जानिए मिस्त्र के बारेमें कुछ रोचक तथ्य | Interesting Facts about Egypt

यहाँ हम आपको मिस्र देश के रहस्यमय निर्माण के बारे में कुछ तथ्य – Interesting Facts about Egypt बताना चाहते हैं आपकों जरुर पसंद आयेंगे –
interesting facts about egypt

जानिए मिस्त्र के बारेमें कुछ रोचक तथ्य – Interesting Facts about Egypt

1. इजिप्त सर्वाधिक अरेबिक जनसँख्या वाला देश है।

2. इजिप्त का औपचारिक नाम अरब रिपब्लिक ऑफ़ इजिप्त है।

3. फ़राओ पेपी II (2246-2152 BC) का शासनकाल इतिहास में सबसे लंबे समय तक था – 94 साल। जब वे सिर्फ 6 साल के थे तभी इजिप्त के राजा बन गये थे।

4. फ़राओ पेपी II कथित तौर पर गुलामी का एक नग्न धब्बा भी लोगो पर लगाते थे।

5. कहा जाता है की प्राचीन इजिप्त के पिरामिड का आकार सूरज की किरणों के प्रसार से प्रभावित होकर ही बनाया गया था।

6. इजिप्त के लोगो का साक्षरता दर पुरुष में 83% और महिलाओ में 59.4% है।

7. औसतन, इजिप्त में हर साल केवल एक इंच के आस-पास ही बारिश होती है।

8. चित्रलिपि का विकास इजिप्त में 3000 BC में हुआ और इसकी शुरुवात भित्ति चित्रण से ही हुई थी। अंग्रेजी के 26 अक्षरों के विरोध में, 700 से भी ज्यादा अलग-अलग इजिप्तियन चित्रलिपियाँ है।

9. इजिप्त का पहला पिरामिड कदम पिरामिड था, जिसे प्रसिद्ध इजिप्तियन आर्किटेक्ट इम्होटेप ने 2600 BC में फ़राओ ड्जोसेर के लिए बनाया था।

10. प्राचीन इजिप्त के लोग 1000 से भी ज्यादा अलग-अलग भगवान और देवियों की पूजा करते है। इन भगवानो में से उनके लिए सबसे महत्वपूर्ण भगवान रा है, जिसे सूरज भगवान भी कहते है।

11. इजिप्त में पर्यटन में 12 % कार्यबल शामिल है।

12. एक इजिप्तियनपिता ने अपने नवजात शिशु का नाम “फेसबुक” रखा था, यह नाम उन्होंने 2011 की इजिप्त क्रांति में फेसबुक द्वारा निभाई गयी महत्वपूर्ण भूमिका को देखते हुए रखा था। उनके नवजात शिशु का पूरा नाम फेसबुक जमाल इब्राहीम है।

13. इजिप्त में कुल 5 मिलियन लोग फेसबुक का इस्तेमाल करते है, जो किसी भी मध्य पूर्वी देश में सबसे ज्यादा है। 2009 के अनुसार, इजिप्त में कुल 20.136 लोग इंटरनेट का उपयोग करते है, इंटरनेट के उपयोग में दुनिया में इजिप्त का स्थान 21 वा आता है।

14. इजिप्त में, पुरुष और महिला दोनों आँखों का मेकअप करती है, जिसे कोहल कहा जाता है। उनके अनुसार इसने एक चमत्कारिक ठंडी शक्तियाँ होती है जो हमारी आँखों को इन्फेक्शन से बचाती है।

15. क्षेत्रफल के हिसाब से इजिप्त दुनिया का 30 वा सबसे बड़ा देश है। इजिप्त का क्षेत्रफल 3,86,560 वर्ग मील है जो न्यू मैक्सिको से 3 गुना बड़ा है।

16. प्राचीन इजिप्तियनपहले लोग थे जिन्होंने बताया की एक साल के 365 दिनों को 12 महीनो में बाटा जा सकता है। इसके साथ ही उन्होंने घडी की भी खोज की थी।

17. इजिप्तियन बहुश्रुत इम्होटेप पहले दर्शनशास्त्री, पहले इंजिनियर और पहले आर्किटेक्चर के रूप में जाना जाता है।

18. प्राचीन इजिप्तियन लोग देवी ईसिस के अश्रु से ही हर साल नील नदी में पानी ज्यादा बहता है और बाढ़ आती है। वे इस बाढ़ को “आंसुओ की रात” पर्व के नाम से उत्साह और उमंग के साथ मनाते है।

19. कोप्ट्स इजिप्त और मध्य पूर्व का सबसे बड़ा क्रिस्चियन समुदाय है, क्योकि चौथी और छठी शताब्दी के बीच में क्रिस्चियन ही इजिप्त का मुख्य धर्म था। कॉप्ट शब्द का अर्थ सभी इजिप्तियन लोगो से है।

20. फ्रांस में, प्रसिद्ध लौवर म्यूजियम के बाहर एक गिलास पिरामिड बना हुआ है, जिसे प्राचीन इजिप्तियन लोगो की याद और उनकी अद्भुत दुनिया के लिए बनाया गया है।

21. मक्खीमार को जिराफ की पूछ से बनाया गया है, जो प्राचीन इजिप्त का सबसे प्रसिद्ध फैशन आइटम हुआ करता था।

22. प्राचीन इजिप्त के लोगो के अनुसार भगवान थोथ ने लिखान की खोज की थी और गुप्त रूप से उन्हें इंसानों को इसका ज्ञान दिया। उनका चिन्ह एक पक्षी है जिसे इबिस और लंगूर भी कहा जाता है।

23. 150 साल पहले, अमरीकन और यूरोपियन का ऐसा मानना था की मम्मी में विशाल उपचार करने की क्षमता होती है। वे मम्मी को निचे से उपर तक पाउडर में डालकर रखते थे और उसका उपयोग सभी तरह की बीमारियों के लिए औषधि के रूप में करते थे।

24. गिज़ा का महान पिरामिड ओरियन के नक्षत्र की ओर इशारा करे हुए है।

25. प्राचीन इजिप्त में हर बड़े शहर को एक प्रसिद्ध भगवान की सहायता करनी होती थी, ठीक वैसे ही जैसे आज फुटबॉल टीम की सहायता लोग करते है।
26. प्राचीन इजिप्त के लोगो को इस बात का अंदाज़ा लगाना पड़ता था की नील नदी में कब बाढ़ आएँगी, जिसकी वजह से ही दुनिया के पहले कैलंडर की उत्पत्ति की गयी।

27. प्राचीन इजिप्त के लोगो का ऐसा मानना था की वे मिटटी से बने हुए है।

28. सबसे प्राचीन मृत्यु दंड की सजा भी प्राचीन इजिप्त में हमें दिखाई देती है। यह सजा 1500 BC में एमहर्स्ट पप्य्री को दी गयी थी, जिन्हें जहर खाकर खुदको मारना था।

29. प्राचीन इजिप्तियन कब्र बनाने वाले लोगो का अपना खुद का एक पहरा गाँव होता था।उनकी अच्छी सेवा और देखभाल की जाती थी क्योकि उनका कार्य बहुत महत्वपूर्ण होता था।

30. सबसे प्राचीन वजह का मानक बेका दिखाई देता है, प्राचीन इजिप्तियनयूनिट 6.66 और 7.45 औंस के बराबर ही था। आज भी इस मानक का उपयोग किया जाता है।

31. अंतिम चित्रलिपि शिलालेख 394 AD में ईसिस के मंदिर में फिले में बनाया गया था।

32. स्कैरब बीटल ने इजिप्त के लोगो को काफी धार्मिक बना दिया था और मौत के बाद जिंदगी का प्रतिनिधित्व करने के लिए कहा था।

