How to success in life in Hindi | असफलता को सफलता में बदलो

How to success in life in HindiHow to success in life in Hindi

असफलता को सफलता में बदलो – How to success in life in Hindi

असफलता का सामना कैसे करे ? और असफलता से फायदा कैसे उठाये ? हम सभी लोग जानते है की असफलता एक ऐसी चीज है जो जिंदगी का एक हिस्सा है कोई भी सफल इन्सान कभी भी एक बार में नहीं बना. उसने कोई ना कोई ऐसा काम किया जिसमे असफल हुवा और उसके बाद धीरे धीरे करके एक इन्सान सफल हुवा सबसे पहले तो ये जान लेना जरुरी है की असफल आखिर है क्या ? कई बार हम सोचते है की असफलता का मतलब ये है की सबकुछ ठहर गया, सबकुछ खतम हो गया ऐसा नहीं है ! असफलता का मतलब है देरी. इससे ज्यादा कुछ भी नहीं.

अगर मै आपको एक Example दु की एक बच्चा अपने Exam में असफल हो जाता है तो इसका मतलब क्या हुवा. इसका मतलब ये हुवा की वही Exam उसे पास करने में उसे एक साल और लगेगा. लेकिन अगर वो बच्चा उस असफलता से घबराके उस Exam में दुबारा ना Appear हो. तब कहा जायेगा की वो लड़का वाकयी में असफल हो गया. इस लिये कहा जाता है की “मन के जीते जीत, मन के हारे हार.”

इसलिये जरुरी है की असफल होने पे अपना आत्मविश्वास न खतम होने दे. बल्की सोचे मुझसे क्या गलती हुयी है उस गलती को फोकस करके उस का Solution ढूढे और ये ध्यान रखे की अगली बार मुझे इस गलती को नहीं दोहराना है.

success

आप अपनी असफलता को कीस तरीके से लेते है आप ये समझ सकते है की हा मुझे एक तरीका पता चल गया की जिससे मै सफल नहीं हो सकता हु. इसका मतलब मुझे कोई ओर तरीका अपनाना है और मुझे दोबारा इस तरीके को नहीं करना है क्योंकि इससे मुझे असफलता मिलती है. तो इसलिये हमेशा हमारी कोशिश होनी चाहिये की हम पुरानी गलतियों से सबक ले, पुराने जो हम में असफल होने के कारण है उसे अच्छी तरह Analysis करे, सोचे और जो जो भी गलतिय हुयी है उसको ध्यान में रखके जो आगे हम Action करेंगे ये हम Insure करे की ये गलतिया हमसे दोबारा ना हो. अगर हम इस चीज को follow करेंगे तो जाहिर सी बात है की हम Successful  बनेंगे और हमारे Failure के Chance कम होते जायेंगे.

असफलता से निपटने का एक और अच्छा तरीका है और वो है मन में दृढ़ विश्वास का होना और दिल में एक आग का होना अगर हमारे अंदर passion है. तो छोटी मोटी Mistake जो हमसे हो जाती है जहा पे हम असफल हो जाते है उन गलतियों पे हम ध्यान नहीं देके आगे बढ़ते जायेंगे. जैसे अगर मै आपको याद कराऊ की हम मे से ज्यादा तर लोगों ने सायकल चलाना सिखा है और वो सायकल चलाना कैसे सिखा बार बार गिरकर. इसलिये अगर कोई उस जगह पे छोड़ दे सायकल चलाना. दोबार गिरा, तीन बार गिरा और फिर कोशिश करना छोड़ दे तो जाहिर सी बात है क्या होंगा वो जिंदगी में कभी सिख नहीं सकेंगा. लेकीन बहोत सारे लोग जिन्होंने आज सायकल सीखी हो उन्होंने गिर-गिर के ही सिखी है असफल हो-हो के ही सिखी है, वो गिरे तो उन्होंने इस बात की चिन्ता नहीं की, की कौन उनके उपर हस रहा है और कौन क्या कह रहा है बस उनको मालूम था की ये तारिका है ओर इसको follow करना है और धीरे धीरे उन्होंने इसको सिख लिया.

और मै आज भी आप को याद दिलाऊ उस Moment की जिस दिन First Day आप ने सायकल चलाई थी आप याद कर सकते है उस Moment को आपने कितना Enjoy किया था. याद रखीये कभी भी हम असफल होके बाद में सफल होते है तो उसको जो Enjoyment है वो सिर्फ वही जनता है जो सफल होता है.

और अधिक लेख:

  1. सबसे बड़ा रोग क्या काहेंगे लोग !
  2. Best Quote on Success
  3. सकारात्मक सोच का जादू

Note : अगर आपको How to success in life in Hindi अच्छी लगे तो जरुर Share कीजिये.

Loading...

Note:- E-MAIL Subscription करे और पायें How to success in life in Hindi and personality development in Hindi articles आपके ईमेल पर.
Search Term :- How to success in life in Hindi, Personality development in Hindi, How to get success in life in Hindi, Motivational article in Hindi, Success tips in Hindi

7 COMMENTS

  1. असफलता जिसके पास है वह ही सफल हो सकता है वरना सफल होना नामुनकिन है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.