Home Hindi Quotes मां के प्रति अपनी भावनाओं को उजागर करनेवाले माँ पर 21+सर्वश्रेष्ठ अनमोल...

मां के प्रति अपनी भावनाओं को उजागर करनेवाले माँ पर 21+सर्वश्रेष्ठ अनमोल विचार

Mother Day Quotes in Hindi

दोस्त, हम हर साल ‘मदर्स डे‘ मनाते हैं। माँ, आई, अम्मा, माता, मम्मी, चाहे कितने ही नाम हो पर माँ का नाम आते ही हमारे आंखों मे अलग सी चमक आ जाती है। इस नाम मे प्यार और ममता छुपी हैं। भगवान् का दूसरा नाम ही माँ हैं। वो कहावत हैं ना की भगवान् हर जगह नहीं जा सकता इसलियें माँ को बनाया। आज यह Mother quotes in Hindi में पब्लिश कर रहें हैं जो उस माँ को समर्पित हैं जिसने मुझें जन्म दिया।

“उनकों कभी देखा नहीं हमनें और इसकी जरुरत भी क्या होगी, ये माँ तेरी सूरत से अलग उस भगवान की मूरत ही क्या होगी ?”

माँ पर सर्वश्रेष्ठ अनमोल विचार – Mother quotes in Hindi

जागतिक मदर्स डे

“मैं जो कुछ भी हूँ या होने की आशा रखता हूँ उसका श्रेय सिर्फ मेरी माँ को जाता है।”

मदर्स डे कार्ड

“भगवान् हर जगह नहीं हो सकते इसलिए उसने माँ बनायीं।”

Happy Mother's Day

“इंसान वो है जो उसे उसकी माँ ने बनाया है।”

International Mother's day

“जिस घर में माँ होती है, वहां सब कुछ सही रहता हैं।”

Mother Thought in Hindi

मां, दुनिया का सबसे प्यारा तोहफा है। मां, भगवान का रुप होती है, जो न सिर्फ अपने बच्चों से निस्वार्थ प्यार करती है, बल्कि उनकी खुशी के लिए किसी भी हद तक गुजर सकती है। मां, हर इंसान की शक्ति और ताकत होती है।

मां न सिर्फ नौ महीने अपनी कोख में रखकर दर्द सहकर अपने बच्चे को नया जीवन देती है, बल्कि पूरी जिंदगी साए की तरह अपने बच्चों का साथ देती है।

वे लोग दुनिया के सबसे खुशनसीब लोग होते हैं, जिनके पास मां होती है, मां की बेहिसाब ममता को चंद शब्दों में नहीं पिरोया जा सकता है। वहीं मां के सम्मान में हर साल मई के दूसरे रविवार को इंटरनेशनल मदर्स डे मनाया जाता है।

इस दिन को लोग अपने-अपने तरीके से मनाते हैं और अपनी मां को खुश करने के लिए तरह-तरह के उपहार देते हैं, उनके साथ डिनर और शॉपिंग में जाते हैं और उनके साथ समय व्यतीत करते हैं।

वहीं कई लोग मां के लिए अपनी भावनाओं को उजागर नहीं कर पाते हैं। ऐसे में हम आपको अपने इस आर्टिकल में मदर्स डे पर कुछ कोट्स उपलब्ध करवा रहे हैं, जिनके माध्यम से न सिर्फ आप मदर्स डे को खास बना सकते हैं, बल्कि इन कोट्स को अपने सोशल मीडिया अकाउंट्स व्हाट्सऐप, फेसबुक, और ट्वीटर आदि पर शेयर कर अपनी मां से अपने दिल की बात भी कह सकते हैं और अपनी जिंदगी में उनकी अहमियत को बता सकते हैं।

Matrutva Divas

Mother Status in Hindi

“माँ के कंधे पर जब सर रखा मैंने तो पुँछा माँ से, कब तक युही अपने कंधे पर सोने देंगी.. माँ ने कहा बेटा: तब-तक की जब तक लोग मुझें अपने कंधे पर उठा नहीं लेंगे।”

Mothers day in India

“माँ तेरे दूध का कर्ज मुजसे कभी अदा नहीं होंगा.. अगर कभी रही तू नाराज तो खुश वो खुदा मुझसे क्या होंगा।”

