मदर्स डे (मातृ दिवस) पर कुछ कविताएँ

Maa Poem in Hindi

माँ ये शब्द कितने प्यारा हैं, इस शब्द में सारा संसार समाया होता हैं। यह भगवान का दिया हुआ सबसे खूबसूरत तोहफा है, मां का रिश्ता हर बच्चे के लिए बेहद खास होता है। मां अपने बच्चे के लिए कठिन से कठिन परिस्थितियों का सामना कर हर हाल में उन्हें खुश रखती हैं एवं अपने बच्चों के जीव को सफल बनाने के बारे में सोचती है। मां का प्यार अपने बच्चों के लिए कभी भी कम नहीं होता है। इन्सान उम्र में कितना भी बड़ा क्यों न हो जाए उसे माँ की जरुरत जिंदगी भर पड़ती हैं और हमारे जीवन में उनकी कमी कोई भी पूरी नहीं कर पाता क्योकि माँ अपने बच्चों पर निस्वार्थ भाव से प्रेम करती हैं।

वैसे तो मां के साथ हर दिन बेहद खास होता है, लेकिन मां को आदर सम्मान देने के लिए और उन्हें स्पेशल फील करवाने के लिए पूरी दुनिया में हर साल मई के दूसरे रविवार को मदर्स डे (Mother’s Day) धूमधाम से मनाया जाता है।

मां का महत्व समझाने और मां से रिश्ते को और मजबूत करने एवं मातृत्व को सलाम करने के लिए इस खास दिन को मनाया जाता है। पूरे विश्व में मदर्स डे को अलग-अलग सेलिब्रेट किया जाता हैं। वहीं इस पोस्ट में आज हम आपको मदर्स डे पर कुछ कविताएं (Mother’s Day Poem) उपलब्ध करवा रहे हैं, इन कविताओं के माध्यम से आप मदर्स डे को खास बना सकते हैं, एवं अपनी भावनाओं को व्यक्त कर सकते हैं।

मदर्स डे (मातृ दिवस) पर कुछ कविताएँ – Mother’s Day Poem in Hindi

Mother's Day Poem
Mother’s Day Poem in Hindi

Poems on Mother in Hindi – 1

जाहिर है कि हर कोई अपनी मां से अपने प्यार और भावनाओं को व्यक्त नहीं कर पाता है, ऐसे लोगों के लिए इस तरह की कविताएं बड़े काम की साबित हो सकती है। इन कविताओं के माध्यम से आसानी से अपनी मन की बात अपनी मां तक पहुंचााई जा सकती है और उनके मातृत्व के प्रति सम्मान व्यक्त किया जा सकता है।

इन कविताओं को आप अपनी मां के साथ स्पेशल फोटो के साथ या फिर स्टेटस के रुप में सोशल मीडिया साइट्स पर भी अपलोड कर सकते हैं।

घुटनों से रेंगेते-रेंगते,
कब पैरों पर खड़ा हुआ,
तेरी ममता की छाव में,
जाने कब बड़ा हुआ,
काला टिका दूध मलाई,
आज भी सब कुछ वैसा हैं,
मैं ही मैं हु हर जगह,
तेरा ये प्यार कैसा हैं?
सीधा साधा भोला भाला
मैं ही सबसे अच्छा हूँ,
कितना भी हो जाऊ बड़ा,
माँ मैं आज भी तेरा बच्चा हूँ

Maa Poem in Hindi – 2

मां, हमारे आंसू को अपनी आंखों में समा लेती है और उन्हें हंसी में तब्दील करती है एवं दुनिया की तपिश में अपनी शीतल छाया देती है, और सही-गलत का बोध करवाती है, मां न सिर्फ हमें नई जिन्दगी देती है, बल्कि अपने अपार प्रेम से हमें जिंदगी जीना भी सिखाती है और रिश्तों को खूबसूरती से निभाना सिखाती है।

मां को भगवान का दूसरा रुप माना जाता है, दुनिया में वे लोग बेहद खुशनसीब होते हैं, जिनके पास मां होती है, मां की जगह कोई अन्य नहीं ले सकता है, हर किसी के लिए मां बेहद खास होती है। मां की ममता और उनके प्यार को शब्दों में नहीं पिरोया जा सकता है, लेकिन कविताओं के माध्यम से उनके प्रति सम्मान एवं अपनी भावनाओं को व्यक्त किया जा सकता।

