हिन्दी के इन उपन्यासों को नहीं पढ़ा तो फिर क्या पढ़ा…

Best Hindi Novels

भारत दुनिया के सबसे बड़े और सबसे विविध देशों में से एक है – भारत में कुछ ऐसे लेखक है जिन्होंने भारत की परंपरा, लोक संस्कृति, राजनीति, रहन-सहन, सत्य घटनाओं और सामाजिक ताना-बाना को अपनी किताबों के माध्यम से लोगों के बीच प्रस्तुत किया है। इसके साथ ही कई लेखकों ने अपनी विचारधारा से समाज में बदलाव लाने की कोशिश की है।

इसके अलावा भारतीय लेखकों ने कई ऐसे उपन्यासों और किताबों की रचना की जिससे लोग काफी हद तक प्रभावित हुए और उन किताबों को पढ़े बिना नहीं रह सकते हैं। उनमें से कुछ भारतीय लेखकों के उपन्यासों – Hindi Novels के बारे में हम वर्णन कर रहे हैं जो कि नीचे लिखे गए हैं।

हिन्दी के इन उपन्यासों को नहीं पढ़ा तो फिर क्या पढ़ा  – Best Hindi Novels

Hindi Novels

बनारस टॉकीज़‘ (Banaras Talkies) – सत्य व्यास (Satya Vyas)

बनारस टॉकीज, लेखक सत्य व्यास जी का एक मशहूर उपन्यास है। जिसका प्रकाशन दिल्ली में हिंद युग्म, दिल्ली में किया गया है। आपको बता दें कि बनारस टॉकीज में कहानी बनारस हिंदू विश्वविद्यालय में स्थ‍ित भगवान दास हॉस्टल के कुछ छात्रों की है।

हालांकि अगर दूसरे छात्रों की हॉस्टल लाइफ पर गौर करें तो उनकी दुनिया भी उससे अलग नहीं है। छात्रों का हॉस्टल में आना, एक दूसरे से मिलना, दोस्त बनना यह आम बात है जो कई दूसरे कैम्पस में भी होती हैं।

लगभग हर कैम्पस में कुछ दोस्त जय-वीरू की तरह भी होते हैं। ऐसे ही दोस्तों में अनुराग डे, जयवर्धन, संजय, राम प्रताप दूबे, राजीव पांडे शामिल हैं। पूरे उपन्यास में इन सभी की उपस्थ‍िति लगभग बनी हुई है।

आपको बता दें कि सत्य व्यास जी का इस उपन्यास की भाषा पूरी तरह बनारसी है। आपको बता दें कि इस नॉवेल की शुरुआत छात्रों के हॉस्टल में नामांकन की प्रक्रिया से होती है और इसमें कॉलेज में सीनियर द्धारा जूनियर के रैंगिंग के किस्से, गर्ल्स हॉस्टल की कहानी, कैम्पस की गॉसिप, कैम्पस की लव स्टोरी सबकुछ एक के बाद एक इसमें पढ़ने को मिलते हैं।

फिलहाल कहानी में नायक के रूप में संजय है जो नॉवल में सूत्रधार भी है। शिखा उसकी गर्लफ्रेंड है और इस नॉवल की एक प्रमुख पात्र भी। यह उपन्यास पाठको का काफी मनोरंजन भी करता है। इस उपन्यास में कई जगह तो पाठकों को अपनी हंसी रोक पाना भी मुश्किल है।

सत्य व्यास जी के ये उपन्यास पाठकों को काफी रोमांचिक कर देने वाला है क्योंकि इस उपन्यास में क्रिकेट भी है। वहीं अगर आपने हॉस्टल लाइफ को जीया है तो इस नॉवल को पढ़कर आप भी अपनी हॉस्टल लाइफ फिर से याद कर सकते हैं।

अपने खट्टे-मिट्ठे अनुभवों को याद कर रोमांचित हो सकते हैं। कैम्पस की दोस्ती, हॉस्टल की मस्ती, गॉसिप, गर्ल्स हॉस्टल की कहानी आपके अपने हॉस्टल की याद ताजा करा सकती है।  यह कहानी आपको काफी रोचक और अलग लग सकती है।

सन्यासी जिसने अपनी संपति बेच दी (The Monk Who Sold His Ferrari)- रॉबिन शर्मा (Robin Sharma)

आपको बता दें कि यह भारत के मशहूर लेखक रॉबिन शर्मा द्धारा लिखी गई है । ये उपन्यास The Monk Who Sold His Ferrari का हिन्दी में अनुवाद है। इसके साथ ही यह भारत की सबसे ज्यादा बिकने वाली किताबों में से एक है। यह रॉबिन शर्मा द्धारा लिखी गई प्रेरणा देने वाली और उत्साह बढ़ाने वाली किताब है।

आपको बता दें कि इस किताब में जूलियन मेंटले नाम के वकील के जीवन की व्याख्या की गई है।

जीत आपकी- कामयाबी की ओर ले जाने की सीढ़ी (You Can Win – A step by step tool for top achievers) – शिव खेड़ा (Shiv Khera)