33. हिप्पो को इजिप्त में एक बुरे चिन्ह के रूप में माना जाता है और उनकी तुलना राक्षसों से की जाती है। वे मगरमच्छ से भी ज्यादा खतरनाक होते है और नील नदी की यात्रा करते समय कयी बार वे नाव को उलट भी देते है।

34. इजिप्त में कर की चोरी करने वाले इंसान को नाम से पहचाना गया और उसे अपराध की कड़ी सजा भी दी गयी।

35. इजिप्त में, छोटे बच्चो (लडकियों को भी) भगवान के आशीर्वाद के समान माना जाता है। जहाँ ग्रीक लोग अनचाही संतान (ज्यादातर लडकियाँ) को मरने के लिए घर के बाहर छोड़ देते है, वही इजिप्त के लोग ऐसा कतई नही करते।

36. रामसेस II की हुक के आकार की नाक को ढहने से बचाने के लिए कालीमिर्च और मकई से नथनी को भरा गया।

37. प्राचीन इजिप्तियन मकबरों (कब्र) में टॉयलेट का भी समावेश है।

38. कुछ लोगो का ऐसा मानना है की टाइटैनिक इजिप्त के क्षेत्र में ही डूबा था।

39. ब्रिटिश सम्राट चार्ल्स II (1630-1685) मम्मी को धुल को अपनी त्वचा पर रगड़ता था।

40. विद्वानों के अनुसार इजिप्तियन चिन्ह आंख ही बाद में क्रिस्चियन क्रॉस की उत्पत्ति का कारण बनी। साथ ही इजिप्त में इस चिन्ह को अनंत जीवन का प्रतिक भी माना जाता है।

41. यदि महान पिरामिड को 12 इंच के घनक्षेत्र में काटा जाए, तो इतने घनक्षेत्र हमें आसानी से मिल जायेंगे जिनसे हम चन्द्रमा के जीतने तीन गोले बना सके।

42. प्राचीन फिरौन को उनके असली नौकरों के साथ ही दफनाया गया। बाद में असली नौकरों की जगह पर मॉडल सर्वेंट का उपयोग किया जाता था।
43. दुनिया का सबसे प्राचीन ड्रेस इजिप्त से ही मिला है। जो 5000 वर्ष पुराना है।

44. प्राचीन इजिप्त के लोग ही शायद पशुओ को रखने वाले पहले लोग बने होंगे।

45. इजिप्त में कुल तीन महिला फिरौन थी, जिनमे से सबसे महान हत्शेप्सुत थी (शासनकाल 1498-1483 BC)।

46. प्राचीन इजिप्तियनमहिलाए विग्स पहनती थी, जिसका चिकना पदार्थ पिघलने के बाद, लोहबान की ख़ुशबू देता था।

47. प्राचीन इजिप्तियननील नदी से संबंधित बाढ़ का अच्छा आकलन कर लेते थे, इसीलिए आज वैज्ञानिक भी बारिश की प्रणाली को समझने के लिए उनकी विधियों का भी उपयोग करते है।

48. चूँकि चित्रकला में कोई स्वर नही है इसीलिए हम इस बात को नही जान सकते की प्राचीन लोग अपने शब्दों का उच्चार कैसे करते थे।

इजिप्त के बारेमें पूरी जानकारी जाननी हैं तो इस लेख को जरुर पढ़े – Egypt Information

Read More –

Hope you find this post about ”Interesting Facts about Egypt in Hindi” useful. if you like this articles please share on facebook whatsapp.
and for the latest update download : Gyani Pandit free android App

2 thoughts on “जानिए मिस्त्र के बारेमें कुछ रोचक तथ्य | Interesting Facts about Egypt”

  1. wow verry interesting and gyanwardhak post shear ki hai sir apne iske liye apko …..naiprerna.com …ki or se bahut bahut dhanywad

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *