नए साल पर नई तरंग पैदा करने वाला शानदार भाषण

New Year Speech 2020

1 जनवरी को नए साल के रुप में पूरे विश्व भर में मनाया जाता है। नए साल से हर किसी को ढेर सारी उम्मीदें जुड़ी होती है। यह दिन सभी के लिए बेहद महत्वपूर्ण होता है।

क्रिसमस से ही नए साल की तैयारियां शुरु हो जाती है। 1 जनवरी के दिन लोग एक-दूसरे को नए साल की ढेरों शुभकामनाएं देते हैं एवं एक-दूसरे की सुख-समृद्धि और खुशहाली की कामना करते हैं।

वहीं इस मौके पर स्कूलों, ऑफिस समेत कई जगहों पर कार्यक्रमों का आयोजन भी किया जाता है, जिसमें नए साल पर भाषण आदि बोलने के लिए भी कहा जाता है।

वहीं अगर आप भी नए साल पर शानदार भाषण बोलना चाहते हैं तो इस आर्टिकल को जरूर पढ़ें-

New Year Speech in Hindi

नए साल पर नई तरंग पैदा करने वाला शानदार भाषण – New Year Speech in Hindi

माननीय प्रधानाचार्या, सम्मानीय मुख्य अतिथि महोदय, सभी शिक्षणगण एवं मेरे प्यारे मित्रों एवं छोटे-बड़े भाई-बहनों सभी को मेरा नमस्कार।

मै …। कक्षा.. का छात्र हूं। सबसे पहले नए वर्ष के मौके पर अपने भाषण की शुरुआत करने से पहले आप सभी को नव वर्ष की शुभकामनाएं कुछ पंक्तियों के माध्यम से देना चाहूंगा-

गणेश हरैं सब विघ्न आपके

लक्ष्मी बैठैं दोनों हाथ।

खुशियाँ आपके सदाँ कदम चूमैं

तरक्की हो दिन रात।

कान्हा आपको दें कामयाबी

राधारानी दें आपको प्यार।

नव वर्ष यह सब दे आपको

यही दुआ हैं मेरी आज।

मुझे बेहद खुशी महसूस हो रही है कि नए साल के इस महत्वपूर्ण मौके पर आप सभी ने मुझे इस पर अपने विचार साझा करना का अनमोल अवसर दिया है।

जैसे कि हम सभी जानते हैं कि नया साल एक बेहतर मौका होता है, जो हमें अपनी गलतियों को सुधारने और अपनी जिंदगी में आगे बढ़ने का मौका देता है।

नए साल से हर किसी को ढेरों उम्मीदें होती हैं। 1 जनवरी को पूरे विश्व भर में सभी धर्म, जाति, संप्रदाय आदि के लोग नए साल को हर्ष और उल्लास के साथ मनाते हैं। नए साल की तैयारियां कई दिनों पहले से ही शुरु कर देते हैं।

वैसे तो नया साल पूरे विश्व में और भारत में अलग-अलग दिन में मनाया जाता है।

आपको बता दें कि भारत में हिन्दू धर्म के लोग हिन्दू पंचाग के अनुसार नए साल की शुरुआत चैत्र शुक्ल की प्रतिपदा यानि की नवरात्रि के पहले दिन से करते हैं, तो वहीं मुस्लिम समुदाय के लोग मुस्लिम कैलेंडर के मुताबिक मोहर्रम की पहली तारीख से नव वर्ष की शुरुआत करते हैं।

तमिल में लोग पोंगल से नए साल की शुरुआत मानते हैं, तो मलयाली में ओणम से नए साल की शुरुआत मानी जाती है, जबकि पंजाबी लोग बैसाखी से, गुजराती लोग दीपावली के दूसरे दिन पड़ने वाली गुड़ी पुरवा से नव वर्ष की शुरुआत के रुप में मानते हैं।

भारत में सभी लोग अलग-अलग दिन से इस पर्व की शुरुआत मानते हैं। लेकिन आज के दौर में पश्चिमी सभ्यता के अत्याधिक प्रभाव की वजह से अंग्रेजी कैलेंडर के मुताबिक 1 जनवरी से ही नए साल की शुरुआत मानी जाती है।

लोग 31 दिसंबर को साल का आखिरी दिन मानते हुए उसे विदाई देते है और रात 12 बजे से ही नए साल का स्वागत करते हैं।

नए साल के जश्न में लोग आतिशबाजी और पार्टी आदि करते हैं। विश्व भर के लोग इस दिन को नए साल शुरु होने के उपलक्ष्य में खुशी के साथ मनाते हैं।

नए साल को लेकर खासकर बच्चों और युवाओं में काफी उत्साह रहता है। इस दिन लोग न सिर्फ अपने दोस्तों, रिश्तेदारों और करीबियों के साथ पार्टी आदि करते हैं, बल्कि ग्रीटिंग कार्ड एवं उपहार आदि देकर भी नए साल की शुभकामनाएं देते हैं।

नए साल के मौके पर लोग अपने आने वाले साल को और अधिक सफल और खुद को बेहतर बनाने का संकल्प लेते हैं।

इस दिन संकल्प लेना आजकल युवाओं में ”न्यू ईयर रेजोल्यूशन” के रुप में ट्रेंड में हैं। वहीं इसको लेकर लोग खूब हंसी-मजाक भी करते हैं।

बहरहाल, नए साल की शुरुआत, एक बेहतर अवसर होता है जो कि हमें अपनी कमियों को सुधारने का और आगे बढ़ने का मौका देता है। यह दिन नई शुरुआत करने का मौका देता है।

नए साल पर कई लोग नए काम की शुरुआत करना भी शुभ मानते हैं, तो वहीं नए साल को लेकर लोगों की यह भी मान्यता है कि अगर नए साल की शुरुआत अच्छे कामों और विचारों के साथ की जाए तो पूरा साल अच्छी तरह बीतता है।

वहीं इस मौके पर हम सभी को अपने जिंदगी में आगे बढ़ने के लिए लक्ष्य का निर्धारण करना चाहिए और खुद को एक बेहतर इंसान बनाने की कोशिश करना चाहिए।

इस भाषण के अंत में मै यही कहना चाहूंगा कि-

”भुला कर दुःख भरे पल

दिल में बसा लो आने वाले कल को

मुस्कुराओ खुल कर चाहे जो भी हो पल

क्योंकि आ रहा हैं नया साल लेकर खुशियों के पल।।

नए साल की आप सभी को हार्दिक शुभकामनाएं।।”

Read More:

I hope these “New Year Speech in Hindi” will like you. If you like these “Naye Saal par Bhashan” then please like our Facebook page & share on Whatsapp.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.