नौकरी छोड़ने से पहले जान लें ये जरूरी बातें…

Tips for Quitting Your Job

हम सब बदलाव करने की कोशिश करते है और ये बदलाव हमेशा आगे और बड़ा होता है। इस बात के चलते कई सारे लोग नौकरी छोड़ते है और नई जगह जाने की कोशिश करते है। हालाँकि ये अच्छा है लेकिन इससे पहले आपको कई सारी बातें समझ लेनी चहिये और उनके लिए तैयार रहना चहिये। पुरानी नौकरी को छोड़ने और नई नौकरी में जाने के बीच कुछ जरूरी बातें।

Tips for Quitting Your Job

नौकरी छोड़ने से पहले जान लें ये जरूरी बातें – Tips for Quitting Your Job

  • दोनों की तुलना जरूर कर लें

आप जब नई नौकरी में जाने की कोशिश करें तो आप पुरानी नौकरी से इसकी तुलना जरूर कर लें और ऐसा करना आपके लिए बहुत आवश्यक है। आप ऑफिस के काम की तुलना करें की आखिर दोनों जगह आपको काम में कितना फर्क दिख रहा है। इसके अलावा आप ये समझ लें की वहां के लोगों का व्यवहार कैसा है, बॉस कैसा है और कंपनी का कल्चर कैसा है। इन सब बातो की थोड़ी बहुत जानकारी आपको इन्टरनेट में मिल जाएगी। ये तुलना करने के बाद ही आप नौकरी छोड़ें।

  • सिर्फ पैसा ना देखें

कई बार कुछ लोग मात्र कुछ पैसो की हाइक देखकर नौकरी छोड़ देते है और उसके बाद वो पछताते रहते है क्योकि वहां उन्हें वो चीजे नहीं मिलती है जो की पुराने दफ्तर में मिल रही होती है। आप पैसे के अलावा ये देखें की क्या आपको उस जगह लीड करने का मौका मिलेगा, क्या आप वहां अपनी प्रतिभा का पूरा इस्तेमाल कर पायेगे, कंपनी अपने कर्मचारियों को आगे जाने का मौका देती है या नहीं। अगर इन सवालो के जवाब आपको संतुष्टि भरे मिले तभी आप नौकरी छोड़ें अन्यथा आप ऐसा ना करें।

  • जब दूसरी ना मिली हो

कई सारे लोग होते है की बिना दूसरी नौकरी मिले ही पहले नौकरी छोड़ देना चाहते है। इसके पीछे कई सारी पर्सनल वजहें भी होती है। लेकिन ऐसा करने से पहले आप कुछ बातें ध्यान रखें जिनमे सबसे पहला है पैसा। आप देख लें की क्या आपके पास कम से कम चार से पांच महीने का फंड है की आप अपना गुजारा कर सकें, फैमली में कोई कमी ना आयें। जब आप यह तय कर लें तभी आप नौकरी छोड़ें अन्यथा अगली नौकरी मिलने तक आप इसे अलविदा ना कहें।

इसके अलावा यह भी आवश्यक है की आप उस समय को कुछ सार्थक प्लान कर रहे हैं या नहीं। अर्थात आप उस समय में अपने परिवार के साथ कही घूमने जा रहे हैं या फिर अपने लिए कोई बड़ी प्लानिंग कर रहे हैं आदि। ऐसा होने पर ही आप नौकरी छोड़े जिससे आपका फैसला सही कहा जा सकेगा।

  • पुराने ऑफिस से बैर नहीं

कई बार देखने में आता है की जब शख्स किसी जगह से नौकरी छोड़कर नई जगह जाने वाला होता है तो वो पुराने दफ्तर में बहुत अजीब व्यवहार करने लगता है। लोगो से सही से बात ना करना, अपना काम ना करना या फिर गलत तरीके से पेश आना। यह गलत है क्योकि ऐसे में आपका रिलेशन खराब हो रहा है।

आप नौकरी छोड़ने से पहले अपने हिस्से का पूरा काम खत्म करके जाएँ, लोगो से हमेशा मिलते रहने का वादा करें और एक बढ़िया व्यवहार के साथ आप नौकरी छोड़ें। कई बार शख्स को नई जगह पसंद नहीं आती है और वो पुरानी जगह वापिस आना चाहता है लेकिन अंत के कुछ दिनों के व्यवहार की वजह से उसे नहीं लिया जाता है और वो आने की हिम्मत नहीं करता है।

  • इस शर्त में छोड़ें

अगर आप नौकरी छोड़ ही रहें है और अगली कंपनी में जा रहे हैं तो आप इस शर्त में छोड़े की आपको वहां अधिक पैसा, अधिक सम्मान, अधिक बड़ा पद मिलेगा क्योकि अगर ये नहीं मिला तो आपके जाने का क्या मतलब। इसके अलावा अगर आप खुद का बिजनस करने के लिए छोड़ रहे है तो ये तय करें की कुछ सालों में इस नौकरी से बेहतर स्टेटस आपके पास होगा।

नौकरी छोड़ना आसान काम है लेकिन उसके बाद नई नौकरी में जम जाना या फिर नौकरी नहीं करने पर कोई बेहतर प्लानिंग कर पाना बहुत मुश्किल है। इसीलिए आप इन सब बातों का ध्यान रखें।

Read More:

Note: अगर आपको जानिए अपनी पसंदीदा नौकरी कैसे ढूंढे – How to Find Your Dream Job अच्छा लगे तो जरुर Share कीजिये. Note: E-MAIL Subscription करे और पायें More Motivational Articles In Hindi आपके ईमेल पर.

Loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.