आने वाले बोर्ड एग्जाम की ऐसे करें तैयारी जिससे मिलेंगे पूरे मार्क्स!

How to Prepare Board Exam

जब कोई स्टूडेंट बोर्ड एग्जाम देता हैं तब उसके मन में चिंता होती हैं और एग्जाम का भूत उन्हें डराने लगा होगा। बहुत सारे स्टूडेंट्स ऐसे में निराश और हताश हो जाते है की अब क्या पढ़ें। जबकि ऐसे समय में आपको मेहनत के साथ साथ स्मार्ट काम करने की जरूरत होती है। बोर्ड एग्जाम की बेहतर तैयारी करने के लिए आपको ये टिप्स – How to Prepare Board Exam फालो करने चाहिए।

How to Prepare Board Exam

आने वाले बोर्ड एग्जाम की ऐसे करें तैयारी जिससे मिलेंगे पूरे मार्क्स! – How to Prepare Board Exam

  • समय निर्धारित करें

हो सकता है की अभी तक आपने सही से पढाई ना की हो और आपने बहुत कम पढ़ा हो लेकिन ऐसे में घबराएँ नहीं। आप हर एक सब्जेक्ट का एक टाइम टेबल बनाये और उसे लगभग दो घंटे का समय दें। आप ये बनाये की कब आपको हिंदी, कब इंग्लिश और कब बाकी के विषय बढने है। उसी हिसाब से पढ़ें और जिस समय जो टॉपिक पढ़ रहें है उसे मजबूत करने की कोशिश करें। समय सारणी बनाकर पढना इस समय बहुत आवश्यक है।

  • नोट्स बना ले

ये बहुत आवश्यक है जो की आपको एग्जाम के दिनों में काम आएगा। आप हर एक विषय की एक कॉपी बनाये। इसमें आप उस विषय से जुड़े हुए सभी महत्वपूर्ण सवालो और उनके जवाबो को लिखें। आप रोजाना दो सवाल लिखे हर एक सब्जेक्ट के और वैसे ही लिखे जैसे आप एग्जाम में लिखने वाले है।

  • अधिक नम्बर वाले टॉपिक

अक्सर एग्जाम से पहले ये अंदाजा आ जाता है की कौन से टॉपिक से कितने नम्बर के प्रश्न आने है। ऐसे में आपको उस टॉपिक को अधिक समय देना है जो हमेशा वेटेज रखता है। इसके लिए आप बीते पांच सालों के पेपर उठाये और उसमे देखने की किस टॉपिक को अधिक महत्व दिया गया है। जिसे अधिक वेटेज दिया गया है उसे अधिक समय दें और उसमे दिए गए बड़े बड़े प्रश्न अच्छे से पढ़ लें।

  • सवालो को लिखें भी

हमारे साथ ऐसा अक्सर होता है की हमें प्रश्न याद तो रहता है लेकिन जब एग्जाम में हम उसे लिखने की कोशिश करते है तो वो हमे भूल जाता है। दरअसल सवाल को लिखने की प्रैक्टिस हमारी नहीं होती है और इसी वजह से ऐसा होता है। आप हर एक बड़े सवाल को वैसे ही लिखे जैसे आप इसे एग्जाम में लिखने वाले है। ऐसे में आप एग्जाम में सवाल जवाब बीच में नहीं भूलेंगे।

ऐसे में आप जब लास्ट में एग्जाम के समय दोबारा चीजे देखेगे तो आपके पास एक बेहतर नोट्स तैयार हो चुका होगा हर एक सब्जेक्ट का और अलग अलग किताबें नहीं देखनी पड़ेगी। ये आपका समय बचाएगा और आपको भटकना नहीं पड़ेगा।

  • नयी चीजे

अगर आपको नई चीजे पढनी और उन्हें याद करनी है तो आप ये एग्जाम शुरू होने से एक महीने पहले यानी की जनवरी तक कर लें। उसके बाद नई चीजे ना देखे। आपने जो पढ़ा है उसे ही मजबूत करें और उसमे ही भरोसा करें। नई चीजे पढने से आपको पुरानी भी भूल जाती है और इसीलिए एग्जाम के समय में ऐसा ना करें।

  • घबराहट में वक्त बर्बाद ना करें

ऐसे समय में देखने में आता है की स्टूडेंट्स बहुत घबरा जाते है और पढने बैठते है लेकिन मन नहीं लगता और फिर उठ जाते है और कुछ और करने लगते है। यानी की घबराहट के साथ समय बबाद हो रहा है। आप ऐसा नहीं करें और कूल रहें की कोशिश करें। जितना हो रहा है उतना करें और उतने में ही भरोसा करें। अगर आप घबरा जायेगे तो आपके लिए एग्जाम देना भी मुश्किल हो जाएगा।

ये समय आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण है इसीलिए सभी चीजे छोड़कर आप केवल पढाई में ध्यान दें। थोडा सा समय मनोरंजन और खेल के लिए निकाले लेकिन पहले जितना समय अब इन चीजो को नहीं दें।

Read More:

I hope these “How to Prepare Board Exam in Hindi” will like you. If you like these “How to Prepare Board Exam in Hindi for students” then please like our Facebook page & share on Whatsapp. and for latest update Download: Gyani Pandit Android app.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *