दुनिया की सबसे छोटे कद वाली महिला की कहानी | Jyoti Amge World’s Smallest Woman

Jyoti Amge

दोस्तों, भगवान् ने सभी को एक जैसा नहीं बनाया और ना ही सभी को परिपूर्ण बनाया। हम सब में कोई ना कोई कमी जरुर हैं। लेकिन कुछ लोग इस कमी को अपनी मज़बूरी समझ लेते हैं, वहीँ कुछ लोग इस कमी को अपनी ताकट बना लेते हैं। आज हम ऐसी ही एक महिला के बारे में जानेंगे जिसने अपनी कमी को अपनी ताकत बनाया और दुनिया के सामने एक मिसाल रखी। उस महिला के बारेमें जानकर आप भी हैरान हो जाएंगे।

Jyoti Amge

 दुनिया की सबसे छोटे कद वाली महिला की कहानी – Jyoti Amge World’s Smallest Woman

एक प्रसिद्ध भारतीय महिला ज्योति आम्गे जो गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड के अनुसार दुनिया की सबसे छोटे कद वाली महिला है।

ज्योति का बचपन एवं शिक्षा : ज्योति आम्गे का जन्म 16 दिसम्बर 1993 को भारत में महाराष्ट्र के नागपुर में हुआ। ज्योति आम्गे किशनजी आम्गे और रंजना आम्गे की बेटी है। ज्योति को बचपन से ही एक्नोड्रॉपलासिया नामक बीमारी है। कहा जाता हैं की एक्नोड्रॉपलासिया की वजह से उनकी ऊंचाई बढती नही है।

ज्योति के माता पिता को बचपान में ही ये पता चल गया था की इस बीमारी के कारण ज्योति की हाईट ज्यादा नहीं बढ़ पाएगी। लेकिन ये ज्योति का हौसला ही था जिसके करण उनका छोटा कद कभी भी उनकी जिंदगी में बाधा नहीं बना। ज्योति ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा नागपुर से ही प्राप्त की है।

नागपुर में प्रारंभिक शिक्षा ग्रहण करते समय, बैठने के लिए ज्योति को अलग से छोटी कुर्सी और टेबल उपलब्ध कराया जाता था। ज्योति आम्गे के कद को ध्यान में रखते हुए कपड़ो का आकार और ज्वेलरी के आकार को अलग से डिजाईन किया जाता है। आपको यह जान कर आश्चर्य होगा की अभी कुछ दिन पहले ज्योति ने अपनी स्नातक की डिग्री कम्पलीट की है।

करियर:

इतना छोटा कद होने के बाद भी ज्योति ना सिर्फ एक सामान्य जिंदगी जीती है बल्कि उन्होंने अपनी पहचान पूरी दुनियां में बनाई है। जी हा दोस्तों ज्योति ने टी वी के कई शो किये है, बॉलीवुड में नाम कमाया है, इतना ही नहीं ज्योति ने अपने छोटे कद के कारण हॉलीवुड तक अपनी पहचान बने है। आइये देखते है ज्योति का सफ़र।

ज्योति आम्गे का बॉलीवुड एवं हॉलीवुड का सफ़र:

  • दुनिया की सबसे छोटे कद वाली महिला होने का टाइटल होने के साथ-साथ उन्होंने बॉलीवुड एक्ट्रेस बनने की भी कोशिश की।
  • इसके बाद 2009 की डाक्यूमेंट्री बॉडी शॉक : टू फूट टाल टिन में भी उन्हें दिखाया गया है।
  • भारतीय रियलिटी टेलीविज़न शो बिग बॉस – 6 में भी ज्योति ने मेहमान की भूमिका निभाई है।
  • ज्योति आम्गे ने 2012 में टों माम्मुकारी के साथ मिलकर इटालियन चैनल पर कैनाल 5 कार्यक्रम को होस्ट भी किया है।
  • 2013 में उन्हें नेपाल में रहने वाले दुनिया के सबसे छोटे कद वाले इंसान चंद्र बहादुर दंगी से मिलने का भी अवसर मिला।
  • इसके बाद 13 अगस्त 2014 को अमेरिकन हॉरर स्टोरी : फ्रिक शो एस मा पेटीट के चौथे सीजन में भी उन्हें कास्ट किया गया था। इस शो के करण ज्योति अमेरिका में भी पॉपुलर हो गई हैं।
  • इसके बाद ज्योति ने एक इटैलियन शो भी होस्ट किया हैं।
  • ज्योति आम्गे 2010 और 2011 में दुनिया की सबसे छोटे कद वाली लड़की का ख़िताब भी जीत चुकी है।
  • 2011 को ज्योति आम्गे के 18 वे जन्मदिन पर अधिकारिक रूप से उन्हें दुनिया की सबसे छोटे कद वाली महिला घोषित किया गया। गिनीज बुक ऑफ़ वर्ल्ड रिकॉर्ड में उनकी ऊंचाई केवल 62.8 सेंटीमीटर (2 फीट 0.6 इंच) है।
  • 2015 में उन्हें रशियन इंटरनेशनल हॉरर फिल्म अवार्ड से सम्मानित किया गया था।

कुल मूल्य और शरीर माप:

ज्योति आम्गे की ऊंचाई तक़रीबन 62 सेंटीमीटर 0.6 इंच है और उनका वजन मात्र 5 किलोग्राम है। उनके कुल मूल्य की जानकारी अभी तक सोशल मीडिया पर प्रदर्शित नही की गयी। काली आँखों और काले बालो के साथ वह काफी सुंदर भी दिखती है।

दोस्तों ज्योति की जिंदगी की कहानी देख कर हमे यही सिखने को मिलता है की सफलता किसी के रूप, रंग या कद की मोहताज नहीं होती, सफलता को कभी भी छोटे या बड़े कद से हासिल नहीं किया जा सकता बल्कि ये तो उन लोगों को मिलती है जिनके हौसलों में दम होता है और जिन्हें खुद पर विश्वास होता है।

Read More:

Hope you find this post about ”Jyoti Amge” is intersting. if you like this Article please share on Facebook & Whatsapp. and for latest update Download: Gyani Pandit free Android app.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *