Skip to content

मेरा विद्यालय पर निबंध – Essay on My School in Hindi

Essay on My School in Hindi

स्कूल यानि की बच्चों का दूसरा घर होता है और इसे ज्ञान का मंदिर भी कहा जाता है, क्योंकि स्कूल में ही बच्चे के अंदर ज्ञान और कौशल का विकास होता है। स्कूल एक ऐसी जगह है, जहां लोग बहुत कुछ सीखते हैं।

स्कूल, सफलता हासिल करने की पहली और सबसे अहम सीढ़ी होती है। हर किसी की जिंदगी में स्कूल की काफी अहमियत होती है। स्कूल वो पाठशाला होती है जहां उसका मानसिक विकास होता है और दुनिया भर की चीजों को समझने की क्षमता विकसित होती है। स्कूल हर किसी की जिंदगी का एक बेहद अहम हिस्सा होता है, क्योंकि इसके बिना कोई भी सफल बनने के सपने नहीं संजो सकता है, इसलिए स्कूल के महत्व को हर किसी को समझना चाहिए।

प्राइमरी क्लास के बच्चों को अक्सर मेरे स्कूल पर निबंध लिखने के लिए दिया जाता है या फिर कई बार एग्जाम में भी यह प्रश्न आता है, ताकि बच्चे स्कूल के महत्व को समझ सके। आज हम आपको अपने इस लेख में अलग-अलग शब्द सीमा पर स्कूल पर निबंध उपलब्ध करवाएंगे, ताकि अभिभावक और बच्चों को इससे मद्द मिल सके।

मेरा विद्यालय पर निबंध – Essay on My School in Hindi

Essay on My School
Essay on My School

माय स्कूल निबंध नंबर 1 (650 शब्द) – Essay on My School for Class 8 (600 words)

मेरे स्कूल का नाम रानी लक्ष्मी बाई मेमोरियल पब्लिक स्कूल है। यह लखनऊ में स्थित है, इसकी कई सारी शाखाएं भी हैं यही नहीं बच्चों के बेहतर भविष्य के निर्माण के लिए इस स्कूल की अपनी एक अलग पहचान है। मेरे इस स्कूल की बनावट इस तरह की गई है कि यह देखने में बेहद सुंदर और आर्कषक दिखाई देता है।

रानी लक्ष्मी बाई मेमोरियल स्कूल की इमारत चार मंजिला हैं, जिसमें बेसमेंट से लेकर चौथे फ्लोर तक बड़ी-बड़ी कक्षाएं भी हैं और हर एक कक्षा में बच्चों की सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए इसे अच्छी तरह से व्यवस्थित भी किया गया है।

स्कूल में सिर्फ कक्षा ही नहीं बल्कि इसका प्रेयर हॉल और ऑडिटोरियम भी काफी अच्छा है। इसके अलावा स्कूल के बीचों-बीच लगे पेड़-पौधे मानो स्कूल की सुंदरता में चार चांद लगाते हैं।

मेरे स्कूल का वातावरण बेहद शांत और उत्तम है, यहां हमेशा सकारात्मक विचार मेरे मन में उत्पन्न होते हैं और मुझे हमेशा अपने जीवन में आगे बढ़ने के लिए प्रोत्साहन मिलता है।

स्कूल का हर एक दिन मेरे अंदर एक नई ऊर्जा का संचार करता है। वहीं स्कूल में बच्चों की पढ़ाई के अलावा खेल-कूद और अन्य गतिविधियों के लिए भी अच्छी व्यवस्था की गई है।

मेरे स्कूल मे कक्षा 1 (Class 1) से लेकर कक्षा 12 (Class) तक की पढ़ाई होती हैं। वहीं हर एक क्लास को तीन सेक्शन में बांटा गया है। आपको बता दें कि स्कूल की चार मंजिला इमारत में करीब 55 कमरे बने हुए हैं , जिसमें से कुछ कमरे कम्यूटर लैब, कैमेस्ट्री लैब और फिजिक्स लैब में घिरे हुए है जबकि उसमें से कुछ कमरे प्रिंसिपल ऑफिस, एडमिन डिपार्टमेंट और स्टॉफ रूम में भी हैं बाकि अन्य कक्षाएं हैं, जिसमें पंखा, लाइट, फर्नीचर की अच्छी व्यवस्था की गई हैं इसके अलावा कुछ कमरों में एसी भी लगी हुई है।