मदर्स डे पर लोग अपने मां को उपहार देते हैं, केक काटते हैं और इस दिन को खास बनाने की कोशिश करते हैं। वही मदर्स डे पर लिखीं गई इस तरह की कविताएं इस दिन को स्पेशल बनाने में आपकी मद्द कर सकतीं है।

हमारे हर मर्ज की दवा होती है माँ….
कभी डाँटती है हमें, तो कभी गले लगा लेती है माँ…..
हमारी आँखोँ के आंसू, अपनी आँखोँ मेँ समा लेती है माँ…..
अपने होठोँ की हँसी, हम पर लुटा देती है माँ……
हमारी खुशियोँ मेँ शामिल होकर, अपने गम भुला देती है माँ….
जब भी कभी ठोकर लगे, तो हमें तुरंत याद आती है माँ…..
दुनिया की तपिश में, हमें आँचल की शीतल छाया देती है माँ…..
खुद चाहे कितनी थकी हो, हमें देखकर अपनी थकान भूल जाती है माँ….
प्यार भरे हाथोँ से, हमेशा हमारी थकान मिटाती है माँ…..
बात जब भी हो लजीज खाने की, तो हमें याद आती है माँ……
रिश्तों को खूबसूरती से निभाना सिखाती है माँ…….
लब्जोँ मेँ जिसे बयाँ नहीँ किया जा सके ऐसी होती है माँ…….
भगवान भी जिसकी ममता के आगे झुक जाते हैँ

Mother Day Special Poem in Hindi – 3

मदर्स डे मनाने के पीछे विद्वानों के अलग-अलग मत हैं, कुछ विद्दानों का मानना है कि मदर्स डे मनाने की शुरुआत ग्रीक से हुई थी। स्यबेले ग्रीक देवताओं की मां थी, उनके सम्मान में यह दिन मनाया जाता है, हालांकि कई लोग मदर्स डे की शुरुआत अमेरिका से मानते हैं। फिलहाल, ग्राफटन वेस्ट वर्जिनिया में एना जॉर्विस द्दारा मां के अद्भुत मातृत्व के सम्मान के लिए और मां के रिश्ते में मधुरता लाने एवं मां को सम्मान देने के लिए इस दिन की शुरुआत की गई थी।

मदर्स डे को एक खास पर्व और उत्सव की तरह मनाया जाता है। वहीं मदर्स डे पर लिखी गईं इन बेहतरीन कविताओं के माध्यम से आप भी अपनी मां के प्रति अपनी भावनाओं को व्यक्त कर सकते हैं, और उन्हें स्पेशल फील करवाकर इस दिन को और अधिक खास बना सकते हैं।

भगवान् का दूसरा रूप हैं माँ,
उनके लिए दे देंगे जां,
हमको मिलता हैं जीवन उनसे,
कदमों में हैं स्वर्ग बसा,
संस्कार वह हमें सिखलाती,
अच्छा बुरा हमें बतलाती,
हमारी गलतियों को सुधारती,
प्यार वह हम पर बरसाती,
तबियत अगर हो जाए ख़राब,
रात – रात भर जागते रहना,
माँ बिन जीवन हैं अधुरा,
खाली खाली सुना सुना,
खाना पहले हमें खिलाती,
बादमें वह खुद हैं खाती,
हमारी ख़ुशी में खुश हो जाती,
दुःख में हमारी आंसू बहाती,
कितने खुशनसीब हैं हम,
पास हमारे हैं माँ,
होते बदनसीब वे कितने,
जिनके पास न होती माँ।

More Poem:

I hope these “Mother’s Day Poem in Hindi” will like you. If you like these “Poem for Mother in Hindi” then please like our Facebook page & share on Whatsapp.

12 COMMENTS

  1. माँ शब्द का बहुत बड़ा महत्व है और आपने इस कविता से माँ के प्रति लोगो में सद्भाव जगाया है
    Thank you, Sir

  2. Sir, in this post you gave good information related to मदर्स डे Poem. I got to learn a lot from this and I will share it with my friends and if they get good information, I will thank you from the heart.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.