परीक्षा की तैयारी के लिए कुछ ख़ास टिप्स | Exam Preparation Tips in Hindi

Exam Preparation Tips in Hindi

Exam मतलब स्टूडेंट्स के साथ साथ उनके पेरेंट्स की भी Exam होती हैं। जीतना टेंशन बच्चों को आता हैं उससे कई ज्यादा उनके पेरेंट्स को।

अक्सर परीक्षा के नजदीक आते ही छात्रों में तनाव की समस्या उत्पन्न होने लगती है। छात्रों को सबसे ज्यादा चिन्ता इस बात की होती है कि किस तरह से परीक्षा की तैयारी को बेहतर किया जाए।

यहां हम आपको Exam preparation के लिए कुछ ख़ास टिप्स – Exam Preparation Tips देने वाले है जो आपकी किसी भी परीक्षा की तैयारी को आसान बनाया जा सकता है।

Exam Preparation Tips

परीक्षा की तैयारी के लिए कुछ ख़ास टिप्स – Exam Preparation Tips in Hindi

  • Smart Study:

Exam के लिए पढाई करते वक़्त आप पहले उन चीज़ो को पढ़ ले जो आसान है या जिसे आपने पहले पढ़ लिया है। इससे आपकी revision हो जाएगी और आप इन topics के बारे में confident हो जायेंगे। फिर आप independent chapter कर ले मतलब ऐसे chapter जो किसी दूसरे chapters पे depend नहीं करते या reference नहीं लेते। ऐसे chapter कर लेने से आप ज्यादा से ज्यादा section cover कर लेते है। EXAM के लिए पढ़ते वक़्त smartly time management करना जरुरी है।

  • पाठ्यक्रम को भलीभांति समझ ले:

किसी भी परीक्षा की तैयारी शुरू करने के लिए सबसे पहले आपको हर विषय के पाठ्यक्रम को भलीभांति समझ लेना चाहिए। तथा इसकी एक रूपरेखा तैयार कर लेनी चाहिए। इससे यह समझने में आसानी हो जाती है कि हमारा कौन सा विषय मजबूत है एवं किस विषय मे हमे ज्यादा ध्यान देने की आवश्यकता है।

  • समय-सारणी तैयार करें और पालन करें:

पाठ्यक्रम को समझने के बाद आपको हर विषय को ध्यान में रख कर समय-सारणी तैयार करनी चाहिए। समय-सारणी बनाते समय इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि समय-सारणी में उन विषयों के लिए अधिक समय निर्धारित हो जिनमे आप कमजोर हैं

इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि आपने जिस समय-सारणी को बनाया हो उसका कठोरता से पालन किया जाए, अन्यथा तैयारी सही ढंग से नही हो पाएगी।

  • उन विषयों पर अधिक ध्यान दे जिनमे आप कमजोर हैं:

किसी भी परीक्षा की तैयारी के लिए यह अत्यंत आवश्यक होता है कि आप उन विषयों पर अधिक ध्यान दे जिनमे आप कमजोर हैं, साथ ही बाकी विषयों का भी रोजाना अभ्यास करते रहें।

  • Presentation:

यहाँ presentation का मतलब यह नहीं है की आपका handwriting कितना सुन्दर है? Presentation मतलब आपने सवालों के जवाब किस प्रकार लिखे है उसका format। उत्तर लिखते वक़्त जरुरी चीज़े highlight करना, महत्वपूर्ण चीज़ो को points में लिखना। जहा जरुरी है वहा diagrams निकालके उसको समझाना। यह चीज़े presentation में आती है।

  • लगातार पढ़ाई ना करें:

जब भी पढ़ाई करने के लिए बैठे इस बात का खास ध्यान दे कि कभी भी लगातार पढ़ाई नही करनी चाहिए। हर 1 घण्टे के अंतराल पर कम से कम 10 मिनट का विराम अवश्य लेना चाहिए। इससे मस्तिष्क को आराम मिलता है जिसके फलस्वरूप फिर से जब आप पढ़ाई शुरू करते हैं तो चीजो को समझने में आसानी होती है।

  • कोड बना ले:

exam के समय कई ऐसी चीजे होती हैं जो सिर्फ़ एक शब्द से ही ध्यान में जाती हैं आप उस चीजो के कोड अपने दिमाग में बिठा ले ताकी exam के समय आपको उसे ज्यादा याद करने की जरुरत न पड़े कोड याद आते ही आगे पूरा याद आये।

  • नोट्स बना ले:

किसी भी विषय को भलीभांति तैयार करने के लिए उसका नोट्स बनाना अत्यंत आवश्यक होता है। इसका एक फायदा तो यह है कि आप समय-समय पर इसका अभ्यास कर सकते है। तथा दूसरा फायदा यह है कि नोट्स बनाने से लिखने का भी अभ्यास होता रहता है।

  • हर विषय का रिवीजन करें:

इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि परीक्षा के कम से कम एक महीने पहले पूरा कोर्स खत्म कर लेना चाहिए। इससे हर विषय का रिवीजन करने का पर्याप्त समय मिल जाता है।

  • Cold Drinks Avoid करना:

अलग अलग प्रकार के कोल्ड ड्रिंक्स पीने की आदत हमें EXAM के time पे बहुत ही घातक हो सकती है। Tea, Coffee, जैसे drinks को भी EXAM के दौरान बंद करना चाहिए। यह चीज़े आपको अस्थिर बनाती है जिससे panic attack या EXAM में blank हो जाना जैसी चीज़े होती है।

  • लिखने की practice:

Physics, Maths, Accounts जैसे विषय सिर्फ पढ़ने से कोई फायदा नहीं होगा । ऐसे subjects के लिए आपको लिखना होगा और उन् सब चीज़ो की practice करनी होगी।

  • परीक्षा के कुछ घंटे पूर्व से ही पढ़ाई बन्द करें:

परीक्षा के कुछ घंटे पूर्व से ही पढ़ाई बन्द कर देनी चाहिए, तथा मन को शांत करने का प्रयास करना चाहिए। ऐसा करने से परीक्षा कक्ष में प्रश्नपत्र हल करने में आसानी होती है।

  • आसान सवाल पहले:

हम सब को पता हैं की exam में पेपर लिखते समय समय की पाबन्दी होती हैं। इसलिए हमारे सामने exam पेपर आते ही आसान सवाल के जवाब पहले लिखना और फिर बाद में बाकि सवाल के जवाब इससे आपका समय काफी हद तक बचेंगा।

  • Health पे ध्यान देना:

अक्सर हम EXAM के वक़्त खुद के health का ख़याल नहीं रखते। रात को देर तक पढ़ते वक़्त अपने पास थोड़े ड्राई फ्रूट्स रखने से भूक मिटाने में आसानी होगी। ध्यान रहे यह खाना light होना चाहिए। मसालेदार और फ्राइड जंक खाने से आपको नींद आ जाएगी और पढ़ना मुश्किल हो जायेगा।

  • सोशल मीडिया से दूर रहना:

फेसबुक ट्विटर Whatsapp ये सब से पढाई करते वक़्त दूर रहना ही भलाई है। सोशल मीडिया हर पल हमें distract करता रहता हे इसीलिए अपने फ़ोन टीवी और कंप्यूटर को बंद करके पूरा ध्यान पढ़ने पे लगाना चाहिए।

  • प्राणायाम और ध्यान:

प्राणायाम और ध्यान करने से आप को एनर्जी मिलेगी और दिमाग शांत रहेगा। मेमोरी इम्प्रूव होगी जिससे आप EXAM में आसानी से अच्छे मार्क्स ला सकते है।

  • मन को एकाग्र करें:

परीक्षा की तैयारी करने के लिए मन का एकाग्र होना अत्यंत आवश्यक होता। इसके लिए प्राणायाम एवं आसान की सहायता ली जा सकती है जो कि मन को एकाग्र करने में सहायक होते हैं। मन को एकाग्र करने के लिए संगीत का भी सहारा लिया जा सकता है।

यह सभी टिप्स आपको पढाई करते वक़्त मदद करेंगी और आप पुरे उत्साह के साथ EXAM दे सकेंगे। EXAM का मुख्य लक्ष्य आपका ज्ञान परखना है नाकि आप को नीचा दिखाना। EXAM में आप कितने मार्क्स लाते है इससे ज्यादा आपका EXAM के प्रति रवैया कैसा है इस पर आप के जीवन की कई महत्वपूर्ण बाते निर्भर है।

Read More:

I hope these “Exam Preparation Tips in Hindi” will like you. If you like these “Exam Preparation Tips in Hindi for students” then please like our Facebook page & share on Whatsapp.

5 COMMENTS

  1. Thanks to GyaniPandit Sharing for Useful Exam Preparation Tips. Your tips are very useful in my life for beginning my career. thanks again.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here