हम आपको बता दें कि मेरे स्कूल में करीब 60 टीचर हैं, इसके अलावा भी दस अन्य स्टॉफ भी है। यही नहीं स्कूल में पेड़-पौधों की देखरेख के लिए माली, साफ-सफाई के लिए एक आया, गेट कीपर, समेत क्लर्क और अन्य स्टॉफ भी शामिल हैं।

यही नहीं मेरे स्कूल का लैब काफी बड़ा और अच्छा है, इसमें कई हजार किताबें उपलब्ध हैं। इसके अलावा इसमें NCERT की किताबें समेत अलग-अलग विषयों की अलग-अलग लेखकों की किताबें भी उपलब्ध हैं।

इसके अलावा मेरे स्कूल का ऑडिटोरियम भी काफी अच्छा है। इसमें 15 अगस्त, 26 जनवरी और गांधी जयंती पर स्पेशल फंक्शन आयोजित करवाए जाते हैं।

इसके अलावा मेरे स्कूल का एनुअल फंक्शन भी काफी बड़े स्तर पर आयोजित किया जाता है जिसमें कई आलाधिकारी इसमें बतौर चीफ गेस्ट भी शिरकत करते हैं।

वहीं कई बार कई बड़े नेता भी शामिल होते हैं, मेरे स्कूल द्धारा भेजे गए स्पेशल इनविटेशन पर कई स्पेशल गेस्ट भी शिरकत करते हैं और स्कूल के होनहार बच्चों को पुरस्कार देकर सम्मानित भी करते हैं और उन्हें आगे बढ़ने के लिए प्रोत्साहित करते हैं और उनका हौसला बढ़ाते हैं।

शिक्षा की गुणवत्ता की बात करें तो मेरा स्कूल पिछले कई सालों से शहर में पहले नंबर पर टिका हुआ है। क्योंकि इस स्कूल से निकले ज्यादातर स्टूडेट्स आज किसी न किसी बड़ी कंपनी में जॉब कर रहे हैं या फिर उच्च पदों पर काबिज हैं और तो और इस स्कूल से पढ़े कई बच्चे विदेश में भी नौकरी कर रहे हैं।

हर साल इस स्कूल का रिजल्ट काफी अच्छा रहता है। वहीं सबसे अच्छी बात यह है कि सभी विद्यार्थी काफी अच्छे नंबरों से पास होते हैं।

टीचर भी काफी अनुभवी और अच्छे हैं, जो कि बच्चों का अच्छी तरह से पढ़ाते और उनसे जुड़ी हर एक एक्टिविटी का अच्छी तरीके से रिकॉर्ड रखते हैं।

इसके साथ ही हर विषय को बेहद रोचक और आसान टिप्स के साथ समझाते हैं, ताकि बच्चों को अपने विषय के बारे में अच्छी तरह से ज्ञान मिल सके।

मै रानी लक्ष्मी बाई मेमोरियल स्कूल में पढ़ने से बेहद संतुष्ट हूं क्योंकि मेरे स्कूल के सभी अध्यापक बहुत सपोर्टिव हैं, इसके साथ ही मेरे स्कूल का वातावरण इतना अच्छा है कि मुझे अपने स्कूल में बेहद अच्छा लगता है।

मेरा स्कूल दुनिया के बेहतरीन स्कूलों में से एक है।

Pages: 1 2 3 4

1 thought on “मेरा विद्यालय पर निबंध – Essay on My School in Hindi”

  1. आपने मेरा स्कूल निबंध बहोत अच्छे से लिखा है, मुझे बहोत पसंद आया।

Leave a Reply

Your email address will not be published.