क्रिकेटर जयंत यादव की बायोग्राफी | Jayant Yadav Biography

Jayant Yadav – जयंत यादव भारतीय क्रिकेटर है जो भारत की तरफ़ से अंतर्राष्ट्रीय मेचो में खेलते है। उन्होने IPL का पहला मैच 2015 में सन रायसर्स हैदराबाद के खिलाफ खेला था।

Jayant Yadav क्रिकेटर जयंत यादव की बायोग्राफी – Jayant Yadav Biography

जयंत यादव का जन्म 22 जनवरी 1990 में हरयाणा के गुडगाँव में हुआ। इनके पिता एयर इंडिया में फ्लाइट मेनेजर का काम करते है।

जयंत ने अपनी पढाई डीपीएस, वसंत कुंज में पूरी की। पढाई में अच्छे ना होने के बावजूद भी इन्हें स्पोर्ट कोटा के आधार पर प्रतिष्टित हिन्दू कॉलेज में दाखिला मिला गया।

बचपन से ही जयंत को अन्तर्रष्ट्रीय क्रिकेटर बनना था। इन्होने हिन्दू कॉलेज से बी ए की डिग्री हासिल की।

जयंत यादव का करियर – Jayant Yadav Career

जयंत यादव ने अपना क्रिकेट का करियर 2014 में शुरू किया। वो आई पी एल में पहली बार दिल्ली डेयरडेविल्स की तरफ़ से खेलते हुए दिखाई दिए। वो रणजी ट्राफी में हरयाणा की तरफ़ से खेलते है। वो बाये हाथ के ऑफ़ ब्रेक गेंदबाज और बाये हाथ के बल्लेबाज है।

2016 में इन्होने अपना पहला टेस्ट मैच न्यू ज़ीलैण्ड के खिलाफ खेला था। इन्होने पहली विकेट न्यू ज़ीलैण्ड के खिलाफ ही ली थी। इन्हें ओडीआई की कैप वीरेंदर सहवाग से प्राप्त हुई। भारत के लिए टेस्ट मैच खेलनेवाले वो 286 वे खिलाडी बने।

इन्होने अपनी टेस्ट मैच की पहली विकेट इंग्लैंड के मोईन अली के रूप में ली। तब मोईन अली केवल 1 रन बनाकर आउट हुए। भारतीय टीम का हिस्सा बनने से पहले जयंत ने 42 मेचो में 117 विकेट लिए।

जयंत एक अच्छे गेंदबाज होने के साथ साथ अच्छे बल्लेबाज भी साबित हुए है। जयंत ने पहले 3 टेस्ट मेचो में 73 से भी अधिक औसत से एक शतक और एक अर्धशतक बनाया था।

वो भारत के ऐसे पहले बल्लेबाज है जिसने 9 नंबर पर आकार शतक बनाया। उन्होंने विराट कोहली के साथ मिलकर 8 वे विकेट के लिए 241 रनों की साझेदारी बनाई जो क्रिकेट के इतिहास दूसरी सर्वश्रेष्ठ साझेदारी है।

सितम्बर 2016 में इन्हें न्यू ज़ीलैण्ड के खिलाफ खेले गए टेस्ट मेचो के लिए भारतीय टीम में लिया गया था।

Read More: 

We hope these “Jayant Yadav Biography in Hindi” will like you. If you like these “Jayant Yadav Biography” then please share on Whatsapp & like our Facebook page. and for latest update download: Gyani Pandit free Android app.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *