Skip to content

ईसा मसीह (जीसस क्राइस्ट) के प्रेरणा देने वाले विचार

Jesus Christ Quotes in Hindi

ईसाई धर्म के ईस्ट देवता प्रभु यीशु के जन्मदिन के उपलक्ष्य में 25 दिसंबर को क्रिसमस का पर्व मनाया जाता है और ईसा मसीह के महान उपदेशों और शिक्षाओं को याद किया जाता है।

आपको बता दें कि जीजस क्राइस्ट ने अपने महान विचारों के माध्यम से लोगों को न सिर्फ जीवन जीने के कला सिखाई बल्कि सच्चाई के मार्ग पर आगे बढ़ने का रास्ता दिखाया, तो आइए पढ़ते हैं जीजस क्राइस्ट के प्रेरणा देने वाले सुविचारों के बारे में-

ईसा मसीह (जीसस क्राइस्ट) के प्रेरणा देने वाले विचार – Jesus Christ Quotes in Hindi

Jesus Christ Quotes in Hindi

Jesus Christ Quotes in Hindi

“हर घुटने मेरे सामने झुकेंगे,और हर जुबान भगवान की महिमा करेगी।”

“इसलिए मैं तुमसे कहता हूँ, मांगो और तुम्हे ये दिया जायेगा; खोजो, और तुम्हे मिलेगा; खटखटाओ, और तुम्हारे लिए दरवाजे खोल दिए जायेंगे।”

Jesus Bible Vachan in Hindi

ईसा मसीह एक पवित्र और दिव्य आत्मा थे, जिन्हें ईसाई धर्म के लोगों द्धारा परमेश्वर के रुप में पूजा जाता है।

उन्होंने करीब 7-2 ईसा पूर्व में रोमन सम्राज्य में  एक कुंवार कन्या मरियम के गर्भ से जन्म लिया था। वे एक बेहद नेक औऱ दरियादिल धार्मिक गुरु थे, जिन्होंने हमेशा लोगों को दया, करुणा, परोपकार एवं मानवता का पाठ पढ़ाया।

उनके उपदेशों का समस्त मानव जीवन पर गहरा प्रभाव पड़ा है। वहीं हम सभी को भी ईसा मसीह के द्धारा दी गई शिक्षाओं को गंभीरता से पालन करना चाहिए।

प्रभु यीशु की शिक्षाएं और उपदेश जिंदगी में आगे बढ़ने की प्रेरणा देती हैं। इसलिए आज हम आपको अपने इस आर्टिकल में ईसा मसीह के अनमोल वचनों के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें आप अपने सोशल मीडिया साइट्स फेसबुक, इंस्टाग्राम, व्हाट्सऐप, ट्वीटर आदि पर अपने दोस्तों, रिश्तेदारों और करीबियों के साथ भी शेयर कर सकते हैं।

Jesus Christ Quotes

Jesus Christ Quotes

“मनुष्य को सिर्फ रोटी के लिए नहीं जीना चाहिए, बल्कि ईश्वर के मुख से निकले हुए हर शब्द के मुताबिक जीना चाहिए।”

Jesus Vachan in Hindi

Jesus Vachan in Hindi

Jesus Vachan in Hindi

“मेरे लिए दरवाजे खोलो, जैसे मैंने खुद को तुम्हारे लिए खोला है।”

Jesus Christ Vachan

ईसा मसीह को प्रभु यीशु, जीसस क्राइस्ट और नासरत का यीशु के नाम से भी जाना जाता है। वहीं 25 दिसंबर को उनके जन्मदिन के उपलक्ष्य में पूरे विश्व में क्रिसमस का पर्व धूमधाम के साथ मनाया जाता है।

हालांकि, ईसा मसीह की जन्मतिथि को लेकर कोई पुख्ता प्रमाण नहीं है, इसको लेकर विद्धानों की अलग-अलग राय है।