यह उन्यास मशहूर लेखक शिव खेड़ा द्वारा इंग्लिश भा।षा में लिखा गया है  । यह You Can Win – A step by step tool for top achievers का हिन्दी अनुवाद है। इस प्रेरणात्मक उपन्यास में शिव खेड़ा ने सफलता का मूल मंत्रों के बारे में बताया है।

इस किताब में शिव खेड़ा जी ने शुरू से आखिरी तक लोगों को बांधे रखा है। वहीं इस किताब को पढ़ने के बाद पाठकों के मन में एक सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है। और जीवन में कुछ करने के लिए प्रेरणा मिलती है।

आपका भविष्य आपके हाथ में (Aapka bhavishya apke hath mein hain) – डॉक्टर एपीजे अब्दुल कलाम  (A.P.J. Abdul Kalam)

भारत के पूर्व राष्ट्रपति, महान विचार और प्रसिद्ध लेखक डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम  ने ‘आपका भविष्य आपके हाथ में है ‘ पुस्तक की रचना की। उनके द्धारा लिखा यह किताब देशभर के युवाओं के ई-मेल और उनके प्रश्नों पर आधारित है। यह किताब उन्होंने अपने अनुभव और जिंदगी से मिली सीख के आधार पर लिखा हैं।

या यूं कहें कि यह किताब कलाम के जीवन का सार है। इस किताब को पढ़कर पाठकों को अपने जीवन में आगे बढ़ने की प्रेरणा मिलती है।

मसाला चाय (Masala Chai) – दिव्य प्रकाश दुबे (Divya Prakash Dubey)

अतीत खोजा नहीं, खोदा जाता है – मसाला चाय पुस्तक में दिव्य प्रकाश ने यही लिखा है। इस किताब में लेखक ने 11 कहानियों का वर्णन किया है। उन कहानियों में एक अबोध बालक की कहानी मिल जाएगी।

इसके अलावा कॉलेज की कहान, लड़कपन के लिए बालिकों की कहानी, किशोर कहानी का वर्णन मिल जाएगा। यह किताब कुल मिलाकर पाठकों को खूब मनोरंजन करती है और उन्हें शुरु से आखिरी तक बांधे रखती है।

जिंदगी 50-50 (zindagi 50 -50) – भागवत अनमोल (Bhagwant Anmol)

लेखक भगवंत अनमोल की ये किताब एक ऐसे  विशेष वर्ग की ज़िंदगी पर आधारित है जिसे समाज का सामान्य वर्ग एक अलग नजरिए से देखता है।

भगवंत अनमोल ने अपनी इस पुस्तक के माध्यम से समाज के उस तबके के लोगों के जीवन, उनकी इच्छाएं, महत्वाकांक्षाएं, ज़रूरतें और भावनाओं को दुनिया के सामने लाने की कोशिश की है जिन्हें हम किन्नर या हिजड़ा कहकर पुकारते हैं।

अक्सर सामान्य लोग, इस विशेष वर्ग की भावना, संवेदना और इच्छाओं को दरकिनार कर उन्हें नफरत भरी नजरों से देखता है और यह भूल जाता है कि वे भी इंसान है, उन्हें भी एक सामान्य इंसान की तरह जिंदगी जीने का अधिकार है और उनकी भी जरूरते हैं और उनका भी आत्मसम्मान है। वे भी समाज में सम्मान से जीना चाहते हैं।

बहरहाल इस किताब में भगवंत अनमोल ने पाठकों को यह संदेश दिया है कि अगर हम चाहें और किन्नरों को भी उचित शिक्षा और सुविधाएं मुहैया करवाई जा सकती हैं तो वे भी एक सामान्य व्यक्ति की तरह घर परिवार और समाज के प्रति अपने कर्तव्यों का निर्वाह बख़ूबी कर सकता है।

Read more: 

Note: Best Hindi Novels इस लेख में दिये गये सभी उपन्यास आपको पसंद आयेगी इसका कोई दावा हम नहीं करते। ये लेख मात्र उपन्यास के बारे में जानकारी देने हेतु है। पर एक बात साथ में ये भी बता दे की Book पर खर्च किये पैसे कभी भी बर्बाद नहीं होते।
नोट: अगर आपके पास और भी अच्छे उपन्यास के बारे में जानकारी है तो जरुर कमेंट में बताये अच्छे लगने पर हम उन्हें Best Hindi Novels इस article में जरुर शामिल करेगें।

Loading...

2 COMMENTS

  1. “आपका भविष्य आपके हाथ मे” पुस्तक कल ही आई है पढकर बताता हू कैसी है ?
    सभी बढिया पुस्तको के बारे मे जानकारी दी।

    • धन्यवाद विक्रम जी, इस पोस्ट को पढ़ने के लिए। यह सारी पुस्तकें वाकई बेहद प्रेरणादायक है और व्यक्ति के जीवन में सही मार्गदर्शन करने में सहायक हैं। हम आगे भी इस तरह के पोस्ट उपलब्ध करवाते रहेंगे। आप हमारी वेबसाइट से जुड़े रहिए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.