैन तक की नौकरी करनी पड़ी थी और फिर बाद में उन्होंने एक सफल लेखक के रुप में खुद की पहचान बनाई।

उनका कहना था कि आलस्य, संदेह और भय को जन्म देती है, जबकि सक्रियता, आत्मविश्वास और साहस को बढ़ाती है, इसलिए अगर आप डर पर काबू पाना चाहते हैं तो घर में बैठकर इसके बारे में नहीं सोचे, बल्कि बाहर जाएं और व्यस्त रहने की कोशश करें।

उनके कुछ ऐसे ही प्रेरणात्मक विचार तमाम मुसीबतों से आपको उभारने में मद्द करेंगे।

 डेल कार्नेगी
Develop success from failures. Discouragement and failure are two of the surest stepping stones to success.

“असफलता को सफलता में बदलो। निराशा और असफलता सफलता के रास्ते में आने वाले दो निश्चित पद चिन्ह हैं।

दुनिया की ज्यादातर महत्त्वपूर्ण चीजें उन लोगों द्वारा प्राप्त कि गयीं हैं जो कोई उम्मीद ना होने के बावजूद अपने प्रयास में लगे रहे।

“दूसरो में रूचि लेकर आप दो महीनो में ही बहुत से दोस्त बना सकते है लेकिन दूसरो लोगो को अपने में रूचि दिलवाकर आप बहुत कम दोस्त बना सकते हो, पहली विधि आपके लिये फायदेमंद होगी।

लोगो को तबतक बहुत कम सफलता मिलती है जबतक वे अपने काम से प्यार नही कर लेते।

 Hindi quotes
Do the hard jobs first. Easy jobs will take care of themselves.

“पहले कठिन काम पूरे कीजिये। आसान काम खुद-बखुद पूरे हो जायेंगे।

अगर आप शहद इकठ्ठा करना चाहते हैं तो छत्ते पर लात मत मारिये।

“दुनिया में सबसे महत्वपूर्ण काम वही लोग पूरा करते है जो उस समय भी कोशिश करते रहते है जिस समय आपके पास कोई आशा भी नही होती।

निष्क्रियता शक और डर को जन्म देती है। क्रिया भरोसे और हिम्मत को जन्म देती है। यदि आप डर पर विजय पाना चाहते हो तो घर पर मत बैठे रहिये और उसके बारे में सोचिये। बहार जाइये और व्यस्त हो जाइये।

“ध्यान रखे, ख़ुशी इस बात पर निर्भर नही करती की आप कौन हो और आपके पास क्या है, बल्कि यही पूरी तरह से इसी बात पर निर्भर करती है की आप क्या सोचते हो।

Dale Carnegie Thought in Hindi

डेल कार्नेगी का संपूर्ण जीवन और उनके विचार प्रेरणा देने वाले है। उन्होंने अपने विचारों से लोगों को एक सुखी और सफल जीवन जीने का मंत्र बताया था।

उनका कहना था कि लोग क्या सोचेंगे इसकी परवाह किए बिना कुछ ऐसा करने में अपना कीमती समय व्यतीत करना चाहिए, जिसे हासिल होने पर लोग आपकी तारीफ करें।

वहीं डेल कार्नेर्गी के कुछ ऐसे ही विचार का अगर आप गंभीरता से अनुसरण करेंगे तो अपने जीवन में सफलता हासिल कर सकते हैं।

Thoughts in hindi
Fear doesn’t exist anywhere except in the mind.

“डर कहीं और नहीं बस आपके दिमाग में होता है।

लोग क्या सोचेंगे इस बात की चिंता करने की बजाये क्यों ना कुछ ऐसा करने में समय लगाएं जिसे प्राप्त करने पर लोग आपकी प्रशंसा करें।

“आपके पास क्या है या आप कों हो या आप कहा हो और आप क्या कर रहे हो, ये सारी बातें आपको खुश या नाखुश नही करती। बल्कि आपको सोच ही आपको खुश या नाखुश करती है।

असफलता से ही सफलता को विकसित करे। निराशा और असफलता निश्चित ही सफलता की दो सीढियाँ है।

 positive hindi thoughts
You never achieve success unless you like what you are doing.

“जब तक आप जो कर रहे हैं उसे पसंद नहीं करते तब तक आप सफलता नहीं पा सकते।

आपके पास क्या है,या आप क्या हैं,या आप कहाँ हैं, या आप क्या कर रहे हैं, इन बातों से आप खुश या मायूस नहीं होते। आप किस बारे में सोचते हैं उससे होते हैं।

“लोगो से सौदा करते समय ध्यान रहे की आप तर्क के प्राणी से सौदा नही कर रहे बल्कि सफलता के प्राणी से सौदा कर रहे है।

आप किसी भी डर को पराजित कर सकते हो, यदि आपने अपने दिमाग को वैसा करने के लिये तैयार किया हो तो। ध्यान रहे, डर आपके दिमाग के सिवा और कही भी नही रहती।

I hope these “Dale Carnegie Quotes in Hindi” will like you. If you like these “Quotes by Dale Carnegie in Hindi” then please like our Facebook page & share it Whatsapp.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.