कोई ईसा मसीह को दिव्य और चमत्कारी शक्ति के रुप में मानता था, तो कोई धार्मिक गुरु और प्रचारक तो कोई उन्हें  परमेश्वर के रुप में पूजता था।

ईसा मसीह बेहद छोटी उम्र में ही गरीबों और जरुरतमंदों की सेवा में लग गए थे और उन्होंने अपने चमत्कार दिखाने शुरु कर दिए थे। वहीं ईसाई धर्म के लोगों के लिए प्रभु यीशु के लिए बेहद सम्मान और आस्था है। प्रभु ईसा ने लोगों को एक-दूसरे से प्रेम करने की शिक्षा दी।

उनका मानना था कि कोई भी व्यक्ति अपने ह्र्द्य की प्रेम, दया, करुणा, परोपकार क्षमा आदि की भावनाओं से अपने चेहरे को जितना खूबसूरत बना सकते हैं, उतना किसी उपचार से नहीं।

Jesus Quotes in Hindi

Jesus Quotes in Hindi

“यदि तुम एकदम सही होना चाहते हो, जाओ, अपनी सारी संपत्ति बेच दो और गरीबों को दे दो, और तुम्हे स्वर्ग में खजाना मिलेगा।”

Jesus Bible Vachan in Hindi

Jesus Bible Vachan in Hindi

Jesus Bible Vachan in Hindi

“चिकित्सक की ज़रुरत स्वस्थ को नहीं बीमार को होती है। मैं पवित्र लोगों को बुलाने के लिए नहीं, बल्कि पापीयों के पश्चाताप के लिए आया हूँ।”

“जो भी तुमसे मांगता है उसे दो; और जो तुम्हारा सामान ले जाएं उनसे दुबारा मत पूछो। और जैसा व्यवहार तुम उन लोगों से चाहते हो, वैसा उनके साथ करो।”

“यदि जो तुम्हारे भीतर है उसे सामने लाओ, तो वो तुम्हे बचाएगा। यदि जो तुम्हारे भीतर है उसे सामने नहीं लाते हो, तो वो तुम्हे नष्ट कर देगा।”

Bible Vachan Hindi

ईसा मसीह ने अपने उपदेशों के माध्यम से लोगों से गरीबों, निर्धनों और जरुरतमंदों की सेवा करने के लिए कहा ।

प्रभु यीशु निस्वार्थ भाव से मनुष्यों की सेवा को ही ईश्वर की सच्ची सेवा मानते थे। इसके अलावा प्रभु यीशु ने मनुष्यों को झूठ, हत्या, चोरी, लूटपाट आदि नहीं करने की भी सलाह दी है। इसके अलावा उन्होंने एक-दूसरे पर विश्वास रखने और दान देने पर बल दिया है।

ईसा मसीह की शिक्षाओं और अनमोल वचनों से हम सभी को सीख लेने की जरुरत हैं, तभी हम सब अपनी जिंदगी में आगे बढ़ सकते हैं और अपने जीवन के लक्ष्यों को हासिल कर सकते हैं।

Jesus ke Vachan

Jesus Ke Vachan

“हर कोई जो स्वयं की प्रशंशा करता है उसे विनम्र किया जाएगा, और हर कोई जो स्वयं को विनम्र करता है उसकी प्रशंसा होगी।”

Jesus Ke Vachan in Hindi

Jesus ke Vachan in Hindi

Jesus Ke Vachan in Hindi

“क्योंकि भगवान दुनिया से इतना प्रेम करते थे कि उन्होंने अपना इकलौता पुत्र दे दिया, वो जो उसमे यकीन करता है मृत नहीं होगा बल्कि उसका जीवन चिरकालिक हो जायेगा।”

अगले पेज पर और भी…

Pages: 1 2

4 thoughts on “ईसा मसीह (जीसस क्राइस्ट) के प्रेरणा देने वाले विचार”

Leave a Reply

Your email address will not be published.