Mother's Day Suvichar

“मैं रात भर जन्नत की सैर करता रहा दोस्तों, सुबह जब नींद खुलीं तो सर माँ के पैरो पे था।”

Mother Quotes In Hindi

“इस दुनिया में बिना किसी स्वार्थ से प्यार सिर्फ माँ ही कर सकती हैं।”

Mother Day Thought in Hindi

मां का रिश्ता दुनिया का सबसे खूबसूरत रिश्ता होता है, जिसमें सिर्फ प्यार ही प्यार छिपा रहता है। एक मां का जीवन पूरी तरह अपने बच्चों के लिए समर्पित रहता है।

मां सदैव अपने बच्चे के बेहतर और स्वस्थ जीवन प्रदान करने के बारे में सोचती रहती है और इस कोशिश में लगी रहती है कि उसके बच्चे की जिंदगी में कभी किसी तरह का दुख नहीं आए।

वह अपने बच्चों की जिंदगी को स्वर्ग बनाने के लिए हर वो प्रयास करती है, जो कि संभव है। वहीं जिस तरह मां बच्चों के उज्जवल भविष्य के लिए अपनी तमाम इच्छाओं को मारती है और त्याग करती है। उसी तरह बच्चों का भी दायित्व है कि अपनी मां का सम्मान करे और उनकी खुशियों का ध्यान रखें।

वहीं मदर्स डे पर लिखे गए यह सर्वश्रेष्ठ विचार बच्चों के अंदर अपनी मां के लिए और अधिक प्रेम एवं सम्मान की भावना विकसित करेंगे। साथ ही इस दिन को और भी ज्यादा खास बनाने में मद्द करेंगे।

Mothers Day Quotes

“भगवान हर जगह नहीं हो सकते इसलिए उसने माँ बनायीं।

Mothers day Poster

“मैं रात भर जन्नत की सैर करता रहा दोस्तों, सुबह जब नींद खुलीं तो सर माँ के पैरो पे था..।

Poster on Mother day

“जिस घर में माँ होती हैं, वहा सब कुछ सही रहता हैं।

मदर्स डे

“माँ के कंधे पर जब सर रखा मैंने तो पूछा माँ से कब तक युही अपने कंधे पर पर सोने देगी.. माँ ने कहा बेटा – तब तक की जब तक लोग मुझे अपने कंधे पर उठा नहीं लेंगेजिस घर में माँ होती हैं, वहा सब कुछ सही रहता हैं।

Thoughts of Mother in Hindi

जिंदगी में एक मां की जगह कोई भी नहीं ले सकता है। मां अपने बच्चों से न सिर्फ निस्वार्थ भाव से प्रेम करती है बल्कि न सिर्फ अपने बच्चों को जिंदगी जीना भी सिखाती है, उन्हें रिश्तों की अहमियत बताती है, अपने से बड़ों का सम्मान करना सिखाती है, दूसरे से प्रेम करना, प्रेम करना, अनुशासित रहना समेत दूसरों की मद्द करना भी सिखाती है अर्थात एक इंसान अपनी मां की बदौलत ही समाज में उठने-बैठने के लायक बनता है।

अर्थात, मां ही एक व्यक्ति की जिंदगी में सब कुछ होती है, क्योंकि मां से ही इंसान का आस्तित्व होता है। इसलिए अपनी मां को सम्मान दें और उनकी खुशियों का ध्यान रखें, क्योंकि मां के प्यार के बिना व्यक्ति की जिंदगी अधूरी है। वहीं मदर्स डे पर लिखे गए यह सर्वश्रेष्ठ कोट्स आपके ह्रद्य में अपनी मां के प्रति सम्मान की भाव पैदा कर सकते हैं।

हैप्पी मदर्स डे

“माँ तेरे दूध का कर्ज मुझसे कभी अदा नहीं होंगा, अगर कभी रही तू नाराज तो खुश वो खुदा मुझसे क्या होंगा।

मातृ दिवस

“मैं जो कुछ भी हु या होने की आशा रखता हु, उसका श्रेय सिर्फ मेरी माँ को जाता हैं।

More quotes:

I hope these “Mother Quotes in Hindi With Images” will like you. If you like these “Mother’s Day Quotes in Hindi With Images” then please like our Facebook page & share on Whatsapp.

59 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.