विदाई समारोह के लिए बेस्ट फेयरवेल स्पीच

Farewell Speech

फेयरवेल को विदाई समारोह भी कहा जाता है। फेयरवेल वो समय होता है जब किसी इंसान को अपने स्कूल, ऑफिस, कॉलेज छोड़कर कहीं और जाना होता है। हर कोई किसी न किसी रुप में अपने जीवन में फेयरवेल लेता है या फिर दूसरे को देता है।

फेयरवेल का सही मायने में मतलब है कि- जब हमसे कोई अलग होता है या फिर हम जब किसी से विदाई लेते हैं तो उसको आगे के जीवन के लिए शुभकामनाएं देना और उससे शुभकामनाएं प्राप्त करना।

विदाई भाषण ‘शुक्रिया’, ‘फिर मिलेंगे’, और ‘अलविदा’ जैसे शब्दों से कहीं बढ़कर होता है। फेयरवेल के मौके पर सभी का धन्यवाद करने के लिए और उनके साथ बिताए गए पलों को सांझा करने के लिए फेयरवेल स्पीच देनी होती है जो कि विदाई के पल को खास बना देती हैं।

वहीं पहले से तैयार की गई स्पीच से लोग अपने इस पल को यादगार बना सकते हैं। हम अपने इस आर्टिकल में सीनियर्स, अध्यापक और सहयोगियों को दिए जाने वाले विदाई भाषण – Farewell Speech उपलब्ध करवा रहे हैं, जो कि आपके लिए काफी मद्दगार साबित हो सकते हैं।

विदाई समारोह के लिए बेस्ट फेयरवेल स्पीच – Farewell Speech in Hindi

Farewell speech

सीनियर्स के लिए विदाई भाषण – Farewell Speech in Hindi for Seniors

आदरणीय अध्यापक, हमारे सीनियर्स और मेरे प्यारे साथियों को प्रणाम। सीनियर्स के विदाई समारोह में आप सभी की इस उपस्थिति के लिए मेरा तहे दिल से शुक्रिया।

मै… , एमबीए के 1st सेमेस्टर का छात्र हूं। मुझे खुशी हो रही है कि मुझे इस विदाई समारोह में अपने सीनियर्स के लिए कुछ शब्दों को बोलने का मौका मिला है और अपने सीनियर्स के साथ बिताए गए पलों को साझा करने का बेहतरीन अवसर प्राप्त हुआ। बहरहाल, मै अपने इस भाषण की शुरुआत इस पंक्ति से करना चाहता हूं कि-

”यह अलविदा नहीं मेरे दोस्त ! यह शुक्रिया है ….!”

हम सभी जूनियर्स के लिए आप जैसे सपोर्ट करने वाले सभी सीनियर्स से जुदा होने का यह पल दुख का पल है, क्योंकि अब हम सभी, अपने सीनियर्स की छत्र छाया से अलग हो जाएंगे।

हालांकि, यह हमारे सीनियर्स के लिए खुशी का मौका भी है, क्योंकि वह कॉलेज के बाद अपने अपने करियर के निर्माण के लिए जा रहे हैं और अब उन्हें अपने उज्वल भविष्य के लिए नई-नई कंपनियों के साथ जुड़ने का मौका मिलेगा।

मै इस मौके पर अपने सभी सीनियर्स के बेहतर भविष्य की यात्रा की शुरुआत के लिए शुभकामनाएं देता हूं और यह कामना करता हूं / करती हूं कि वे जिस संस्था से भी जुड़े उसमें अपनी प्रतिभा का बेहतरीन प्रदर्शन करें और अपने स्कूल / कॉलेज का मान बढ़ाए।

सीनियर्स वो होते हैं जो कि स्कूल / कॉलेज का अच्छा पर्यावरण बनाने में सहायता करते हैं और अपनी प्रतिभा का बेहतर प्रदर्शन कर हमेशा जूनियर्स को और अच्छा करने के लिए प्रेरित करते हैं। सीनियर्स ही होते हैं जो जूनियर्स की न सिर्फ हर मोड़ में मदत करते हैं बल्कि बहुत कुछ सिखाते भी हैं।

आप सीनियर्स ने भी हमें अपने अलग-अलग तरीकों से प्रेरित किया है और आगे बढ़ने का हौसला बढ़ाया है। हम सभी ने आपकी मौजूदगी में कभी भी उपेक्षित महसूस नहीं किया है बल्कि हम एक एकीकृत परिवार जैसा महूसस करते हैं।

आप सीनियर्स के साथ बिताया हुआ हर एक पल काफी खूबसूरत और यादगार है, जिस तरह कॉलेज में एग्जाम के वक्त आपने स्टड़ी प्लान बताने और कुछ महत्वपूर्ण टॉपिक को बताने में हमारी मदत की और अपना कीमती समय हमारे साथ क़ॉलेज परिसर में बास्केट बॉल खेलने में दिया। इसके अलावा कॉलेज में आयोजित सभी फंक्शन में आपने हमारा सहयोग किया, वह सभी पल बेहद यादगार हैं।

इसके अलावा आप लोगों ने हम सभी को इस बात का एहसास करवाया कि अपने परिवार, समाज और देश के प्रति हमारी जिम्मेदारियों को अच्छे से पूरा करने के लिए पढ़ाई और ज्ञान की प्राप्ति ही हमारा पहला लक्ष्य है।

इसके साथ ही आप सीनियर्स ने हमारे साथ अपने जो बुरे और अच्छे अनुभवों को शेयर किया और हमें आगे की चुनौतियो के लिए आगाह किया और अपना अपार प्यार और स्नेह दिया और पढ़ाई के वक्त में समय-समय पर हमारा सहयोग दिया, जिसके लिए हम सभी जूनियर्स आप लोगों के हमेशा आभारी रहेंगे।

आज हमारे लिए यह दुख का पल है, हम सभी को अलविदा कहना पड़ रहा है। इस मौके पर मै आप सभी से यही कहना चाहता हूं कि आप सभी हमेशा हमारे संपर्क में रहिए और अपनी कीमती सलाह हमें देते रहिए।

मै आप सभी को अच्छे भविष्य और सफल जीवन की शुभकामनाएं देता हूं। और अपने शब्दों पर विराम लगाते हुए एक वाक्य बोलना चाहता हूं कि –

”अलविदा शब्द सिर्फ उन लोगों के लिए होता है, जो केवल आंखों से प्रेम करते हैं। मन से प्रेम करने वालों के लिए अलविदा जैसा कोई शब्द नहीं होता है।”

धन्यवाद।

अगले पेज पर और भी विदाई भाषण हैं। – Farewell Speech 2 on next page:

Loading...
1
2
3
Previous articleशिक्षा पर निबंध – Essay on Education
Next articleजीवन पर कविता – Hindi Poems on Life
शिवांगी अग्रवाल , जिन्हें मीडिया में करीब साढ़े 5 साल का अनुभव है । वे मीडिया की जानी-मानी संस्थान न्यूज 18 न्यूज चैनल से भी लगभग 2 साल जुड़ी रही हैं । इसके अलावा वे इलैक्ट्रॉनिक और प्रिंट मीडिया के दैनिक जागरण समेत कई और संस्थानों में भी काम कर चुकी हैं । उन्होनें मीडिया के सर्वश्रेष्ठ संस्थान जामिया-मिलिया-इस्लामिया से मास कम्युनिकेशन की डिग्री भी प्राप्त की है ।

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.