एक अच्छा सेल्समेन बनने के लिए बहुत जरूरी हैं ये बातें…

How to be a Good Salesman in Hindi

मार्केट में घूम-घूमकर किसी कंपनी का सामान बेचने वाले सेल्समेन का काम बहुत कठिन होता है। हालाँकि इस फील्ड में पैसा भी बहुत है लेकिन मेहनत और चुनौतियाँ ऐसी हैं की बहुत कम लोग जाना चाहते हैं और जाते भी हैं तो मजबूरी में।

लोग नहीं जानते हैं क्योकि वो समझते नहीं की एक अच्छा सेल्समेन बनने के लिए हमे क्या करना चहिये और इसके लिए कौन सी जरूरी बातें हैं। आइये हम आपको बताते हैं।

How to be a Good Salesman
How to be a Good Salesman

एक अच्छा सेल्समेन बनने के लिए बहुत जरूरी हैं ये बातें – How to be a Good Salesman

  • सही कंपनी का चुनाव

अगर आप एक अच्छा सेल्समेन बनना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको एक सही कंपनी चुननी होगी। वो कंपनी जो रजिस्टर्ड हो और जिसका उत्पाद जनता के बीच बेचा जा सके। कंपनी का बैकग्राउंड अच्छा हो और कंपनी का विजन भी शानदार हो। उत्पाद में दम हो और जनता के इस्तेमाल वाली चीज हो।

जब आप सही कंपनी का चुनाव करते हैं तो आप मार्केट में जाने से घबराते नहीं है और इस फील्ड में सफल होने का पहला मन्त्र यही है की आपको मार्केट से नहीं घबराना।

  • उत्पाद में भरोसा

अब हमने कंपनी तो ज्वाइन कर ली लेकिन हमे इसके प्रोडक्ट पर भरोसा नहीं होता। कई बार सेल्समेन खुद कहता है की “अरे इस घटिया प्रोडक्ट को कौन खरीदेगा यार”।

अगर आप ऐसा कर रहे हैं तो आप गलत है क्योकि आप जो चीज लोगो के बीच बेचने जा रहे हैं आपको ही उसमे भरोसा नहीं है। इससे आपकी आँखों में भी सामने वाले कस्टमर को भरोसा नहीं दिखेगा और वो आपका सामान नहीं खरीदेगा।

इसीलिए पहले खुद उत्पाद इस्तेमाल करें और इसमें अपना भरोसा कायम करें इसके बाद भरोसा जम गया तो इसे बेचने के लिए आप किसी हद तक जा सकते हैं।

  • दिन की पूरी प्लानिंग

एक अच्छा सेल्समेन सुबह अपने घर से बिना प्लानिंग के नहीं निकलता है। ये प्लानिंग दिमाग में नहीं बल्कि रिटेन होती है। सुबह निकलकर सबसे पहले कहा जाना है, किससे मिलना है, क्या बात करनी है, कौन से क्लाइंट से क्या कहना है और शाम तक कितना काम पूरा कर लेना है।

अच्छा सेल्समेन बनना है तो आपके पास लिखित में दिनभर की प्लानिंग होनी चहिये और उसी के हिसाब से आपको काम करना चहिये।

  • शाम को डीएसआर

शाम को डीएसआर यानी की “डेली सेल्स रिपोर्ट” जरूर बनाये। भले आपका बॉस आपसे इसकी डिमांड नहीं करता लेकिन एक अच्छा सेल्समेन खुद ये काम करता है।

दिनभर में कितना काम हुआ, कितना प्रोडक्ट बिका, कम क्यों बिका, कितनी जगह आप गए और इसका आउटपुट कितना रहा।

जब आप ऐसा करेंगे तो आपको अपनी गलतियाँ पकड में आने लगेंगी और आप समझ जायेगे की कैसे ग्राहकों पर काम करना है और किस तरह के ग्राहकों के पास नहीं जाना है।

  • कस्टमर सपोर्ट

आप ये समझ लीजिए की अच्छा सेल्समेन बनने के लिए आपको “रिपीट कस्टमर” बनाने होंगे यानी की वो कस्टमर जो बार बार आपका माल खरीदें और दूसरो को भी इसके बारे में बताएं।

ऐसा हो इसके लिए जरूरी है की आप कस्टमर सपोर्ट में पूरा ध्यान दें। जिसे आप उत्पाद बेचकर आयें है उससे फीडबैक लेते रहें, कोई भी समस्या होने पर उसका समाधान करें और जरूरत पड़ने पर फिर से विजिट करें।

सामान बेचकर भूल जाने वाला इंसान जिन्दगी भर गलियों में भटकता रहता है।

  • मिलने पर घबराहट नहीं

एक अच्छा सेल्समेन बनना है तो नए लोगो से मिलने में घबराएं नहीं। कब राह चलता आदमी आपका लॉयल कस्टमर बन जाए आप समझ नहीं जानते।

इसीलिए अधिक से अधिक लोगों से जुड़ाव रखें और लोगो से लगातार मिलते रहें।

  • हर महीने थोडा ज्यादा

एक अच्छा सेल्समेन बनने के लिए आप महीने के अंत में खुद को ओब्सर्व करें और देखने की पिछले महीने से कितना अधिक या कम बिजनस आपने किया है।

जब आप ऐसा करेंगे तो जरूर तरक्की होगी।

ये हैं एक अच्छे सेल्समेन के गुण। जो इन बातों को फालो करतें है वो महज कुछ दिनों में ही बढ़िया कमाने लग जाते हैं और उन्हें जिंदगीभर सड़को में घूमकर या लोगो के पास जाकर उत्पाद नहीं बेचना होता है। हर एक सेल्समेन को ये टिप्स Salesman Tips and Tricks जरूर फालो करनी चहिये।

Read More:

Note: अगर आपको एक अच्छा सेल्समेन बनने के लिए बहुत जरूरी हैं ये बातें – How to be a Good Salesman अच्छा लगे तो जरुर Share कीजिये। Note: E-MAIL Subscription करे और पायें More career Related Articles In Hindi आपके ईमेल पर।

Gyanipandit.com Editorial Team create a big Article database with rich content, status for superiority and worth of contribution. Gyanipandit.com Editorial Team constantly adding new and unique content which make users visit back over and over again.

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.